रेलवे स्टेशन पर तीन फुट ओवर ब्रिज का होगा विस्तार

रेलवे स्टेशन पर बनेगा एक हजार यात्राी क्षमता का विश्राम गृह
अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा करवाए जाएंगे विकास कार्य, रेलवे प्रशासन ने दी सहमति

अजमेर विकास प्राधिकरण में रेलवे से संबंधित विकास कार्यों की बैठक में उपस्थित डाॅ. धर्मेन्द्र भटनागर, डीआरएम श्री नरेश सालेचा एवं अन्य अधिकारी।
अजमेर विकास प्राधिकरण में रेलवे से संबंधित विकास कार्यों की बैठक में उपस्थित डाॅ. धर्मेन्द्र भटनागर, डीआरएम श्री नरेश सालेचा एवं अन्य अधिकारी।

अजमेर। अजमेर शहर में बढ़ते यात्राीभार के निस्तारण तथा शहरवासियों को यातायात की समस्या से निजात दिलाने के लिए अजमेर विकास प्राधिकरण एवं रेलवे प्रशासन के बीच विभिन्न विकास कार्यों को लेकर सहमति बन गई है। संभागीय आयुक्त एवं अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष डाॅ. धर्मेन्द्र भटनागर एवं मंडल रेल प्रबंधक श्री नरेश सालेचा के बीच शुक्रवार को हुई बैठक में विभिन्न मुद्दों पर सहमति बनी। प्राधिकरण द्वारा यह विकास कार्य करवाए जाएंगे।
अजमेर शहर के लोगों को यातायात संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने तथा प्रतिदिन अजमेर आने वाले हजारों जायरीन को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्राधिकरण एवं मंडल रेल प्रशासन की बैठक शुक्रवार को अजमेर विकास प्राधिकरण में सम्पन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता संभागीय आयुक्त एवं अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष डाॅ. धर्मेन्द्र भटनागर ने की। बैठक में रेलवे स्टेशन से संबंधित विभिन्न विकास कार्यों को करवाने का निर्णय किया गया ।
डाॅ. भटनागर ने बताया कि रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन बाहर से आने वाले यात्रियों तथा तोपदड़ा एवं कचहरी रोड से स्टेशन तक जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए कचहरी रोड से तोपदड़ा तक जाने वाले फुटओवर ब्रिज की एक शाखा स्टेशन में भी उतारी जाएगी। इस निर्माण कार्य पर करीब एक करोड़ रूपये का खर्च आएगा। यह कार्य प्राधिकरण द्वारा करवाया जाएगा। इस फुट ओवर ब्रिज की शाखा निर्माण होने से बड़ी संख्या में अजमेर से अपडाउन करने वाले यात्रियों को राहत मिलेगी। साथ ही अजमेर शहर में तोपदड़ा, कुन्दननगर, नाकामदार, श्रीनगर रोड, मेयो काॅलेज एवं नसीराबाद रोड सहित शहर के अन्य हिस्सों में जाने वाले यात्रियों को स्टेशन के मुख्य द्वार पर आकर भारी यातायात के बीच में से जाने की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी । साथ ही जो यात्राी यातायात की परेशानी से जूझे बिना प्लेटफार्म नम्बर दो, तीन, चार एवं पांच पर जाना चाहते हैं उन्हें भी वैकल्पिक मार्ग उपलब्ध हो जाएगा। इस मार्ग से तोपदड़ा की तरफ उतरने वाली सीढि़यों को तोपदड़ा की मुख्य सड़क से जोड़ने के लिए भी सड़क का निर्माण किया जाएगा।
डाॅ.भटनागर ने बताया कि रेलवे द्वारा गांधी भवन के सामने रेलवे पार्किंग के पास प्रवेश द्वार खोले जाने से वाहन से स्टेशन तक आने वाले यात्रियों को मुख्य स्टेशन रोड़ पर नही जाकर पार्किंग क्षेत्रा तक ही जाना होगा। इससे मुख्य सड़क पर दबाव कम होगा। यहां पर पार्किंग से बाहर निकलने वाले मार्ग पर भी ट्रेफिक लाइट स्थापित की जाएगी।
उन्होंने बताया कि इसी तरह मदार गेट से रेलवे स्टेशन के बाहर तक बनाए गए फुट ओवर ब्रिज को स्टेशन परिसर में आर.एम.एस. आॅफिस के पास बने फुट ओवर ब्रिज से जोड़ा जाएगा। इस कार्य पर करीब 1.47 करोड़ रूपये खर्च होंगे। यह कार्य पूरा होने पर रेलवे स्टेशन से सीधे मदार गेट पर उतरने की सुविधा यात्रियों को उपलब्ध हो जाएगी।
डाॅ. भटनागर ने जानकारी दी कि इसी तरह रेलवे स्टेशन में मालगोदाम के पास बने फुट ओवर ब्रिज की एक शाखा क्लाॅक टाॅवर थाने के सामने स्टेशन परिसर में उतारी जाएगी। इससे रामगंज, केसरगंज, पहाड़गंज, अजयनगर, ब्यावर रोड, डिग्गीबाजार, दरगाह एवं वैशाली नगर सहित शहर के पश्चिमी भाग में जाने वाले यात्रियों को सुविधा मिलेगी।
उन्होंने बताया कि अजमेर में प्रतिदिन हजारों यात्राी आते हैं। उनकी सुविधा के लिए रेलवे स्टेशन परिसर में ही एक हजार यात्राी क्षमता वाला विश्राम गृह बनाया जाएगा। इसकी लागत भी प्राधिकरण द्वारा वहन की जाएगी। इसके अतिरिक्त तोपदड़ा फाटक के पास रेलवे की खाली पडी भूमि को पक्का करवाया जाएगा एवं आनासागर एस्केप चैनल की सफाई के लिए रैम्प का निर्माण भी होगा।
डाॅ. भटनागर ने बताया कि मण्डल रेल प्रबन्धक श्री नरेश सालेचा एवं रेलवे के अन्य अधिकारियों ने इन विकास कार्यों पर सहमति दी। शीघ्र ही इन कार्यों की निविदा जारी कर कार्य शुरू करवाए जाएंगे। बैठक में रेलवे के अधिकारी श्री जी.आर.कुमावत, प्राधिकरण के आयुक्त श्रीमती स्नेहलता पंवार, सचिव श्री कृष्णावतार त्रिवेदी, उपायुक्त श्रीमती दीप्ति शर्मा, श्री के.के.गोयल, अनूप टंडन, बी. अग्निहोत्राी, मोहनलाल मीणा, संजय पूनियां, रमेश माथुर, एम.के.माथुर आदि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!