संवेदनशील होकर सम्पन्न कराएं पंचायतीराज चुनाव

aarushi a malik thumbअजमेर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर डॉ. आरूषी मलिक ने कहा कि पंचायतीराज चुनाव सबसे अहम एवं चुनौतीपूर्ण होते हैं। हमें संवेदनशील होकर चुनाव सम्पन्न कराने के लिए जुटना होगा। उन्होंने चुनाव से जुड़े विभिन्न अधिकारियों को समय रहते अपनी तैयारी पूरी करने के निर्देश दिए।
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मलिक ने मंगलवार को अजमेर जिले में पंचायतीराज चुनाव से जुड़े विभिन्न प्रकोष्ठों एवं उपखण्ड अधिकारियों की बैठक ली। बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पंचायतीराज चुनाव बेहद चुनौतीपूर्ण है। हमें चुनाव सम्पन्न कराने के लिए पूरी मुस्तैदी एवं गम्भीरता के साथ कार्य में जुटना होगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी उपखण्ड अधिकारी जिन्हें रिटर्निंग अधिकारी बनाया गया है। वे अपने-अपने क्षेत्रों में चुनाव से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों को समय रहते पूरा कर लें। रिटर्निंग अधिकारी पुलिस के अधिकारियों के साथ मिलकर संवेदनशील एवं अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों का निर्धारण करें एवं अपने-अपने क्षेत्र में एरिया व जोनल मजिस्ट्रेटों की नियुक्ति का कार्य करवाएं। संवेदनशील एवं अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों की सूची जल्द जिला निर्वाचन विभाग को भेजी जाएं ताकि आगामी कार्यवाही समय पर सम्पन्न हो।
डॉ. मलिक ने सभी उपखण्ड अधिकारियों से कहा कि वे अपने क्षेत्रों में मतदान केन्द्रों पर बिजली, पानी एवं रैम्प आदि की व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लें। मतदान केन्द्रों पर विद्युत की उपलब्धता एवं आपूर्ति का विशेष ध्यान रखा जाएं क्योंकि सरपंच एवं वार्ड पंच के मतदान एवं उसके तुरन्त पश्चात् होने वाली मतगणना देर रात्रि तक चल सकती है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी उपखण्ड अधिकारी को निर्देश दिए कि पिछले चुनाव में जिन मतदान केन्द्रों पर मतदान प्रतिशत कम रहा है वहां मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप योजना के तहत अभियान चलाया जाए।
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मलिक ने कहा कि पंचायतीराज चुनाव से जुड़े सभी स्तर के अधिकारियों को प्रशिक्षण लेना है ताकि मतदान एवं मतगणना के समय किसी प्रकार की दुविधा ना हो। उपखण्ड अधिकारी अपने क्षेत्रों में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाएं रखने के लिए पुलिस उप अधीक्षकों के साथ मिलकर कार्यवाही सुनिश्चित करें।
डॉ. मलिक ने मतदान पत्र छपवाने, मतदान दलों की रवानगी, मतदान दिवस पर होने वाली कार्यवाही एवं मतगणना से जुडी सभी तैयारियों की समीक्षा की।
पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र सिंह चौधरी ने कहा कि पंचायतीराज चुनाव में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी एवं अशांति को रोकने के लिए चुनाव के दौरान पर्याप्त पुलिस इंतजाम रहेंगे। संवेदनशील एवं अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर विशेष जाब्ता तैनात किया जाएगा। विभिन्न थाना क्षेत्रों में अपराधियों को पाबंद किए जाने की कार्यवाही की जा रही है।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) श्री किशोर कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

जिला निर्वाचन अधिकारी की मंजूरी से ही छुट्टी ले सकेंगे अधिकारी
अजमेर। आगामी पंचायतीराज चुनाव के दौरान चुनाव प्रक्रिया से जुड़े अधिकारी जिला निर्वाचन अधिकारी की अनुमति से ही छुट्टी पर जा सकेंगे। जिला निर्वाचन विभाग के अनुसार पंचायतीराज चुनाव के दौरान सभी व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए यह निर्देश जारी किए गए हैं।

error: Content is protected !!