पुष्कर मेले में रखें सफाई और सुरक्षा का विशेष ध्यान-आरूषि

IMG-20141030-WA0013IMG-20141030-WA0012push-3अजमेर। जिला कलक्टर डॉ. आरूषि ए. मलिक ने अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुष्कर मेले में सफाई, सुरक्षा और पार्किंग व्यवस्था का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने खुद गुरूवार को मेला क्षेत्र में सफाई की तथा व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
जिला कलक्टर डॉ. मलिक गुरूवार दोपहर पुष्कर मेला क्षेत्र पहुंची और अधिकारियों के साथ मेला क्षेत्र का जायजा लिया। जिला कलक्टर ने मेला क्षेत्र में सफाई व्यवस्था का खास ख्याल रखने के निर्देश जारी किए। उन्होंने एक चाय की दुकान के बाहर कचरा पड़ा देख खुद सफाई की भी शुरूआत की। जिला कलक्टर ने वहां कचरा हटाया और निर्देश दिए कि मेला क्षेत्र में सभी दुकानों के बाहर कचरा संग्रहण के लिए पात्र रखे जाए ताकि गंदगी यहां वहां न फैले। जिला कलक्टर ने पुष्कर के विभिन्न घाटों पर भी सफाई व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने सभी विभागों को निर्देश दिए कि उनसे संबंधित सभी सूचनाएं कंट्रोल रूम पर उपलब्ध कराएं । सार्वजनिक व्यवस्थाओं से जुड़े कार्याें का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए और होर्डिंग लगाए जाएं।
जिला कलक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग, अजमेर विकास प्राधिकरण एवं नगर पालिका के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मेला क्षेत्र में मरम्मत योग्य सड़क एवं अन्य जरूरी कार्य भी तुरन्त पूरे करा लें ताकि कल से मेला क्षेत्र में आने वाले श्रद्घालुओं को किसी तरह की परेशानी नहीं हो।
जिला कलक्टर डॉ. मलिक ने पुष्कर सरोवर के परिक्रमा मार्ग का भी निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर पालिका के अधिकारियों से कहा कि बाहर से आने वाले वाहनों की पार्किंग के लिए पर्याप्त व्यवस्था की जाए।
उन्होंने कहा कि पुष्कर क्षेत्र में प्रवेश करने वाले सभी मार्गों पर श्रद्घालुओं की सुविधा के लिए हैल्प डेस्क एवं मार्ग संकेतक लगाए जाए। पुष्कर सरोवर में स्नान करने वाले श्रद्घालुओं की सुरक्षा के लिए गोताखोर सजग होकर तैनात रहे। पशुओं के खाने के लिए डेयरी द्वारा चारे की व्यवस्था रखी जाए।
जिला पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र चौधरी ने कहा कि मेले में सुरक्षा एवं यातायात से संबंधित व्यवस्थाओं के लिए पर्याप्त इंतजाम किए गए है। इसके लिए पुलिस के अधिकारी एवं जवान तैनात किए गए है। पुलिस यातायात से संबंधित व्यवस्थाएं संभालेगी। गोताखोर सरोवर के आसपास तैनात कर दिए गए है।
बैठक में मेला मजिस्टे्रट श्री संजय कुमार माथुर, सीईओ जिला परिषद श्री लालाराम गूगरवाल, जिला रसद अधिकारी श्री सुरेश कुमार सिंधी सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।

जिला कलक्टर ने की सरोवर पर पूजा
अजमेर। जिला कलक्टर डॉ. आरूषि ए. मलिक ने गुरूवार को पुष्कर में विश्व प्रसिद्घ ब्रहमा मंदिर में दर्शन किए एवं पुष्कर सरोवर पर पूजा अर्चना की।

error: Content is protected !!