गांवों का होगा चंहुमुखी विकास – प्रो. जाट

 सांवरलाल जाट
सांवरलाल जाट

अजमेर। जल संसाधन मंत्राी प्रो. सांवर लाल जाट ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार के संयुक्त प्रयासों से गांवों का चंहुमुखी विकास होगा। गांवों के विकास में धन की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। ग्रामीण सजग रहकर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें। पानी का उपयोग एवं बचत का महत्व समझे।

जल संसाधन मंत्राी प्रो. जाट गुरूवार को अजमेर जिले की मसूदा विधानसभा क्षेत्रा के दौलतपुरा गांव में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों के बाद बडके बालाजी मंदिर पर आयोजित जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्राी श्रीमती वसंुधरा राजे गांवों के विकास के प्रति संवेदनशील और प्रतिबद्ध है। गांवों के विकास में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।
प्रो. जाट ने कहा कि ग्रामीण अपने हितों के संरक्षण के लिए सजग रहे। पानी बेहद मूल्यवान और उपयोगी है हम इसका सावधानी से उपयोग करें तथा पानी की बचत के महत्व को समझे।
जल संसाधन मंत्राी ने कहा कि अब जमाना नवाचार का है, किसान खेती बाडी में नई तकनीकों का इस्तेमाल करें। गांवों में सभी तरह के विकास कार्य करवाएं जाएंगे। प्रो. जाट ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार उपभोक्ताओं के हितों का भी पूरा ख्याल रख रही है। पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार कम हो रहे हंै। किसानों को उनकी फसल की पूरी कीमत और अवाप्त की गई भूमि का पूरा मुआवजा मिले इसके प्रयास किए जाएंगे।
प्रो. जाट ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे के नेतृत्व में प्रदेश तरक्की के पथ पर आगे बढ़ रहा है। मुख्यमंत्राी श्रीमती राजे की सिंगापुर यात्रा से भी प्रदेश में नए निवेश और तरक्की के नए द्वार खुले है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए समाजसेवी श्री भंवर सिंह पलाडा ने कहा कि गांवों की समस्याओं का सम्पूर्ण समाधान किया जाएगा तथा जल संसाधन मंत्राी प्रो. सांवर लाल जाट के साथ मिलकर क्षेत्रा में सांसद और विधायक कोष से विकास कार्य करवाएं जाएंगे।
अजमेर डेयरी अध्यक्ष श्री रामचन्द्र चैधरी ने क्षेत्रा की जनसमस्याओं और दुग्ध उत्पादकों के हितों से जुड़ी मांगे रखते हुए जल संसाधन मंत्राी से इनके निराकरण का आग्रह किया। इससे पूर्व जल संसाधन मंत्राी प्रो. जाट ने दौलतपुरा में आंगनबाड़ी केन्द्र का लोकार्पण, ग्राम सहकारी समिति के चाहर दीवारी निर्माण कार्य का शिलान्यास, सीमेंट सड़क और हताई निर्माण कार्य का लोकार्पण तथा पशु आहार केन्द्र का उद्घाटन किया। इस अवसर पर कई जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
शिक्षकों की समस्याओं का होगा समाधान – प्रो. जाट
जल संसाधन मंत्राी ने की शिक्षक संघ राष्ट्रीय के शैक्षिक अधिवेशन में शिरकत
अजमेर,16 अक्टूबर। जल संसाधन मंत्राी प्रो. सांवर लाल जाट ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षक समुदाय की समस्याओं के समाधान के प्रति संवेदनशील है। शिक्षकों की समस्याओं के समाधान का प्रयास किया जाएगा। शिक्षक भी पूरी तन्मयता के साथ विद्यार्थियों को पढाए एवं देश के लिए बेहतर नागरिक तैयार करने में मदद करें।
जल संसाधन मंत्राी प्रो. जाट गुरूवार को भिनाय में राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय के दो दिवसीय शैक्षिक अधिवेशन के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। प्रो. जाट ने कहा कि शिक्षक संगठनों के शैक्षिक अधिवेशन में शिक्षकों की समस्याओं को राज्य सरकार तक भी पहुंचाया जाना चाहिए। शिक्षकों की जो भी समस्याएं हैं उन्हें मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे के समक्ष रखकर समाधान का प्रयास किया जाएगा।
जल संसाधन मंत्राी प्रो. जाट ने कहा कि शिक्षकों को भी पूरी तन्मयता के साथ  विद्यार्थियों को पढ़ाना चाहिए ताकि विद्यार्थी देश के बेहतर नागरिक बन सके। विद्यार्थियों की शैक्षणिक और खेलकूद प्रतिभाओं को स्कूल स्तर पर भी निखारने का प्रयास किया जाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों पर बस्तों का बोझ बढ़ रहा है और वह वास्तविक ज्ञान के बजाय कम्प्यूटर और दूसरी तकनीकों पर निर्भर होते जा रहे हैं। शिक्षक वर्ग को यह प्रयास करना चाहिए कि विद्यार्थियों के बस्तों का बोझ कम हो। उन्होंने कहा कि बेहतर और अनुशासित विद्यार्थी ही देश का भविष्य है। प्रो. जाट ने कहा कि स्कूलों और शिक्षकों के विकास के लिए राज्य सरकार हर संभव प्रयास करेगी।
कार्यक्रम को भिनाय प्रधान श्री कैलाश मेघवंशी, श्री दिनेश तोतला, शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष श्री बिरदीचंद वैष्णव ने सम्बोधित किया। इससे पूर्व जल संसाधन मंत्राी प्रो. सांवर लाल जाट का ग्रामीणों ने स्वागत किया। प्रो. जाट ने ग्रामीण से उनके अभाव अभियोग सुने तथा निराकरण के निर्देश दिए।
error: Content is protected !!