प्रथम अन्तर जिला सिविल सेवा बास्केटबाल प्रतियोगिता का शुभारम्भ

खेल व्यवहारिक जीवन को भी अनुशासित बनाते हंै – शिक्षा राज्यमंत्राी
खेल भावना से ही प्रतियोगिता मंे भाग लेना चाहिए – महिला एवं बाल विकास मंत्राी
शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्राी श्रीमती अनिता भदेल व संभागीय आयुक्त श्री धर्मेन्द्र भटनागर गुब्बारे उड़कार प्रथम अन्तर जिला सिविल सेवा बास्केटबाॅल खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारम्भ करते हुए।
शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्राी श्रीमती अनिता भदेल व संभागीय आयुक्त श्री धर्मेन्द्र भटनागर गुब्बारे उड़कार प्रथम अन्तर जिला सिविल सेवा बास्केटबाॅल खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारम्भ करते हुए।

 

शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्राी श्रीमती अनिता भदेल दीप प्रज्जवलित कर प्रथम अन्तर जिला सिविल सेवा बास्केटबाॅल खेलकूद प्रतियोगिता का उदघाटन  करते हुए।
शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्राी श्रीमती अनिता भदेल दीप प्रज्जवलित कर प्रथम अन्तर जिला सिविल सेवा बास्केटबाॅल खेलकूद प्रतियोगिता का उदघाटन करते हुए।

अजमेर। प्रथम अन्तर जिला सिविल सेवा बास्केटबाॅल खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन आज से अजमेर में प्रारम्भ हुआ जिसमें राजस्थान के 33 जिलों व सचिवालय की टीम के खिलाड़ी भाग ले रहे है। प्रतियोगिता आगामी 17 नवम्बर तक चलेगी।

शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने दी संस्कृति स्कूल में प्रतियोगिता का उद्घाटन करते हुए कहा कि खेल हमेशा खिलाड़ी को अनुशासन का पाठ पढ़ाता है और मनुष्य के व्यवहारिक जीवन को भी अनुशासन में रखता है। उन्होंने कहा कि जीवन में विभिन्न उतार चढ़ावों के साथ तनाव भी आते रहते हंै और विशेषकर सरकारी सेवा में काम करने वाले अधिकारी कर्मचारियों को तनाव का सामना करना ही पड़ता है ऐसे में खेलों का आयोजन उनके जीवन के लिए सुखद पूर्ण होता है।
शिक्षा राज्यमंत्राी ने कहा कि राज्य सरकार ने सभी कर्मचारियों के लिए खेलकूद की प्रतियोगिताएं प्रारम्भ की हैं यह अच्छी शुरूआत है। सामूहिक रूप से रहने और साथ में खेलने से जीवन को जीने की एक अलग कला मिलती है और उसका आगे के जीवन में काफी लाभ मिलता है। खेल के मैदान से प्राप्त उर्जा इन खिलाडि़यों को अपने कार्यस्थल पर अच्छे तरीके से कार्य करने को भी प्रेरित करेगी ऐसा मेरा विश्वास है।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि बालक से लेकर सभी मनुष्य के जीवन में खेलों का अपना महत्व होता है। खेल को हमेशा खेल की भावना से खेलने पर ही प्रेम, भाईचारा, स्नेह का वातावरण बनता है जिसकी हर क्षेत्रा को आवश्यकता है। उन्होंने इस प्रतियोगिता मंे भाग ले रहे सभी खिलाडि़यों को बधाई देेते हुए कहा कि जिनका चयन इस प्रतियोगिता में हुआ है वह विशेष बधाई के पात्रा है और अजमेर नगरी में उनका स्वागत है।
संभागीय आयुक्त श्री धर्मेन्द्र भटनागर ने कहा कि बास्केटबाॅल राज्य का खेल है और अजमेर की धरती बास्केटबाॅल के खिलाडि़यों की जननी रही है। उन्होंने कहा कि देश में सर्वाधिक बास्केटबाॅल के खिलाड़ी इसी अजयमेरू धरती ने दिए हंै। उन्होंने पुराने समय के बास्केटबाॅल कोच श्री भगवान सिंह को याद करते हुए उन्हें बास्केटबाॅल खिलाडि़यों का वाकई गुरू बताया जिनके प्रशिक्षण ने यहां के खिलाडि़यों को राष्ट्रीय ही नहीं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दी। श्री भटनागर ने कहा कि अजमेर के स्मार्ट सिटी अभियान में मानव संसाधन विकास का भी स्मार्ट होना जरूरी है।
शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने इस प्रतियोगिता के उदघाटन की घोषणा की तथा महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने सभी खिलाडि़यों को शपथ दिलवाई। दोनों मंत्राी ने खेल ध्वज चढ़ाया, गुब्बारे उड़ाए और शांति के प्रति कबूतर को आकाश में छोड़ा। अतिरिक्त कलक्टर प्रथम श्री किशोर कुमार ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। अतिरिक्त कलक्टर शहर श्री हरफूल सिंह यादव ने इस प्रथम प्रतियोगिता में सम्पूर्ण राजस्थान से आए खिलाडि़यों का अभिनन्दन करते हुए प्रतियोगिता के विषय में बताया। वरिष्ठ लेखाधिकारी श्रीमती आनन्द आशुतोष ने महिला एवं बाल विकास मंत्राी का स्वागत किया। इस मौके पर जिला रसद अधिकारी श्री सुरेश कुमार सिंधी, अतिरिक्त कलक्टर श्री बी.एल. मीणा सहित जिला प्रशासन के विभिन्न अधिकारी मौजूद थे। शिक्षा राज्यमंत्राी श्री देवनानी ने खिलाडि़यों के मार्च पास्ट की सलामी ली। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती वर्तिका शर्मा ने किया। प्रारम्भ में दीप प्रज्जवलन किया गया। संस्कृति स्कूल के प्राचार्य श्री मुकेश गोयल ने भी अतिथियों का स्वागत किया। इस मौके पर राजस्थानी सांस्कृतिक भी प्रस्तुत किया।
error: Content is protected !!