शैक्षिक प्रौद्योगिकी विभाग का होगा कायाकल्प – प्रो. देवनानी

शिक्षा मंत्री ने किया विभाग का निरीक्षण, अधिकारियों की ली बैठक
शैक्षिक प्रौद्योगिकी विभाग तैयार करेगा स्कूलों में प्रार्थना सभा एवं शिशु वाटिका की पाठ्य सामग्री की सी.डी.
d1d2अजमेर। शिक्षा मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि शैक्षिक प्रौद्योगिकी विभाग शिक्षा की दृष्टि से एक महत्वपूर्ण विभाग है। यहां एतिहासिक फिल्मों से ज्ञानवद्र्घन के साथ ही शिक्षा में नवाचारों की भी बहुत गुंजाइश है। विभाग के संवद्र्घन के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। विभाग स्कूलों में होने वाली प्रार्थना सभा तथा राज्य के विभिन्न स्कूलों में खोली जाने वाली शिशु वाटिकाओं के लिए ई-कंटेन्ट की सी.डी. तैयार करेगा।
शिक्षा मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज जयपुर रोड स्थित शैक्षिक प्रौद्योगिक विभाग का निरीक्षण किया एवं अधिकारियों की बैठक ली। शिक्षा मंत्री ने विभाग में स्थित लिंग्वा लैब एवं फिल्म लाइबे्ररी का निरीक्षण किया। उन्होंने विभाग की इन दोनों शाखाओं को शैक्षणिक उन्नयन के लिए महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि लिंग्वा लैब एवं विभाग में होने वाले कम्प्यूटर प्रशिक्षण प्रदेश की स्कूलों में शैक्षिक विकास के लिए महत्वपूर्ण है। यहां से प्राप्त प्रशिक्षण का पूर्ण उपयोग होना चाहिए।
प्रो. देवनानी ने भवन का अवलोकन कर फिल्म थियेटर, फिल्म लाइबे्ररी एवं अन्य कक्षों की दुर्दशा एवं जर्जर हालत पर नाराजगी जताते हुए कहा कि इनके रख रखाव के सही तरीके से प्रयास होने चाहिए। यह लाइबे्ररी देश की धरोहर है। इसके रखरखाव के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।
शिक्षा मंत्री प्रो. देवनानी ने अधिकारियों की बैठक लेकर कार्याें की समीक्षा की उन्होंने कहा कि शैक्षिक प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत एवं सामाजिक विज्ञान सहित अन्य विषयों में ई-कंटेन्ट तैयार कर सी.डी. से शिक्षण की जो विधि विकसित की गई है वह महत्वपूर्ण है। इसका ज्यादा से ज्यादा प्रसार प्रसार होना चाहिए। प्रदेश की विभिन्न डाईट के साथ ही शिक्षा विभाग के कार्यालयों एवं स्कूलों में भी यह ई लर्निंग सामग्री उपलब्ध होनी चाहिए।
उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश के स्कूलों में प्रार्थना सभा तथा नई शुरू होने वाली शिशु वाटिका के लिए पाठ्य सामग्री का ई-कंटेन्ट तैयार किया जाए। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा शैक्षिक प्रौद्योगिकी विभाग के सुदृढ़ीकरण एवं भवन की मरम्मत आदि के लिए हर संभव मदद उपलब्ध करायी जाएगी।
शिक्षा मंत्री ने बताया कि प्रदेश में शिक्षा के विकास तथा राजकीय स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को सुविधाओं के साथ ही उच्च गुणवत्तायुक्त शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य सरकार ने शिक्षकों की लम्बे समय से लम्बित समस्याओं तथा पदोन्नति आदि कार्य भी तेज गति से करना शुरू कर दिया है। जल्द ही इसके सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। बैठक में शिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!