सफाई अभियान से मन से जुड़ें लोग – जाट

जिला परिषद में नवनिर्मित द्वार का लोकार्पण एवं स्वच्छ भारत मिशन की कार्यशाला सम्पन्न

कार्यशाला को संबोधित करते अजमेर सांसद सांवरलाल जाट एवं उपस्थित जन प्रतिनिधिगण।
कार्यशाला को संबोधित करते अजमेर सांसद सांवरलाल जाट एवं उपस्थित जन प्रतिनिधिगण।

 

अजमेर सांसद सावरलाल जाट को स्मृति चिन्ह भेंट करते जिला परिषद सीईओं श्री गुगरवाल।
अजमेर सांसद सावरलाल जाट को स्मृति चिन्ह भेंट करते जिला परिषद सीईओं श्री गुगरवाल।

अजमेर। सांसद एवं पूर्व जल संसाधन मंत्री श्री सांवर लाल जाट ने कहा कि देशभर में एक नई पहल और नई सोच के रूप में शुरू हुआ स्वच्छता अभियान बेहद महत्वपूर्ण है। इसकी सफलता के लिए जरूरी है कि हम सब इस अभियान से मन से जुड़ें।
सांसद एवं पूर्व जल संसाधन मंत्री श्री जाट, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल सहित जिले के विधायकों एवं जिला प्रमुख ने शुक्रवार को जिला परिषद में ग्रामीण पुरस्कार योजना के तहत नवनिर्मित मुख्यद्वार का लोकार्पण किया। इसके पश्चात आयोजित स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की एक दिवसीय कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए श्री जाट ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने देश की जरूरत को पहचानते हुए यह स्वच्छता अभियान शुरू किया है। हम सबकी जिम्मेदारी है कि यह अभियान महज औपचारिकता बनकर ना रह जाए। हम नैतिक रूप से जिम्मेदारी समझे और अभियान में सक्रिय सहयोग करें।
सांसद श्री जाट ने बैठक में उपस्थित विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में उपभोक्ताओं के बिजली के बिलों एवं विद्युत आपूर्ति से संबंधित समस्याओं का तत्काल समाधान करें। जलदाय विभाग के अधिकारी यह ध्यान दें कि गांव में पेयजल से संबंधित समस्याएं समय पर निस्तारित हों। उन्होंने चिकित्सा महकमे को भी मौसमी बीमारियों एवं ग्रामीणों को चिकित्सा सुविधा संबंधी राहत देने के निर्देश दिए।
श्री जाट ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार जनता की समस्याओं के समाधान के प्रति गम्भीर है। जनता को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होने देने के लिए हम संकल्पबद्घ है। जिले के अधिकारी भी संवेदनशील होकर जनता को राहत प्रदान करें।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देशभर में एक अभियान के रूप में शुरू किया गया स्वच्छ भारत मिशन एक अभिनव पहल है। हम इस अभियान में सक्रिय होकर काम करें।
श्रीमती भदेल ने कहा कि किसी भी अभियान सफलता के लिए आवश्यक है कि समय पर काम पूरा किया जाए। स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले को जो लक्ष्य मिला है। अधिकारी उन लक्ष्यों को इसी वित्तीय वर्ष में पूरा करें ताकि जनता को वास्तविक रूप से लाभ मिल सके। इन कार्यों की प्रभावी मॉनिटरिंग भी हो।
महिला एवं बाल विकास मंत्री ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन में हम सब सक्रिय भागीदारी निभाएंगे। जिले के विद्यालयों तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों में भी अभियान के तहत कार्य किए जाएंगे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही जिला प्रमुख श्रीमती सीमा माहेश्वरी ने कहा कि अजमेर जिले को खुले में शौच से मुक्त कराना हमारा लक्ष्य है। इस दिशा में गम्भीरता से कार्य किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिले को एक लाख 11 हजार शौचालय बनाने का लक्ष्य मिला है इनमें से 86 हजार स्वीकृतियां जारी कर दी गई है। जिले में अब तक 13 हजार शौचालयों का निर्माण किया गया है। हम सब मिलकर इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कार्य करेंगे।
कार्यक्रम में किशनगढ़ विधायक श्री भागीरथ चौधरी ने कहा कि आजादी के इतने सालों बाद भी देश के करोड़ो लोग खुले में शौच एवं गंदगी जैसी परेशानियों का सामना कर रहे है। यह स्थिति दुर्भाग्यपूर्ण है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश को स्वच्छ करने का जो संकल्प लिया है हम उसमें पूरी भागीदारी निभाएंगे। उन्होंने कहा कि स्वच्छता से ही अच्छा स्वास्थ्य संभव है। इसलिए देशवासियों की अच्छी सेहत के लिए हम स्वच्छता को अपनाएं।
पुष्कर विधायक श्री सुरेश सिंह रावत ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन को सर्वाधिक महत्व दिया जा रहा है। हमारा भी दायित्व है कि हम अभियान के प्रति खानापूर्ति नहीं करें बल्कि पूरे मन से इसे सफल बनाने में जुटें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश को सफाई का मंत्र दिया है हम इस कार्य में हर संभव सहयोग करेंगे एवं लोगों को प्रेरित करेंगे। यह कार्य सफलता पूर्वक होगा।
नसीराबाद विधायक श्री रामनारायण गुर्जर ने कहा कि आज साफ सफाई के लिए इस तरह के अभियान की बेहद आवश्यकता है। इस अभियान को स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्र एवं सरकारी भवनों तक ही सीमित ना रख वृहद स्तर पर चलाया जाना चाहिए।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रो. भगवती प्रसाद सारस्वत ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने एक नए भारत का जो सपना देखा है, पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम ने जो विजन 2020 दिया उसकी सफलता के लिए आवश्यक है कि देश की जनता जागरूक हो। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन की सफलता तब ही संभव है जब हम सफाई के प्रति स्वयं जागरूक हो।
कार्यक्रम को जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री लालाराम गूगरवाल ने भी सम्बोधित किया। अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम में सभी जन प्रतिनिधियों का अभिनन्दन किया गया।
इससे पूर्व जिला परिषद में नवनिर्मित द्वार का सांसद एवं पूर्व जल संसाधन मंत्री श्री सांवर लाल जाट, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल, जिला प्रमुख श्रीमती सीमा माहेश्वरी, किशनगढ़ विधायक श्री भागीरथ चौधरी, पुष्कर विधायक श्री सुरेश रावत एवं जिला परिषद सदस्य व अधिकारियों ने लोकार्पण किया।

error: Content is protected !!