निष्पक्ष व भयमुक्त माहौल में करवाए चुनाव-देथा

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने लिया चुनाव व्यवस्थाओं का जायजा
IMG-20140911-WA0002IMG-20140911-WA0000अजमेर। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भवानी सिंह देथा ने नसीराबाद विधानसभा उप चुनाव से जुड़े सभी एरिया व सेक्टर मजिस्टे्रट सहित अन्य अधिकारियों को 13 सितम्बर को होने वाले चुनाव में पूरी गम्भीरता से कर्तव्य का पालन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष व भयमुक्त वातावरण में चुनाव करवाना हमारा दायित्व है। इसका गम्भीरता के साथ पालन किया जाए।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री देथा एवं पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र चौधरी ने गुरूवार को नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया तथा एरिया व सेक्टर मजिस्टे्रट की बैठक ली। श्रीनगर,रामसर सहित अन्य जगहों पर चुनाव से जुड़े अधिकरियों की बैठक लेते हुए, श्री देथा ने निर्देश दिए कि चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार 11 सितम्बर को शाम 6 बजे के पश्चात नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र के बाहर का कोई भी जनप्रतिनिधि या मतदाता क्षेत्र में नहीं रहेगा। यह सभी जगह सुनिश्चित कर लिया जाए। स्थानीय सांसद को क्षेत्र में रहने की छूट है।
उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता का पालन पूरी गम्भीरता के साथ किया जाए। मतदान दिवस पर मतदान केन्द्र से 200 मीटर के क्षेत्र में चुनाव से जुड़ी किसी तरह की गतिविधि नहीं हों और ना ही चुनाव प्रचार आदि किया जाए। राजनैतिक दलों के चुनाव बूथ 200 मीटर की सीमा के बाहर ही लगाए जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी मतदाता को भय या प्रलोभन के कारण मत देने से नहीं रोका जाए, यह सुनिश्चित कर लें। कमजोर वर्गों का मतदान सुनिश्चित कराया जाए।
श्री देथा ने मतदान केन्द्रों पर उपस्थित बीएलओ से जानकारी ली कि निर्वाचन आयोग द्वारा जारी सभी मतदाता पर्चियां वितरित कर दी गई है अथवा नहीं। उन्होंने मतदान केन्द्रों के बाहर मतदाता सहायता केन्द्रों की स्थापना के निर्देश देते हुए कहा कि अगर किसी मतदाता की मतदाता पर्ची गुम हो गई है तो उसे फोटोयुक्त पहचान संबंधी दस्तावेजों से मतदान करवाया जाएगा। उन्होंने बीएलओ को सभी मतदान केन्द्रों पर छाया एवं पानी का पर्याप्त बन्दोबस्त करने के निर्देश दिए।

श्रीनगर में मतदान केन्‍द्र का निरीक्षण करते जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भवानी सिंह देथा. फोटो कृष्ण अवतार पारीक
श्रीनगर में मतदान केन्‍द्र का निरीक्षण करते जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भवानी सिंह देथा. फोटो कृष्ण अवतार पारीक

अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए जिला पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र चौधरी ने कहा कि मतदान केन्द्रों पर निर्बाध मतदान सम्पन्न करवाने के लिए सुरक्षा के पर्याप्त बन्दोबस्त किए गए है। मतदान केन्द्र के अन्दर उस क्षेत्र के मतदाता एवं निर्वाचन आयोग द्वारा प्राधिकृत अधिकारी के अलावा कोई प्रवेश नहीं कर सकता। यहां तक की मतदान केन्द्र पर तैनात पुलिसकर्मी एवं बीएलओ को भी अन्दर प्रवेश की इजाजत नहीं रहेगी।
श्री चौधरी ने बताया कि चुनाव में सुरक्षा के लिए पर्याप्त बन्दोबस्त किए गए हंै। केन्द्रीय पैरा मिलिट्री फोर्स, आरएसी, राजस्थान पुलिस आदि पर्याप्त संख्या में तैनात की गई है। क्षेत्र में कहीं भी किसी तरह की गडबडी नजर आने पर तुरन्त एक्शन लिया जाएगा।
श्री देथा एवं श्री चौधरी ने विधानसभा क्षेत्र के श्रीनगर, जिलावडा, तिहारी, सनोद, कानपूरा, रामसर, बिडक्च्यावास एवं लामाना सहित कई मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया एवं व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उनके साथ रिटर्निंग अधिकारी श्री जयप्रकाश नारायण सहित एरिया व सेक्टर मजिस्टे्रट तथा बीएलओ आदि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!