प्रायोगिक परीक्षाओं को निर्विध्न सम्पन्न कराने को संकल्पबद्ध – चौधरी

bser 450अजमेर। राजस्थान माध्यमिक षिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष प्रो0 बी.एल. चौधरी ने कहा है कि बोर्ड प्रायोगिक परीक्षाओं के आयोजन को पारदर्षी, अनुचित साधनों से विहीन और निर्विध्न रूप से सम्पन्न कराने के लिए संकल्पबद्ध है। इस वर्ष से प्रायोगिक परीक्षाओं में औचक निरीक्षण के लिए राज्य के सभी जिलो में बोर्ड स्तर पर उड़नदस्तों का गठन किया गया है। प्रायोगिक परीक्षाओं के दौरान होने वाली कतिपय अनियमितताओं के फिल्मांकन के लिए प्रत्येक उड़नदस्ते के साथ वीडियोंग्राफर भी साथ रहेंगा। विद्यालयों में षिक्षण कार्य बाधित ना हो इसलिए प्रायोगिक परीक्षाओं के दौरान आब्जर्वर लगाने की पूर्ववर्ती व्यवस्था को इस वर्ष समाप्त किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि स्कूली व्याख्याताओं को प्रायोगिक परीक्षा काल में बड़े पैमाने पर विद्यालयों में आब्जर्वर के रूप में नियुक्त किया जाता था जिससे विद्यालयों में अध्ययन-अध्यापन कार्य में बाधा उत्पन्न होती थी।
प्रो0 चौधरी सोमवार को राजस्थान माध्यमिक षिक्षा बोर्ड परिसर स्थित के राजीव गांधी भवन में प्रायोगिक परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए आयोजित उड़नदस्तों के संयोजकों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक उड़नदस्ते में तीन सदस्य होंगे जिनमें से दो सदस्य विज्ञान वर्ग के षिक्षाविद् होंगे। उड़नदस्ते में एक सदस्य स्कूली षिक्षा का व्याख्यता होगा। यह उड़नदस्ते विद्यालयों में प्रायोगिक परीक्षा लैब की स्थिति और उसमें बोर्ड मानकों के अनुरूप उपलब्ध संसाधनों की स्थिति भी देखेगंे। उड़नदस्तें यह भी जॉच करेंगे कि विद्यालय की प्रायोगिक लैब की क्षमता के अनुरूप ही परीक्षार्थियों के लिए प्रायोगिक परीक्षाओं का आयोजन हो और प्रायोगिक परीक्षकों द्वारा विद्यार्थियों अथवा विद्यालय पर दबाव बनाने की स्थिति पैदा ना हो।
प्रो0 चौधरी ने उड़नदस्तों को निर्देषित किया कि वे संवेदनषील और अतिसंवेदनषील परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण प्राथमिकता से करें। विद्यालयों में नियमित परीक्षार्थियों के लिए प्रायोगिक परीक्षाएं 15 जनवरी से 16 जनवरी के मध्य और स्वयंपाठी परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा 18 फरवरी से 23 फरवरी के मध्य आयोजित की जाएगी। प्रायोगिक परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिए विद्यालयों और परीक्षकों को आवष्यक सूचना उपलब्ध कराने के लिए बोर्ड कार्यालय में कंट्रोल रूम की स्थापना की जा रही है। बोर्ड की माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षा – 2015 की विद्यालयवार नामवली (छवउपदंस त्वसस) को बोर्ड की वेबसाईट ूूूण्तंरमकनइवंतकण्दपबण्पद के श् ठवंतक म्गंउपदंजपवद दृ 2015 श् के लिंक से विद्यालय, अपना विद्यालय कोड़ व ऑनलाईन आवेदन का पासवर्ड डालकर मुद्रित कर सकते है। बोर्ड की मुद्रित नामावली की प्रति विद्यालयों को प्रेषित नहीं की जायेगी।
बैठक को बोर्ड के निदेषक गोपनीय जी.के.माथुर, उप निदेषक षिव शंकर अग्रवाल, राजेन्द्र मिŸाल, सहा. निदेषक प्रेम सिंह सिसोदिया और श्रीमती सुमनसिंह ने सम्बोधित किया।
-राजेन्द्र गुप्ता, उप निदेषक (जनसम्पर्क)

error: Content is protected !!