रोडवेज स्मार्ट कार्ड धारक दुविधा में

roadways busब्यावर (हेमन्त साहू)। राजस्थान परिवहन निगम की रोडवेज बसों में विशेष श्रेणियों को स्मार्ट कार्ड के जरिए किराए में रियायत देने की सुविधा मनमानी के चलते दुविधा साबित हो रही है। रोडवेज में सफर करने वाले स्मार्ट कार्डधारियों को 24 घंटे में सिर्फ एक यात्रा का लाभ ही मिल पा रहा है। बस में एक बार यात्रा के बाद अगर आगे जाना है तो अलग से टिकट लेना पड़ रहा है। बस में सवार होने के बाद ईटीआईएम (इलेक्ट्रोनिक टिकिट इश्यूइंग मशीन) द्वारा सिर्फ एक बार ही स्मार्ट कार्ड रीड किए जाने से ऐसी समस्या उठ रही है। इसके बाद आगे की रोडवेज में सफर करने की नौबत आने पर टिकिट खरीदना पड़ रहा है। जबकि रोडवेज के आला अफसर इस प्रकार के नियम होने को नकार रहे हैं। रोडवेज द्वारा वरिष्ठ नागरिकों, विकलांग, स्वतंत्रता सैनानी, सैनिक विधवाएं, संक्रमण रोगों के मरीज, राष्ट्रीय स्तर के खिलाडिय़ों आदि रियायती यात्रा की श्रेणी में है। रोडवेज की मशीन में रियायती यात्रा के लिए स्मार्ट कार्ड 24 घंटे में केवल एक बार रीड कर रहा है। ऐसे में लंबी यात्रा पर जा रहे यात्रियों का बीच में रूककर आगे बढऩा अब मुश्किल हो गया है।
अगर किसी यात्री को रोडवेज की रियायती पास यात्रा में किराए की छूट लेकर ब्यावर से जयपुर जाना है। अगर किसी काम से अजमेर में रूक गया और फिर जयपुर की बस बैठना पड़ा तो स्मार्ट कार्ड काम नहीं करेगा। कुछ कंडक्टरों का कहना है कि रोडवेज की ईटीआईएम एक स्मार्ट कार्ड को 24 घंटे में महज एक बार ही एक्सेप्ट कर सकती है। अगर आगे जाना है तो बगैर छूट किराया देना पड़ेगा, वहीं निशुल्क यात्रा के हकदार यात्रियों को भी पूरा किराया देना पड़ेगा। रोडवेज स्मार्ट कार्ड से जरिए किराए में रियायत पाकर यात्रा में मनमाना नियम के विरोध में ब्यावर से पहली शिकायत हुई है। नगर भारत सेवक समाज सेवक वरिष्ठ नागरिक घनश्याम वर्मा ने मुख्यालय में लिखित शिकायत भेजी है। राजस्थान रोडवेज के कार्यकारी प्रबंधक जनसंपर्क सुधीर सिंह भाटी को भेजी शिकायत में बताया कि रोडवेज के मनमाने नियम से वरिष्ठ नागरिक को बड़ी परेशानी झेल रही है। मामले को लेकर रोडवेज प्रबंधन ने जांच कराने का आश्वासन दिया है।
इन्होने कहा:– मामले की शिकायत मिली है, 24 घंटे में एक बार यात्रा करने का ऐसा कोई नियम नहीं है। मामले की शिकायत मिली है, जांच शुरू करवा दी है।
-सुधीरभाटी, कार्यकारी प्रबंधक (जन संपर्क)

निकाय चुनाव की हुई चर्चा, भ्रष्टाचार विरोधी संयुक्त मोर्चा की बैठक सम्पन्न
ब्यावर, (हेमन्त साहू) । भ्रष्टाचार विरोधी संयुक्त मोर्चा की बैठक रविवार को सुबह 9 बजे फतेहपुरिया बगीची के सामने स्थित फिरोज कॉम्लेक्स में हुई। बैठक में संयुक्त मोर्चा संगठन से जुड़े संगठन पदाधिकारी भाग लिया। जिसमें महत्वपूर्ण मामलों पर नीतिगत निर्णय लिए गए। साथ ही सामान्य वार्डों से सामान्य जाति के सदस्य को लड़ाने पर चर्चा हुई। मोर्चे का साथ दे रही शेष पार्टियों से भी सामान्य वार्ड में अन्य को टिकट देने से परहेज करने का निर्णय लिया जाएगा। मोर्चा के कन्हैयालाल खत्री ने बताया कि संयुक्त मोर्चा की ओर से शनिवार को पूनमसिंह ने वार्ड 33 के लिए नामांकन पत्र पेश किया। बैठक में कॉमरेड गोपीकिशन, कॉमरेड जगदीश प्रसाद मोर्चा के राधावल्लभ माहेश्वरी, गुलाबचंद शर्मा, नीलेश बुरड, बाबू चीता, कन्हैयालाल खत्री, संतनारायण शर्मा, नारायण जनागल आदि मौजूद थे। खत्री के मुताबिक आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं ने शनिवार को छावनी रोड गाडोतिया लोहार बस्ती के साथ जेसीबी से खुदाई के दौरान पेयजल लाईन के क्षतिग्रस्त होने पर रोष जताया।

error: Content is protected !!