विजन डॉक्यूमेंट में शामिल किए शहर विकास के मुद्दे

ajmer logo 1अजमेर। स्मार्ट सिटी अजमेर योजना के तहत तैयार किए जा रहे विजन डॉक्यूमेंट में अजमेर के विभिन्न विकास कार्यों को शामिल किया गया है । इनमें अजमेर को आई.टी. एवं एज्यूकेशन हब के रूप में विकसित किये जाने सहित शहर विकास से जुड़े विभिन्न मुद्दे भी शामिल हैं।
अजमेर विकास प्राधिकरण की आयुक्त श्रीमती स्नेहलता पंवार ने शनिवार को संभागीय आयुक्त कार्यालय में कोर कमेटी की बैठक में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी के लिए तैयार किए जा रहे विजन डाक्यूमेंट में अजमेर को आई.टी. एवं एज्यूकेशन हब के रूप में विकसित किया जाएगा। अजमेर की जयपुर के अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से नजदीकी तथा किशनगढ़ में प्रस्तावित हवाई हड्डे के कारण आई.टी. क्षेत्र में विकास की संभावनाएं है।
उन्होंने बताया कि इसी तरह अजमेर में शैक्षिक इतिहास को देखते हुए इसे फिर से शिक्षा नगरी के रूप में फिर से प्रयास किए जा सकते है। विजन डॉक्यूमेंट में अजमेर का मेडिसिटी के रूप में विकास, मिनी सचिवालय की तर्ज पर सभी राजकीय कार्यालयों के लिए एक ही भवन, ग्रीन एवं क्लीन सिटी के लिए सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, रेल्वे ओवर ब्रिज एवं अन्डर ब्रिज, शहर के चारों ओर रिंग रोड़ फुटपाथ एवं साईकिल ट्रेक का निर्माण, कैमरों की सहायता से टै्रफिक मैनेजमेंट, ट्रैफिक टेर्निग पार्क, कन्वेंशन सेंटर का निर्माण आदि शामिल किए गए है।
श्रीमती पंवार ने बताया कि विजन डाक्यूमेंट में रेल्वे स्टेशन का विकास, भूमिगत केबल व डक्टिंग, सेन्ट्रल पार्क, थीम पार्क, वैलो ड्रम का निर्माण, वाई फाई, सौर ऊर्जा, एल.पी.जी. पाइप लाइन नेटवर्क एवं पार्किंग स्थलों का विकास आदि भी शामिल है। इसी तरह झीलों को आपस में जोडऩे वाली सड़क का विकास, वाटर स्पोर्टस, एलीवेटेड रोड़, अजमेर पुष्कर टर्नल सहित अन्य विकास कार्य भी विजन डाक्यूमेंट में शामिल किए जाएगे।
बैठक में जीव सेवा समिति के श्री जगदीश वच्छानी ने शहर सौन्दर्यीकरण के लिए सभी बाजारों में दुकानों पर एक जैसे साईन बोर्ड लगाने का सुझाव दिया। बैठक में श्री कमलेन्द्र झा, श्री के.सी. टेलर, श्री प्रकाश जैन, प्रोफेसर ओमप्रकाश शर्मा, श्री एन.के. मारफतिया, डॉ. बृजेश माथुर सहित अन्य कोर कमेटी सदस्य उपस्थित थे।

error: Content is protected !!