समन्वय से सफाई व स्वच्छता के लक्ष्य हासिल करे-देथा

स्वच्छ भारत सप्ताह कार्यक्रम की कार्ययोजना संबंधी बैठक आयोजित

भवानी सिंह देथा
भवानी सिंह देथा

अजमेर। जिला कलक्टर श्री भवानी सिंह देथा ने कहा कि सफाई व स्वच्छता के लिए प्रशासन के साथ आमजन की सक्रिय भागीदारी भी आवश्यक है। सरकारी विभाग आपसी समन्वय से सफाई, स्वच्छता व स्वास्थ्य के लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते है।
श्री देथा आज जिला कलेक्टे्रट सभागार में आज स्वच्छ भारत सप्ताह कार्यक्रम की कार्ययोजना संबंधी बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आगामी 25 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक आयोजित स्वच्छ भारत सप्ताह के दौरान जिले में ग्रामीण व शहरी निकायों के साथ विभिन्न विभागों के आपसी तालमेल से स्वच्छता व सफाई के प्रति आमजन को जागरूक कर ग्राम व शहरों को साफ-सुथरा बनाए रखने में अहम भूमिका अदा कर सकते है। श्री देथा ने स्थानीय निकायों द्वारा स्वच्छ भारत सप्ताह के दौरान की जाने वाली गतिविधियों व कार्ययोजना की जानकारी लेकर दिशा-निर्देश प्रदान किए।
उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत सप्ताह कार्यक्रम के दौरान आमजन को सार्वजनिक स्थानों व बाजारों में होर्डिंग्स, प्रचार-प्रसार के माध्यम से जागरूक किया जाए। गली-मोहल्लों में प्रभात फेरी निकालकर सार्वजनिक मूत्रालयों, शौचालयों की साफ-सफाई, बस स्टेण्ड, पार्क, बाजार, रेलवे स्टेशन, गली-मोहल्लों, बस स्टेण्ड व सडकों पर सफाई के प्रति आमजन को जागरूक करे। इस दौरान राजकीय भवनों, अस्पतालों, विद्यालयों, शौचालयों व मूत्रालय परिसरों की सफाई कराई जाए। साथ ही सार्वजनिक स्थानों से कचरा व मलबा भी हटाया जाए। इस कार्य हेतु स्वयंसेवी संस्थाओं, एन.एस.एस., ग्रीन क्लब, आमनागरिक को भी सफाई व स्वच्छता के के प्रति जागरूक कर श्रमदान आदि कार्यक्रमों के माध्यम से प्रशासन का सहभागी बना सकते है।
बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री नारायण लाल मीणा ने बताया कि नगर निगम द्वारा स्वच्छ भारत सप्ताह के दौरान जनजागृति के कार्यक्रमों को चलाए जाएगा। जिससे लोगों में व्यापक प्रचार-प्रसार के माध्यम से स्वच्छता व सफाई के प्रति और अधिक सजगता बरतने हेतु प्रेरित किया जाएगा। मुख्य सडक मार्गो, शौचालयों, बस स्टेण्ड, आदि स्थानों पर सफाई करवाई जाएगी। विभिन्न स्थानों से मलबा व गंदगी को हटाने के लिए भी कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। इस अवसर पर नगरपालिका केकडी, विजयनगर, पुष्कर, सरवाड एवं नगरपरिषद ब्यावर के अधिकारियों ने भी स्वच्छ भारत अभियान कार्यक्रम के दौरान प्रभात फेरी, श्रमदान, जागरूकता कार्यक्रमों आदि की कार्ययोजना प्रस्तुत की।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री गजेन्द्र सिंह राठौड, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह सिसोदिया समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!