राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं मंगलवार को सम्पन्न

bser 450अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं मंगलवार को सम्पन्न हो गई। इन परीक्षाओं में 19 लाख से अधिक विद्यार्थी 5254 परीक्षा केन्द्रो के माध्यम से परीक्षा में प्रविष्ट हुए। बोर्ड के अध्यक्ष प्रो. बी.एल. चौधरी ने इन परीक्षाओं के निर्विध्न आयोजन के लिए प्रदेश के सभी परीक्षार्थिंयो, अभिभावकों, शिक्षकों और जिला प्रशासन का आभार व्यक्त किया है। बोर्ड परीक्षाओं में इस वर्ष नकल व अनुचित साधनों के प्रयोग के संबंध में पिछले एक दशक में सबसे कम प्रकरण दर्ज हुए हैं। बोर्ड के केन्द्रीय कंट्रोल रूम को अब तक प्राप्त सूचना के अनुसार इस वर्ष इन प्रकरणों की संख्या मात्र 88 है। नकल का सिरमोर माने जाने वाले जिले दौसा, करौली, सवाईमाधोपुर, बाडमेर, सीकर, नागौर आदि जिलों में नकल के प्रकरणों की संख्या जिलेवार दहाई अंकों को भी पार नहीं कर पाई। बोर्ड द्वारा इस वर्ष प्रदेश के सभी संवेदनशील और अतिसंवेदनशील केन्द्रों के समस्त परीक्षा कक्षों को सी.सी.टी.वी. कैमरा लगाकर इनका केन्द्रीय नियंत्रण बोर्ड कार्यालय में स्थापित किया था।

प्रो. चौधरी ने बताया कि अब बोर्ड के सामने डेढ करोड से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं का निष्पक्ष मूल्यांकन और त्वरित परीक्षा परिणामों की घोषणा सबसे बड़ी चुनौती है। उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए बोर्ड ने 25,630 परीक्षकों की नियुक्ति की है। बोर्ड ने इस वर्ष परीक्षा आयोजन की समाप्ति के साथ ही उसी दिन पूरे राज्य से विशेष वाहनों के जरिये अपने केन्द्रीय कार्यालय में उत्तर पुस्तिकाएं मंगवाने की व्यवस्था की थी। यह उत्तर पुस्तिकाएं परीक्षा आयोजन के तीसरे दिन परीक्षकों को मूल्यांकन के लिए उनके जिले में उपलब्ध करवाई गई हैं। परीक्षकों को शीघ्र उत्तर पुस्तिकाएं मूल्यांकन कराने की दृष्टि से बोर्ड ने राज्य में 52 उत्तर पुस्तिका संग्रहण-वितरण केन्द्र स्थापित किये हैं। बोर्ड कार्यालय में उत्तर पुस्तिकाओ के वितरण और मूल्यांकन के पश्चात् परीक्षकों से तत्काल अंक मंगवाने आदि के लिए संभागवार नौ वरिष्ठ अधिकारियों को दायित्व सौंपा गया है।

बोर्ड अध्यक्ष ने सभी शिक्षकों का आहृवान किया है कि जो अध्यापक बोर्ड में उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन कार्य के लिए परीक्षक के रूप में पंजीकृत नही हैं वे तत्काल अपना पंजीयन कराएं। यदि कोई शिक्षक उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन कार्य से मना करेगा अथवा बोर्ड द्वारा सूचना दिये जाने पर भी उत्तर पुस्तिका के बण्डल मूल्यांकन हेतु नहीं लेंगे तो ऐसे शिक्षकों के विरूद्ध विभागीय कार्यवाही के लिए निदेशक, माध्यमिक शिक्षा, बीकानेर को बोर्ड स्तर पर सूचित किया जाएगा। बोर्ड अध्यक्ष ने शिक्षकों से कहा है कि वे मूल्यांकन में पूर्ण सजगता, बरतें क्योंकि यह कार्य परीक्षार्थी के भविष्य से जुड़ा है।
उप निदेशक (जनसम्पर्क)

error: Content is protected !!