विश्व पटल पर दिखाई देगा अजमेर- देवनानी

शिक्षा राज्यमंत्राी (स्वतंत्रा प्रभार)  वासुदेव देवनानी ने किया गणतंत्रा दिवस समारोह में ध्वजारोहण
परेड, व्यायाम एवं सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने मोहा सभी का मन
शिक्षा राज्य मंत्राी (स्वतंत्रा प्रभार) श्री वासुदेव देवनानी अजमेर के पटेल मैदान में आयोजित गणतंत्रा दिवस समारोह में  परेड की सलामी लेते हुए।
शिक्षा राज्य मंत्राी (स्वतंत्रा प्रभार) श्री वासुदेव देवनानी अजमेर के पटेल मैदान में आयोजित गणतंत्रा दिवस समारोह में परेड की सलामी लेते हुए।

 

शिक्षा राज्य मंत्राी (स्वतंत्रा प्रभार) श्री वासुदेव देवनानी अजमेर के पटेल मैदान में आयोजित गणतंत्रा दिवस समारोह में परेड का निरीक्षण करते हुए।
शिक्षा राज्य मंत्राी (स्वतंत्रा प्रभार) श्री वासुदेव देवनानी अजमेर के पटेल मैदान में आयोजित गणतंत्रा दिवस समारोह में परेड का निरीक्षण करते हुए।

 

शिक्षा राज्य मंत्राी (स्वतंत्रा प्रभार) श्री वासुदेव देवनानी अजमेर के पटेल मैदान में आयोजित गणतंत्रा दिवस समारोह में स्वतंत्राता सैनानियों को शाॅल ओढ़ाकर सम्मानित करते हुए।
शिक्षा राज्य मंत्राी (स्वतंत्रा प्रभार) श्री वासुदेव देवनानी अजमेर के पटेल मैदान में आयोजित गणतंत्रा दिवस समारोह में स्वतंत्राता सैनानियों को शाॅल ओढ़ाकर सम्मानित करते हुए।

 

शिक्षा राज्य मंत्राी (स्वतंत्रा प्रभार) श्री वासुदेव देवनानी अजमेर के पटेल मैदान में आयोजित गणतंत्रा दिवस समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाली प्रतिभाओं को पुरस्कृत करते हुए।
शिक्षा राज्य मंत्राी (स्वतंत्रा प्रभार) श्री वासुदेव देवनानी अजमेर के पटेल मैदान में आयोजित गणतंत्रा दिवस समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाली प्रतिभाओं को पुरस्कृत करते हुए।

अजमेर, 26 जनवरी। शिक्षा राज्य मंत्राी (स्वतंत्रा प्रभार) श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि स्मार्ट व हैरीटेज सिटी योजनाओं से अजमेर विश्व पटल पर अपनी पहचान स्थापित करेगा। दोनों योजनाओं से शहर का अभूतपूर्व विकास होगा। हम भी अपनी जिम्मेदारी समझें और शहर को स्वच्छ व सुन्दर बनाने के लिए अपना योगदान दें।

शिक्षा राज्यमंत्राी (स्वतंत्रा प्रभार) श्री देवनानी सोमवार को गणतंत्रा दिवस पर पटेल स्टेडियम आयोजित मुख्य समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गणतंत्रा दिवस की पूर्व संध्या पर भारत व अमेरिका सरकार ने संयुक्त रूप से एमओयू पर हस्ताक्षर कर अजमेर को स्मार्ट सिटी का तोहफा दिया है। साथ ही हेरीटेज सिटी योजना भी अजमेर में लागू हो चुकी हैं। इन दोनो योजनाओं से शहर का अभूतपूर्व विकास होगा और अजमेर विश्व स्तर पर अपनी पहचान कायम करेगा। भामाशाह जैसी महत्वपूर्ण योजना की शुरूआत भी अजमेर से की गई है।
श्री देवनानी ने कहा कि वर्तमान में केन्द्र व राज्य में मजबूत एवं दूरदर्शी सोच रखने वाली सरकारें हैं। दोनों सरकारों ने अजमेर को पर्याप्त महत्व दिया है। इसलिए स्मार्ट व हेरीटेज योजना भी अजमेर से शुरू की गई है। आने वाले दिनों में शहर और ज्यादा विकसित और समृद्ध बनेगा। लेकिन इसके साथ ही हमारी जिम्मेदारी भी और बढ गयी है। शहर को स्वच्छ व सुन्दर बनाए रखने में हम सभी को सहयोग करना होगा।
उन्होंने कहा कि आज देश गणतंत्रा दिवस मना रहा है लेकिन यह सभी के सोचने का विषय है कि हमारे स्वतंत्राता सैनानियों ने जिस सोच के साथ अपना तन-मन न्यौछावर कर देश को आजादी दिलाई क्या उनके सपने पूरे हो पा रहे हैं। किसी भी योजना तथा कार्य की सफलता के लिए जरूरी है कि उसमें नागरिकों की सक्रिय भागीदारी हो। हमें अपनी भागीदारी को शहर के हित में ओर बढ़ाना होगा।
श्री देवनानी ने कहा कि सम्राट पृथ्वीराज चैहान की कर्मस्थली अजमेर, ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह एवं पुष्कर में जगतपिता ब्रह्मा का विश्व का एकमात्रा मन्दिर अजमेर को विशिष्ट पहचान दिलाता है। हम अपने गौरवमयी अतीत से प्रेरणा लेकर वर्तमान में सकारात्मक सोच के साथ आगे बढे़ं तो भविष्य सुखद होगा। हम सब मिलकर अजमेर को स्वच्छ व सुन्दर बनाने की दशा में कार्य करें। हम आज से ही ठान ले कि शहर स्वच्छ रखेंगे। शहर के विकास के लिए कई कार्य हो रहे हैं। आनासागर झील का सौन्दर्यीकरण तथा पाथ-वे का निर्माण भी इस दिशा में एक कदम है।
शिक्षा राज्यमंत्राी ने कहा कि देश का हर व्यक्ति शिक्षित व संस्कारित होना चाहिए। शिक्षा विभाग ने इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए शिक्षा संबलन अभियान शुरू किया है जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। शिक्षा, चिकित्सा और पेयजल योजनाओं के लिए अधिकारी पूरे मनोयोग से कार्य करें।
श्री देवनानी ने प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की गई बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना को अभूतपूर्व बताते हुए कहा कि देश में मातृ शक्ति के विकास एवं सशक्तिकरण के लिए यह योजना बेहद महत्वपूर्ण है। लेकिन इसकी सफलता तभी सम्भव है जब हम सब जनसहभागिता से इसके लिए जुट जाएं। उन्होंने मतदाता परिष्कार पर जोर देते हुए सभी से आग्रह किया कि पंचायतीराज चुनाव के तीसरे चरण में वोट डालने अवश्य जाएं। उन्होंने देश की आजादी के लिए सभी स्वतंत्राता सैनानियों तथा आजादी के पश्चात् देश की रक्षा के लिए सैनिकों के योगदान को याद करते हुए सभी के प्रति श्रद्धा व्यक्त की।
इस अवसर पर संभागीय आयुक्त डाॅ. धर्मेन्द्र भटनागर, जिला एवं सत्रा न्यायाधीश श्री उमेश शर्मा, पुलिस महानिरीक्षक श्री अमृत कलश, जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक, नरेगा आयुक्त डाॅ. समित शर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री जयबहादुर सिंह राठौड़, महापौर श्री कमल बाकोलिया, श्री अरविन्द यादव, प्रो. बी.पी. सारस्वत, पूर्व सांसद श्री रासासिंह रावत, श्री सोमरत्न आर्य, अतिरिक्त कलक्टर (प्रथम) श्री किशोर कुमार, अतिरिक्त कलक्टर (शहर) श्री हरफूल सिंह यादव, नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सी.आर. मीना, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी श्री लालाराम गुगरवाल सहित अन्य अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। समारोह में अतिरिक्त कलक्टर प्रथम श्री किशोर कुमार ने राज्यपाल का संदेश पढ़कर सुनाया।
स्वतंत्राता सैनानियों का अभिनन्दन
गणतंत्रा दिवस समारोह में शिक्षा राज्यमंत्राी (स्वतंत्रा प्रभार) श्री वासुदेव देवनानी ने जिले के स्वतंत्राता सैनानियों एवं उनके परिजनों का शाॅल ओढ़ाकर स्वागत एवं अभिनन्दन किया।
हर माह एक स्कूल का निरीक्षण करेंगे  देवनानी
गणतंत्रा दिवस समारोह में शिक्षा राज्यमंत्राी (स्वतंत्रा प्रभार) श्री वासुदेव देवनानी ने घोषणा की कि  स्कूलों में शिक्षा के उन्नयन व संवर्द्धन के लिए वे प्रत्येक माह में एक स्कूल जाकर  वहां बच्चों को पढ़ायेंगे एवं शैक्षणिक स्थितियों का निरीक्षण करेंगे। उन्होंने सभी अधिकारियों से आग्रह किया कि वे भी अपने-अपने क्षेत्रा में स्कूलों में शैक्षणिक स्थितियों का निरीक्षण करें ताकि शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार हो।
परेड, व्यायाम एवं सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने मोहा मन
p6p5गणतंत्रा दिवस समारोह में परेड, व्यायाम एवं सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने सभी का मन मोह लिया। समारोह के मुख्य अतिथि शिक्षा राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने मार्च पास्ट की सलामी दी। मार्च पास्ट में सीआरपीएफ की टुकड़ी ने श्री सेवाराम मीणा, हाडी रानी बटालियन के दल ने प्लाटून कमांडर पूजा तंवर, राजस्थान पुलिस के दल ने सोहन लाल, रेलवे पुलिस ने नौरतमल, एनसीसी के दल ने अजय कुमार, 2-राज नेवल के दल ने भोजराज जांगिड, मिलिट्री स्कूल के दल ने सरोज कुमार, हरिसुन्दर स्कूल के दल ने शिवानी, राजस्थान पुलिस के बैण्ड ने नाथूलाल, सेंट पाॅल के दल ने नितिन तोलानी, सेंट स्टीफन के दल ने वर्षा लालवानी, गुरूकुल के दल ने विवेक तथा सोफिया स्कूल के दल ने सिमरन चिश्ती के नेतृत्व में मार्च पास्ट की।
इसी तरह जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पैरालीगल वाॅलिन्टीयर ने भी मार्च पास्ट में हिस्सा लिया। बीकानेर से आए ऊंट और उन पर सवार बांके सजीले नौजवानों ने सभी का आकर्षण अपनी तरफ खींचा। सोहन लाल भाट के नेतृत्व में कच्छी घोड़ी नृत्य, टोंक से आए रामप्रसाद शर्मा के दल का अलगोजा वाद्य्य तथा बालोतरा से आए सुनील सैनी के गैर नृत्य दल ने भी खूब प्रशंसा बटोरी।
व्यायाम प्रदर्शन रहा आकर्षण का केन्द्र
गणतंत्रा दिवस समारोह में स्कूली विद्यार्थियों का व्यायाम प्रदर्शन सभी के आकर्षण का केन्द्र रहा। योग व व्यायाम प्रशिक्षक श्री यतीन्द्र शास्त्राी के नेतृत्व में मेयो काॅलेज के विद्यार्थियों ने मलखम्भ, सावित्राी काॅलेज व स्कूल की छात्राओं ने आत्मरक्षा तथा रस्सी पर व्यायाम आदि का प्रदर्शन किया। युवाओं के प्रदर्शन देखकर स्टेडियम में मौजूद सभी दर्शकों ने जोरदार तालियां बजाकर उनका उत्साहवर्द्धन किया। स्कूली विद्यार्थियों द्वारा नृत्य की प्रस्तुति ने भी समां बांधा।
उल्लेखनीय कार्य करने वाले हुए सम्मानित
गणतंत्रा दिवस समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले नागरिकों को शिक्षा राज्यमंत्राी (स्वतंत्रा प्रभार) श्री वासुदेव देवनानी एवं जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने सम्मानित किया। समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने पर श्री नन्द कुमार, हिमांशु धवल, स्वेता पाॅल, चेष्टा सांखला, अतुल दुबे, सुमेर सिंह राजावत, सुनील कुमार सोनी, शंकर सिंह रावत, डाॅ. प्रदीप माथुर, भूपेन्द्र कुमार शर्मा, कान्ति कुमार शर्मा, श्रीगोपाल माहेश्वरी, अजीज मोहम्मद, रामसिंह धाभाई, हरी सिंह, अजय सिंह राजपूत, मुकेश मुरजवानी, जोरावार सिंह, प्रेमसिंह रत्नू, निविका सेठी, गोविन्द भारद्वाज, छोटेलाल टांक, राकेश यादव, प्रमिला पाठक, कलावती, फिरोज खान, दीपक वर्मा, रमेश चन्द्र वर्मा, डाॅ. मधु जैन, मदन मोहन शर्मा, नाथूलाल रैगर, के.सी.मीना, भंवर सिंह रावत, भगवती प्रसाद, डाॅ. मोहम्मद रफीक, डाॅ. वंदना पोरवाल, अवधेश कुमार शर्मा, अनिल कुमार राठी, कोसिनोक जैन, जय माखीजा, मुकेश परिहार, भारत विकास परिषद किशनगढ, सरिता यादव एवं अशोक टांक को सम्मानित किया गया।
विभिन्न विभागों में हुआ ध्वजारोहण
संभागीय आयुक्त डाॅ. धर्मेन्द्र भटनागर ने आज गणतंत्रा दिवस पर संभागीय आयुक्त निवास, कार्यालय एवं अजमेर विकास प्राधिकरण में ध्वजारोहण किया। जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने आज जिला कलक्टर निवास एवं कलेक्ट्रेट में ध्वजारोहण किया। पुलिस महानिरीक्षक श्री अमृत कलश ने आई.जी. कार्यालय व पुलिस अधीक्षक कार्यालय, राजस्व मण्डल में सदस्य श्री अशोक सांवरिया ने ध्वजारोहण किया। सूचना केन्द्र में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के उप निदेशक श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी ने ध्वजारोहण किया।
error: Content is protected !!