सिवरेज पाईप लाईन का बाट जोहते शहरवासी

विधायक चौधरी ने उठाई आवाज

भागीरथ चौधरी
भागीरथ चौधरी

मदनगंज-किशनगढ। करीबन आठ वर्ष पूर्व किशनगढ के गन्दे पानी के निकासी के लिये शुरू की गई सिवरेज पाईप लाईन का कार्य आज तक पूरा नहीं हो पाया है। सर्व विदित है कि सिवरेज पाईप लाईन की खुदाई के लिये सम्बन्धित कम्पनी ने करीबन पूरे किशनगढ में ही खुदाई अभियान चला कर शहरवासियों को जमकर परेशान किया था और नगरपरिषद द्वारा बनाई गई नई नवेली सडकों को भी इस दौरान नहीं बख्क्षा गया था। यहीं नहीं खुदाई के दौरान सडकों व गलियों में किये गये गडडे आज भी नासूर बन कर शहरवासियों को परेशान कर रहें है।
ऐसे चला काम- यूआईडीएसएसएमटी परियोजनान्तर्गत सन 2007 में सीवरेज योजना स्वीकृत कर मैसर्स एन के बिल्डकाम प्रा. लिमिटेड जयपुर द्वारा डीआरपी तैयार कर प्रस्तुत की गई। एसएलएससी की दिनांक 8.8.2007 को आयोज्य पांचवी बैठक में उक्त योजना के प्रथम चरण के लिये 26.01 करोड की राशि केन्द्र सरकार द्वारा स्वीकृत की गई जिसमें स्थानिय नगरपरिषद द्वारा शेयर राशि के रूप में देय 1114.15 लाख रूपयें में से 741.44 लाख रूपयें की राशि इसकी कार्यकारी एजेन्सी आर यू आई डी पी अजमेर को भेजी जा चुकी है। उक्त योजना मे 10 एमएलडी सीवरेज प्लान्ट योजना किशनगढ का सीवर नेटवर्क का कार्य मैसर्स रामस्वरूप इण्डस्ट्रीज लिमिटेड कोलकत्ता से एवं सीवरेज ट्रीटमेन्ट पन्ट का कार्य संवेदक मैसर्स एनविराड प्रोजेक्टस प्राइवेट लि. कानपुर के माध्यम से कराया जा रहा है। सिवरेज पाईप लाईन का कार्यादेश दिनांक 6.8.2008 को जारी किया गया था जिसे 16.8.2010 तक पूर्ण कर दिया जाना था।
भागीरथ चौधरी ने उठाई आवाज– स्थानीय विधायक भागीरथ चौधरी ने विधान सभा जयपुर में बजट सत्र के दौरान किशनगढ शहरी क्षेत्र में कछुआ चाल चल रही सीवरेज योजना को अविलम्ब पूर्ण कर शहरवासियों को शीघ्र लाभ दिलाने की पुरजोर मांग की। उन्होने बताया कि संवेदका एवं कार्यकारी एजेन्सी आरयूआईडीपी के विभागीय अधिकारीयों की प्रशासनिक शिथिलता एवं उदासीनता के चलते आज भी सीवरेज कार्य बन्द पडा है और नगर की आम जनता को सीवरेज पाईलाईनों के डाले जाने से क्षतिग्रस्त वं उबड खाबड मार्ग पर चलना फिरना दुश्वर हो गया है वहीं छोटी बडी दुर्घटनाऐं भी घटित हो रही है जिससे आम जन में आक्रोश व्याप्त है। विधायक चौधरी ने सीवरेज योजना किशनगढ की उक्त कार्यकारी एजेन्सी एवं संवेदको द्वारा की जा रही घोर लापरवाही उदासीनता एवं शिथिलता को अविलम्ब समाप्त कर इस योजना के बकाया कार्यो को आगामी छ माह में पूर्ण कराने हेतु निर्देशित करा कर किशनगढ वासियों को सीवरेज योजना का लाभ प्रदान कराने की पुरजोर मांग उठाई।
नगरपरिषद बोर्ड की नाकामी- किशनगढ की नगरपरिषद बोर्ड के गठन को करीबन पांच वर्ष पूरे होने को आये है परन्तु इन पांच वर्षो में सीवरेज पाईप लाईन का काम करीबन चालीस प्रतिशत ही हो पाया जो की नगरपरिषद के नाकामी की कहानी खुद ही बया करती है। परिषद ने लाखो रूपये लगाकर भी इस काम पर अपनी पूरी निगरानी नहीं रखी जिसका ही खामियाजा आज तक किशनगढवासी भुगतते आ रहे है। खुदाई के समय शहरवासियों की शिकायतों को अनसुनी करने वाले ये परिषदकर्मी व अधिकारी अपने परिषद के लाखों रूपये के कार्य की मोनिटरिंग भी ढग से क्यों नही कर पाये इस की जांच अवश्य की जानी चहिये।
राजकुमार शर्मा

error: Content is protected !!