समयबद्ध सीमा में करें निस्तारण -डाॅ. मलिक

पानी, बिजली, सफाई व स्वास्थ्य संबंधी साप्ताहिक बैठक आयोजित
aarushi a malik thumbअजमेर, 27 अप्रेल। जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने कहा कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का समयबद्ध सीमा में निस्तारण कर आमजन को राहत पहुंचाई जानी चाहिए।
डाॅ. मलिक आज जिला कलेक्टेªट सभागार में पानी, बिजली, सफाई व स्वास्थ्य संबंधी साप्ताहिक बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि अधिकारी राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों के निस्तारण  हेतु संवेदनशील होकर कार्य करें, यह कार्य प्रदेश सरकार की प्राथमिकता में शामिल है। साथ ही उन्होंने कहा कि सुगम पोर्टल अब प्रभावी नही रहा है, लेकिन उक्त पोर्टल पर दर्ज समस्त प्रकरणों का निस्तारण किया जाना आवश्यक है, अतः अधिकारी संबंधित विभाग के सुगम पोर्टल पर शेष रहे प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करें।
उन्होंने कहा कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर जिन विभागों के 6 माह से पूर्व के प्रकरण लंबित है, वे उक्त प्रकरणों को संवेदलशील होकर एक सप्ताह के भीतर निस्तारित कर आमजन को राहत प्रदान करें। अधिकारी पोर्टल पर दर्ज संबंधित विभाग की शिकायतों का आॅनलाईन अवलोकन कर उक्त समस्याओं के समाधान के लिए तत्पर होकर कार्य करेंगे तो लंबित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण किया जा सकेगा। राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज आमजन की समस्याओं व उनके निस्तारण हेतु की गई कार्यवाही का जिला स्तर ही नही प्रदेश स्तर पर भी आॅनलाईन माॅनिटरिंग की जा रही है।
डाॅ. मलिक ने बताया कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर सार्वजनिक निर्माण विभाग के 83, एवीवीएनएल के 82, नगर निगम के 154, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के 168 प्रकरण व अन्य विभागों के भी कई प्रकरण लंबित है। उक्त प्रकरणों का शीघ्रातीशीघ्र निस्तारण किया जाना आवश्यक है। इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न विभागों के कार्याें की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की व निर्देश दिए। कलक्टर डाॅ. मलिक ने अधिकारियों से अरांई पंचायत समिति की भामोलाव, भोगादीप में पानी के अवेध कनेक्शनों पर कार्यवाही करने, ग्राम पंचायत भोमालाव में विद्युत पोल को सीधा करने संबंधी शिकायतों के संबंध में की गई कार्यवाही की जानकारी ली। जिस पर अधिकारियों ने बताया कि जिले में पानी के अवेध कनेक्शन पर कार्यवाही की जा रही है, बीते सप्ताह कुल 51 अवेध कनेेक्शन काटे गए एवं 290 हेडपम्प की मरम्मत भी की गई है। गर्मी के मद्देनजर पेयजल परिवहन हेतु टेण्डर प्रक्रिया को पूर्ण कर लिया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. राजेश खत्राी ने बताया कि मौसमी बीमारियों के संबंध में सतर्कता बरती जा रही है। स्वाइन फ्लू को कोई नया मामला नही है। गुलाबबाडी शहरी स्वास्थ्य केन्द्र हेतु भूमि आवंटन संबंधी प्रस्ताव अजमेर विकास प्राधिकरण की बोर्ड मीटिंग में रखा जाएगा। कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जिले में खरीफ की फसल हेतु कुल 8 हजार मेट्रिक टन यूरिया की आवश्यकता है, जिसमें से 3 हजार मेट्रिक टन एडवांस में उपलब्ध करा दिया गया है।
 इस अवसर पर अन्य विभागों के अधिकारियो ने कार्यों की प्रगति प्रस्तुत की।  बैठक में अतिरिक्त कलक्टर श्री हरफूल सिंह यादव, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री जगदीश चन्द्र हेडा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।
error: Content is protected !!