जिला कलक्टर डॉ. आरूषि ने शहर सौन्दर्यीकरण के लिए दौरा किया

मौके पर अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश
नगर निगम सी.ई.ओ. श्री मीणा ने युद्घ स्तर पर कार्य कराने के लिए अपने अधिकारियों को दिए निर्देश
10-11-2014 (2)10-11-2014 (1)अजमेर। जिला कलक्टर डॉ. आरूषि अजेय मलिक ने ऐतिहासिक और साम्प्रदायिकता की पवित्र स्थली अजमेर शहर के सौन्दर्यीकरण की मुहिम शुरू करते हुए उन्होंने जयपुर की ओर से अजमेर शहर में प्रवेश करने के रास्ते से अधिकारियों के साथ दौरा किया और मौके पर ही विभिन्न अधिकारियों को कार्य करने के लिए निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने जयपुर रोड स्थित विश्वविद्यालय के तिराहे से दौरे की शुरूआत की और इस तिराहे के सौन्दर्यीकरण के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। मुख्य मार्ग के ऊपर से निकल रही रेलवे लाईन के छोटे से ब्रिज पर भी कलर कराकर उसे सूचनात्मक बनाने और सड़क के दोनों ओर खड़े बबूल के पेड़ों को हटाने को कहा।
डॉ. मलिक ने इसी मार्ग पर स्थित एक निजी कार शो रूम के बाहर तथा पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय के बाहर भी उगे हुए बबूल के पेड़ों हटाने, सड़क पर फैली हुई गंदगी को हटाने, मुख्य मार्ग के दोनों ओर की रोड को ठीक कराने तथा मुख्य मार्ग के मध्य स्थित डिवाइडर पर पेंट कराकर रंग बिरंगे फूलों के पौधे लगाने तथा जहां भी आवश्यक हो लोहे की फैंसिंग कराने के निर्देश नगर निगम, अजमेर विकास प्राधिकरण तथा सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिए।
जिला कलक्टर ने नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सी.आर.मीना से कहा कि वे अपने सफाई निरीक्षकों व जमादारों के माध्यम से मुख्य मार्ग के दोनों ओर स्थित दुकान, शो रूम, गैरेज के मालिकों को पाबन्द कराए तथा कचरा किसी भी सूरत में नही फैलाएं तथा अपनी दुकानों के सामने कचरा पात्र रखेें । उन्होंने कहा कि मुख्य सड़क पर कचरा फैलानें वालों के विरूद्घ नियमानुसार कार्यवाही की जाए।
उन्होंने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से न्यायालय बिल्डिंग, संभागीय आयुक्त कार्यालय भवन से होकर सीआरपीएफ मार्ग, सीआरपीएफ ब्रिज, राजा साईकिल चौराहा से मेयो कॉलेज मार्ग होते हुए लोक सेवा आयोग के पुराने भवन से सूचना केन्द्र से आगरा गेट से गांधी भवन चौराहा से कचहरी रोड से इण्डिया मोटर चौराहा से होकर कलेक्टे्रट तक के मार्ग का पूरा निरीक्षण किया और जगह-जगह वाहन से उतरकर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। मुख्य मार्गों के ओर की सार्वजनिक दीवारों को विभिन्न संस्थाओं व व्यवसायियों द्वारा विज्ञापन लगाकर खराब करने को गम्भीरता से लेते हुए नगर निगम से उनके विरूद्घ सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के तहत कार्यवाही करने को कहा।
नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सी.आर. मीणा ने मौके पर ही निगम के विभिन्न अधिशाषी अभियंताओं व स्वास्थ्य अधिकारीयों को निर्देश दिए कि आज सांयकाल से ही मुख्य मार्ग की सफाई, रंगाई, पुताई का कार्य युद्घस्तर पर प्रारम्भ करें। जेसीबी से मुख्य मार्गों के आसपास लगे बंबूल के पेडों को तत्काल हटाएं। जिला कलक्टर के साथ इस दौरे में अतिरिक्त कलक्टर श्री किशोर कुमार, अजमेर विकास प्राधिकरण के कार्यवाहक सचिव श्री कृष्णावतार त्रिवेदी तथा नगर निगम व अजमेर विकास प्राधिकरण के विभिन्न अधिशाषी व सहायक अभियंता मौजूद थे।

error: Content is protected !!