मंत्रालयिक व लेखा संवर्ग कर्मियों का प्रषिक्षण प्रारंभ

AVVNL thumbअजमेर, 7 जनवरी। अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड़ के अजमेर जिला वृत्त के ‘‘सी’’ एण्ड ‘‘डी’’ श्रेणी के मंत्रालयिक व लेखा संवर्ग के कर्मचारियों का ‘‘वित्तीय प्रबंधन, भंडार लेखा एवं कार्यालय प्रषासन’’ संबंधित प्रषिक्षण कार्यक्रम बुधवार 7 जनवरी को हाथी भाटा स्थित पावर हाऊस के कॉन्फ्रेन्स हॉल में प्रारम्भ हुआ।
अधीक्षण अभियन्ता (अ.जि.वृ.) श्री एस. एन. चावला ने बताया कि प्रषिक्षण के उद्घाटन सत्र में मुख्य अभियन्ता (अजमेर संभाग) श्री बी. एस. रत्नू ने प्रषिक्षणार्थियों को प्रषिक्षण की महत्ता एवं कुषलतापूर्वक कार्य करने के विषय में जानकारी दी।
प्रषिक्षण के प्रथम दिन प्रातः कालीन सत्र में ओएसडी (लीगल) श्री अनामी नारायण माथुर ने प्रषिक्षुओं को विद्युत वितरण कम्पनियों के कार्य, विद्युत अधिनियम 2003 के विषय में तथा अधिषाषी अभियन्ता (योजना) श्री राजीव वर्मा ने प्रषिक्षुओं को राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना, त्वरित विद्युत विकास और सुधार कार्यक्रम के विषय में जानकारी प्रदान की।
द्वितीय सत्र में लेखाधिकारी (एम.एम.) श्री अब्दुल सलाम ने प्रषिक्षणार्थियों को खरीदारी संविदाओं के सम्बन्ध में सीवीसी के दिषा निर्देष के विषय में बतलाया। दिवस के अन्तिम सत्र में सहायक अभियन्ता (आई.टी.) श्री जागृत गुप्ता ने पावर सेक्टर में ग्राहक सेवा और देखभाल और पारस्परिक संबंधों में आई.टी. अनुप्रयोगों के विषय पर उपयोगी जानकारी प्रषिक्षणार्थियों को प्रदान की।
अधीक्षण अभियन्ता ने बताया कि प्रषिक्षण के दूसरे दिन बिजली वितरण प्रणाली में उपभोक्ता अनुक्रमण ऊर्जा लेखा एवं लेखा परीक्षा, शुल्क एवं राजस्व प्रबंधन, वित्तीय लेखा एवं बजटीय नियंत्रण विषय पर प्रषिक्षणार्थियों को विषेषज्ञ अधिकारियो द्वारा प्रषिक्षण प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रषिक्षण शुक्रवार 9 जनवरी तक चलेगा जिसके अन्तर्गत अजमेर जिला वृत्त के 25 मंत्रालयिक व लेखा संवर्ग के कर्मचारी प्रषिक्षण प्राप्त करेंगे। यह प्रषिक्षण राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के तहत ‘‘सी’’ एण्ड ‘‘डी’’ श्रेणी कर्मचारियों को राष्ट्रीय प्रषिक्षण कार्यक्रम के तहत दिया जा रहा है। यह प्रषिक्षण कार्यक्रम आर.ई.सी. द्वारा आयोजित किया गया है।

error: Content is protected !!