ऊर्जा सचिव ने ली वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक

अधिकारी ईच्छा शक्ति के साथ आवंटित लक्ष्यों को पूर्ण करें – ऊर्जा सचिव
CMD_Meeting_3_20-11-14अजमेर। ऊर्जा सचिव एवं डिस्कॉम्स अध्यक्ष श्री संजय मल्होत्रा ने अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे आपसी समन्वय, टीम भावना एवं ईच्छा शक्ति के साथ अपने-अपने जिम्मे के लक्ष्यों को समयबद्धता के साथ पूर्ण करें। ताकि उपभोक्ताओं को अच्छी गुणवत्ता की बिजली उपलब्ध कराई जा सकें।
ऊर्जा सचिव गुरूवार को अजमेर में डिस्कॉम मुख्यालय सभागार में आयोजित वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज ऊर्जा आम लोगों के जीवन का महत्वपूर्ण अंग हैं। इस क्षेत्र में उत्तरोतर सभी की अपेक्षाएं बढ़ती जा रही हैं, इसके लिए सभी मिलकर दृढ़ ईच्छा शक्ति के साथ कार्य करें।
उन्होंनें कहा कि राज्य सरकार की प्राथमिकता के अनुसार सभी को 24 घंटे गुणवत्तापूर्ण बिजली उपलब्ध हों। इसकी समुचित तैयारी सुनिष्चित रखी जाए। वहीं आने वाले समय में रबी की फसल के समय बिजली की मांग अधिक रहेगी उस पर भी पूर्ण ध्यान दिया जाए।

लोसेज कम करें-
बैठक में ऊर्जा सचिव ने अधिकारियांे को निर्देषित किया कि वे निगम के एटी एण्ड सी लोसेज को कम करने के प्रयास करें। इसके लिए बिजली चोरी को रोकने के लिए भी पुख्ता कार्यवाही की जाए। उन्होंने नागौर, बांसवाड़ा एवं चित्तौडगढ सर्किल में बढ रहें लोसेज को कम करने के लिए संबंधित अधीक्षण अभियंता को पाबंद किया।

रीड़िंग एवं बिलिंग का काम समय पर हो-
ऊर्जा सचिव ने कहा कि निगम को राजस्व शत-प्रतिषत प्राप्त हो इसके लिए शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रोें में मीटर रीड़िंग एवं बिलिंग का कार्य समय पर हों ताकि निगम को राजस्व समय पर मिलें। उन्होंने कहा कि समय पर अच्छी गुणवत्तापूर्ण बिजली बिना व्यवधान के उपलब्ध हो तथा उपभोक्ताओं की समस्याओं का तत्काल समाधान हो यह सुनिष्चित किया जाए। व्यवस्था सुधारने के लिए काम नहीं करने वाले कर्मचारियों के विरूद्ध कार्यवाही भी की जाएगी।

सतर्कता जांच प्रभावी बनावें-
ऊर्जा सचिव ने कहा कि डिस्कॉम क्षेत्र में बिजली चोरी रोकने के लिए सतर्कता जांच को प्रभावी बनाया जाए। उन्होंने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (सतर्कता) को लक्ष्य के अनुरूप कार्यवाही करने तथा आवष्यकता होने पर एफआईआर दर्ज कराने के भी निर्देष दिए।

खराब मीटर एवं ट्रांसफार्मर तत्काल बदलें-
ऊर्जा सचिव ने कहा कि उपभोक्ताओ के मीटर खराब होने से डिस्कॉम को राजस्व की हानि होती है। ऐसे में खराब चल रहें मीटर इसी माह बदलें जाए। नए मीटरों की उपलब्धता अधीक्षण अभियंता (एमएम) सुनिष्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि खराब ट्रांसफार्मर को समयबद्धता के साथ बदला जाए। उनका लोड़ एवं बैलेसिंग समय-समय पर जांचा जाए।

सुरक्षा के हो पुख्ता इंतजाम
ऊर्जा सचिव ने बैठक में सभी अधीक्षण अभियंताओं को निर्देषित किया कि विद्युत संबंधी कार्य करने वाले प्रत्येक कर्मचारी के पास सुरक्षा उपकरण पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो तथा उनका उपयोग सुनिष्चित किया जाए। उन्होंने विभिन्न दुर्घटनाओं को काफी गंभीरता से लेते हुए इस ओर पुख्ता कार्यवाही के निर्देष दिए।

योजनाओं की हो प्रभावी क्रियान्विति-
बैठक में ऊर्जा सचिव ने समस्त अधीक्षण अभियंताओं को निर्देषित किया कि वे राजीव गांधी ग्राम विद्युतीकरण योजना, फीडर इम्प्रूवमेंट प्रोग्राम, मुख्यमंत्री सबके लिए विद्युत योजना, ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में घरेलू कनेक्षन देने के संबंध मंे निर्धारित लक्ष्यों के अनुसार समय पर कार्यवाही करें। बैठक में कृषि कनेक्षन तथा डार्क जोन में कनेक्षन दिए जाने के संबंध में आ रही कठिनाईयों के संबंध में भी विचार -विर्मष किया गया।
प्रारंभ में निगम के प्रबंध निदेषक श्री बी. राणावत ने ऊर्जा सचिव का स्वागत किया तथा विभिन्न योजनाओं के तहत अर्जित किए गए लक्ष्यों के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि शेष रहे लक्ष्य समय पर पूर्ण कर लिए जाएगें।
अन्त में आभार सचिव (प्रषासन) श्रीमती मेघना चौधरी ने किया। इस मौके पर निदेषक (वित्त) श्री नरेन्द्र कुमार माथुर, मुख्य लेखाधिकारी श्री एम. के. जैन, एस. एम. माथुर, एम. के. गोयल, मुख्य अभियंता श्री बी. एस. रत्नू, श्री के. पी. वर्मा, उपमुख्य अभियंता डी. के. शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री राममूर्ति जोषी सहित समस्त सर्किलों के अधीक्षण अभियंता एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

प्रसारण निगम के अधिकारियों के साथ बैठक
अजमेर। ऊर्जा सचिव एवं राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम के सीएमडी श्री संजय मल्होत्रा ने गुरूवार को कॉर्पोरेट कार्यालय सभागार में राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम के अधिकारियों के साथ बैठक कर कार्याें की समीक्षा की।
बैठक में प्रसारण निगम के बन रहें जीएसएस के संबंध में सीएमडी ने विस्तार से जानकारी प्राप्त की तथा उसे निर्धारित समय में पूर्ण करने के निर्देष दिए। बैठक में प्रसारण निगम के अधिकारियों सहित अजमेर विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेषक श्री बी. राणावत भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!