निश्चित तिथि तक ज्वॉइन नहीं करने पर अध्यापकों की पदोन्नति रद्द होगी

वासुदेव देवनानी
वासुदेव देवनानी

अजमेर। शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने बुधवार को विधानसभा में बताया कि एक निश्चित तिथि तक अगर कोई अध्यापक पदोन्नति पर ज्वॉइन नहीं करता है तो उनकी पदोन्नति रद्द मानी जाएगी। उन्होंने बताया कि राज्य भर में मई- जून में विद्यार्थियों की संख्या के अनुपात में पदों का सामान्यीकरण होगा जिससे पदों को भरने का प्रयत्न किया जाएगा। उन्होंने आश्वस्त किया कि आगामी सत्र में तंत्र सुधरा हुआ दिखाई देगा।
श्री देवनानी ने बुधवार को प्रश्नकाल के दौरान विधायकों द्वारा पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए कहा कि विभाग में कई पद खाली है जिसे भरने की प्रकिया जारी है। इसी माह 12 हजार व्याख्याताओं के पदों को भरने जा रहे है, जिनमें 7 हजार 741 पद डीपीसी के माध्यम से तथा 4 हजार 10 पद आरपीएससी के माध्यम से भरे जा रहे हैै। इससे व्याख्याताओं की पदों की कमी को राज्यभर में दूर करने का प्रयत्न किया जाएगा।
तृतीय श्रेणी अध्यापकों की कमी के बारे में उन्होंने बताया कि पंचायतराज से सेट अप परिवर्तन से 60 हजार तृतीय ग्रेड अध्यापक में तथा 8 हजार द्वितीय ग्रेड अध्यापक शिक्षा विभाग को मिल पाएंगे। उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग द्वारा 1 अप्रैल से 2015-16 की डीपीसी प्रकिया भी शुरू की जाएगी जिससे राज्य में वरिष्ठ अध्यापक की कमी को दूर किया जाएगा।
श्री देवनानी ने बताया कि 2012-13 में अध्यापकों की पदोन्नति हुई लेकिन उन्होंने बिना विभाग को सूचित किए ज्वॉइन नहीं किया। उन्होंने स्पष्ट किया कि अगर अब कोई अध्यापक अपनी पदोन्नति पर निश्चित तिथि तक ज्वॉइन नहीं करेगा तो उसकी पदोन्नति रद्द कर दी जाएगी।
शिक्षा राज्य मंत्री श्री देवनानी ने आश्वस्त किया पदोन्नति व सीधी भर्ती के माध्यम से पूरे राजस्थान का ध्यान रखकर विद्यार्थियों के अनुपात में पदों को भरने का पूरा प्रयत्न किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि राज्य भर में प्रधानाचार्य के रिक्त पदों को भरने के लिए 1604 प्रधानाचार्य पद की डीपीसी हो चुकी है। राज्यभर में 1 जुलाई से पहले जहां प्रधानाचार्य के पद रिक्त है, उन्हें भर दिया जाएगा। उन्हांेने बडी सादड़ी के संबंध में बताया कि वहां माध्यमिक शिक्षा के अध्यापकों के पद बढ़े नहीं है बल्कि रमसा के स्वीकृत पद पुराने पदों में जोड़ दिए गए है। फिर भी अगर किसी अधिकारी ने इस मामले में गलत जानकारी दी है तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।
इससे पहले विधायक श्री गौतम कुमार के मूल प्रश्न के जवाब में श्री देवनानी ने विधानसभा क्षेत्र बडी सादडी मंे माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में­ अध्यापकों के श्रेणीवार स्वीकृत, कार्यरत एवं रिक्त पदों का विवरण सदन के पटल पर रखा। उन्होंने बताया कि सरकार रिक्त पदों को भरने का विचार रखती है। विधान सभा क्षेत्र बडी सादडी में­माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में व्याख्याता के पदोन्नति से 3 पद एवं वरिष्ठ अध्यापक के पदोन्नति से 40 पद एवं सीधी भर्ती से 32 पद भरे गये है। शेष रहे रिक्त पदों को राजस्थान लोक सेवा आयोग एवं विभागीय पदोन्नति समिति से आशार्थी उपलब्ध होने पर भरा जाना संभव हो सकेगा।

error: Content is protected !!