प्रबंध निदेशक ने ली नागौर सर्किल के अधिकारियों की बैठक

उपभोक्ताओं की समस्याओं का प्राथमिकता से समाधान करें
hemant geraअजमेर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबंध निदेशक श्री हेमन्त कुमार गेरा ने अभियंताओं को निर्देश दिए है कि वे विद्युत उपभोक्ताओं की समस्याओं का प्राथमिकता से समाधान करते हुए उन्हें गुणवत्तापूर्ण बिजली उपलब्ध कराने का प्रयास करें।
प्रबंध निदेशक शुक्रवार को मेड़ता सिटी में आयोजित नागौर सर्किल के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ले रहे थे। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को बिजली संबंधी समस्याओं को दूर कर उन्हें समय पर संतुष्ट करें।
उन्होंने बताया कि समय पर बकाया राजस्व वसूली पर ध्यान देना जरूरी हैं। इस वित्तीय वर्ष में समय कम बचा हैं, उपलब्ध समय का पूर्ण सदुपयोग करते हुए शत-प्रतिशत राजस्व वसूली का लक्ष्य अर्जित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि टी एण्ड़ ड़ी लोसेज बढ़े नहीं इसका सभी ध्यान रखते हुए इसे कम से कम करने का प्रयास करें।

आरएपीडीआरपी प्रोजेक्ट में गति लाएं –
प्रबंध निदेशक ने बैठक में आरएडीआरपी प्रोजेक्ट की समीक्षा की तथा इसमें बकाया कार्यो के कार्यादेश शीघ्र जारी करने के निर्देश देते हुए कहा की कार्याें को शीघ्र पूर्ण करें।

बिजली चोरी के मामलों को सख्ती से निपटाएं-
प्रबंध निदेशक ने निर्देश दिए कि डिस्काॅम क्षेत्रा में बिजली चोरी रोकने के लिए अभियान चलाया जा रहा हैं। ऐसे में बिजली चोरों को खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए तथा एफआईआर भी दर्ज कराई जाकर नियमानुसार कार्यवाही की जाए।
बैठक में नागौर के अधीक्षण अभियंता (पवस) श्री एम. एल. मीणा ने क्षेत्रा में विभिन्न योजनाओं एवं कार्याें की प्रगति की जानकारी दी। बैठक में समस्त अधिशाषी अभियंता, सहायक अभियंता एवं संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।
—000—

बिजली चोरी रोकने का अभियान
122 स्थानों पर की बिजली चोरी पकड़ी
अजमेर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के प्रबंध निदेशक श्री हेमन्त कुमार गेरा के निर्देशानुसार सतर्कता दलों द्वारा बिजली चोरी रोकने के लिए की गई प्रभावी कार्यवाही के तहत शुक्रवार को विभिन्न वृत्तांे के 162 स्थानों पर छापामार कार्यवाही की जाकर कुल 122 स्थानों पर बिजली चोरी पकड़ कर कुल 23 लाख 7 हजार 151 रूपए का राजस्व वसूली का निर्धारण किया गया।
निगम के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (सतर्कता) श्री राममूर्ति जोशी ने बताया कि बिजली चोरी रोकने के लिए 6 फरवरी को की गई कार्यवाही के तहत बिजली चोरी के सामने आए मामलों में अजमेर वृत्त में 53 स्थानों पर जांच की गई जिनमें 50 स्थानों पर बिजली चोरी पकड़ी जहां कुल 9 लाख 75 हजार रूपए का राजस्व वसूली का निर्धारण किया गया जबकि भीलवाड़ा वृत्त में 9 स्थानों पर जांच कर 5 स्थानांे पर बिजली चोरी पकड़ी जहां एक लाख 35 हजार रूपए का राजस्व निर्धारण किया गया। झुंझुनूं वृत्त मंे 8 स्थानों पर जांच की जहां सभी जगह बिजली चोरी पकड़ी यहां एक लाख 13 हजार 998 रूपए का राजस्व निर्धारण किया गया। सीकर में 36 स्थानों पर जांच कर 22 स्थानों पर बिजली चोरी पकड़ी जहां 3 लाख 92 हजार 500 रूपए का राजस्व निर्धारण किया गया।
उन्होंने बताया कि चित्तौड़गढ़ में 14 स्थानों पर जांच कर 11 स्थानों पर बिजली चोरी पकड़ी जहां 5 लाख 20 हजार रूपए का राजस्व निर्धारण किया गया। वहीं प्रतापगढ़ में 13 स्थानों पर जांच कर 9 स्थानों पर बिजली चोरी पकड़ते हुए 36 हजार रूपए का राजस्व निर्धारण किया गया। डूंगरपुर में 9 स्थानों पर जांच कर 2 बिजली चोरी पकड़ी जहां 12 हजार रूपए का राजस्व निर्धारण किया गया। राजसमंद में 11 स्थानों पर जांच कर 8 स्थानों पर बिजली चोरी पकड़ी जहां 42 हजार 653 रूपए का राजस्व निर्धारण किया गया तथा उदयपुर में 9 स्थानों पर जांच कर 7 स्थानों पर बिजली चोरी पकड़ते हुए 80 हजार रूपए का राजस्व वसूली का निर्धारण किया गया।
—000—

तकनीकी कर्मचारियों का लाईनमैन प्रशिक्षण कार्यक्रम सोमवार से
अजमेर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड़ के अजमेर शहर वृत के तकनीकी कर्मचारियों का लाईनमैन प्रशिक्षण कार्यक्रम सोमवार 9 फरवरी से हाथी भाटा स्थित पावर हाऊस के सभागार में प्रारंभ होगा।
अधीक्षण अभियन्ता (अ.श.वृ.) श्री वी. एस. भाटी ने बताया कि प्रशिक्षण गुरूवार 12 फरवरी तक चलेगा जिसके अन्तर्गत अजमेर शहर वृत्त के 25 तकनीकी कर्मचारी प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। यह प्रशिक्षण राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के तहत ‘‘सी’’ एण्ड ‘‘डी’’ श्रेणी के तकनीकी कर्मचारियों को राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम आर.ई.सी. एवं सी.आई.आर.ई. के विशेषज्ञों द्वारा आयोजित किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के चार दिनों में प्रथम दिन प्रशिक्षणार्थियों को विद्युत वितरण कम्पनी के कार्य, लाईनमैन के कत्र्तव्य और दायित्व, राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना एवं आर.ए.पी.डी.आर.पी. योजनाओं के क्रियान्वयन, लाईन का निर्माण, नई लाईनें चालू करना, अर्थिंग, लाईनों का रख-रखाव के संबंध में जानकारी दी जाएगी। प्रशिक्षण के दूसरे दिन, ट्रांसफार्मर के रख रखाव/ मरम्मत, फ्यूज गार्डिंग, 33/11 केवी सब स्टेशन एवं ए बी केबल्स व कंट्रोल केबल्स, विद्युत के सामान्य सिद्धान्त, एटी एण्ड सी लाॅसेज, कैपेसीटर और पावर फैक्टर के उन्नयन, मीटर रीडिंग/बिलिंग व कलैक्शन, बिजली अधिनियम 2003 के संबंध में जानकारी, तृतीय दिवस बुधवार को प्रायोगिक प्रशिक्षण हेतु रखा गया है जिसके अन्तर्गत प्रशिक्षणार्थियों को 33/11 केवी सब स्टेशन हाथीभाटा पावर हाऊस पर सुरक्षा सम्बन्धी एवं सुरक्षा उपकरणों के उपयोग व विद्युत दुर्घटना रोकने सम्बन्धी प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया जायेगा, ट्रांसफाॅर्मर मरम्मत संबंधी भौतिक प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा एवं मदार में स्थित मीटर लैब व मीटर टेस्टिंग के बारें में प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया जायेगा तथा प्रशिक्षण के अंतिम दिवस गुरूवार को विभिन्न प्रकार के मीटरों व उनकी कार्यशैली, बिजली चोरी पकड़ने/निराकरण करने एवं सतकर्ता एवं प्राथमिक उपचार, अग्निशमन, करंट लगने व करंट लगने पर इलाज करने, उपभोक्ताओं से संबंधित व्यावहारिक ज्ञान इत्यादि के सम्बन्ध में भाग लेने वाले तकनीकी कर्मचारियों को विभिन्न तकनीकी एवं विद्युत सुरक्षा विषयों पर सी.आई.आर.ई. एवं निगम के विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षण में प्रशिक्षणार्थियों को कोर्स किट व टूल किट भी वितरित किये जायेंगे।

error: Content is protected !!