यूनेस्को क्लब महासंघ का राष्ट्रीय अधिवेशन सम्पन्न

प्राचीनता और नवीनता के समन्वय का प्रतीक- हेरिटेज सिटी-स्मार्ट सिटी- संभागीय आयुक्त
photo 19-4-2015अजमेर। संभागीय आयुक्त श्री धर्मेन्द्र भटनागर ने कहा कि हेरिटेज सिटी स्मार्ट सिटी की परिकल्पना जहां एक ओर प्राचीनता, धार्मिकता, पुरातत्व व एतिहासिक महत्व को स्थापित करती है वहीं अति आधुनिक युग में नवीन वैज्ञानिक प्रगति तथा ई-गवर्नेश से समाज को जोड़ती है। हेरिटेज सिटी स्मार्ट सिटी एक ही सिक्के के दो पहलू है।
महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय में आयोजित कन्फडरेशन ऑफ यूनेस्को कल्ब्स द्विवार्ष्ज्ञिक सम्मेलन तथा राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन सत्रा में मुख्य अतिथि संभागीय आयुक्त श्री भटनागर ने कहा कि 21 वीं शताब्दी पेपर लेस ई गवर्नेस विकास की गौरव गाथा बनने वाली है। उन्होंने कहा कि सम्मेलन में विभिन्न प्रान्तों से आए प्रतिभागियों से सभी क्षेत्रों की लोक संस्कृति तथा सामाजिक सरोकारों पर हुए मंथन से समाज को दिशा निर्धारण का मार्ग प्रशस्त होगा तथा हमें किस राह पर चलाना है इस पर विचारों को सम्पुष्टि प्राप्त होगी। लोक जागृति के लिए सम्मेलनों की उपयोगिता व उपादेयता सिद्ध होती है। स्मार्ट सिटी भी जन आन्दोलन का हिस्सा बनेगा तथा सामाजिक संगठन इस कार्य में सामायिक पहल करेंगे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कन्फडरेशन ऑफ यूनेस्को कल्ब्स एण्ड एसोसियशन के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष श्याम बनवाडी ने की। उन्होंने यूनेस्को क्लब्स के प्रतिनिधियों से अपेक्षा की कि वे जन जागृति के महाभियान में तत्पर रहें।
राष्ट्रीय महासचिव धीरेन्द्र भटनागर तथा प्रान्तीय कार्यकारी अध्यक्ष प्रो. एम.पी.एस.चन्द्रावत ने सेमीनार की उपादेयता व प्रगति पर प्रकाश डाला। प्रान्तीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष देवकी नन्दन तुलसीयान व पवन पारीक, यूनेस्को क्लब अजमेर के अध्यक्ष नवीन सोगानी,सचिव कृष्णगोपाल पाराशर ने विचार व्यक्त किये। सम्मेलन में 15 प्रान्तों के 80 प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
पांच को विशिष्ठ सेवा सम्मान
यूनेस्को के उद्देश्यों के अनुरूप शिक्षा संस्कृति, सामाजिक कार्यों व मानवाधिकार के प्रति समर्पित भाव से कार्यरत 5 समाज सेवियों श्री सोमरत्न आर्य, श्रीमती पुष्पा लोढ़ा, श्री आनन्द प्रकाश अरोड़ा(अजमेर) श्री एम.डी. चोपदार (झंुझूनू) तथा श्री देवकिशन आचार्य(भीलवाड़ा) को संभागीय आयुक्त श्री धर्मेन्द्र भटनागर ने विशिष्ठ सेवा सम्मान से अलंकृत किया ।

श्याम बनवाडी पुनः राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष बने
shyambanwariअजमेर में आयोजित कन्फडरेशन ऑफ यूनेस्को कल्ब्स एण्ड एसोसियशन ऑफ इण्डिया के द्विवार्षिक अधिवेशन में भीलवाड़ा के वरिष्ठ पत्राकार श्याम बनवाडी पुनः राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष के पद पर निर्वाचित हुए। बनवाडी गत 35 वर्षों से यूनेस्को जन अभियान से जुड़े हुए है।

error: Content is protected !!