वी.के. सिंह ने उर्स के विशेष समापन समारोह में शिरकत की

बेहतरीन इंतजाम के लिए अधिकारियों का सम्मान
शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने भी समारोह को किया सम्बोधित
proajm 3-5-2015 p3proajm 3-5-2015 p1IMG-20150503-WA0428अजमेर। केन्द्रीय विदेश राज्य मंत्राी श्री वी.के. सिंह ने आज यहां प्रसिद्ध सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह मंें आयोजित 803 वें उर्स के विशेष समापन समारोह में शिरकत की और कहा कि वे गरीब नवाज से भाईचारा, पे्रम- मोहब्बत, अमन के लिए दुआ करने आए हैं और गरीब नवाज ने भी यही संदेश पूरी दुनियां को दिया है।
मोईनिया फखरिया चिश्तिया खुद्दाम ख्वाजा साहब अन्जुमन सैय्यद जादगान की ओर से दरगाह के महफिल खाने में आयोजित ख्वाजा साहब के 803 वें उर्स के विशेष समापन समारोह में केन्द्रीय विदेश राज्य मंत्राी ने उर्स में बेहतरीन व्यवस्थाएं करने के लिए जिला व पुलिस प्रशासन के अधिकारियों को अंजुमन की ओर से सम्मानित किया।
श्री वी.के. सिंह ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय को अपने बच्चों की तालीम की ओर विशेष ध्यान देना चाहिए।
उन्होंने समारोह में पुलिस अधीक्षक श्री महेन्द्र सिंह चैधरी, उर्स मेला मजिस्ट्रेट श्री हरफूल सिंह यादव, दरगाह कमेटी के नाजिम श्री अशफाक हुसैन, नगर निगम के निवर्तमान मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सी.आर.मीणा, सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के उपनिदेशक श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सतीश कुमार जांगीड, उप पुलिस अधीक्षक श्री गौरव, सी.आर.पी.एफ. के उप पुलिस महानिरीक्षक श्री राजू भार्गव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों को अंजुमन की ओर से प्रमाण पत्रा व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। अंजुमन के सदर सैयद हिसामुद्दीन नियाजी ने अधिकारियों की दस्तारबंदी की।
समारोह को सम्बोधित करते हुए शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि ख्वाजा साहब का उर्स साम्प्रदायिक सद्भाव का संगम है। जहां देश ही नहीं पूरी दुनियां के अकीदतमंद इसमें भाग लेते हंै। प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी, राजस्थान की मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे की ओर से भी ख्वाजा साहब की मजार पर चादर पेश की गई।
प्रो. देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए चलाए जा रही विभिन्न योजनाओं पर इस वर्ष 112 करोड़ रूपये खर्च करेगी। उन्होंने अंजुमन के पदाधिकारियों को भी ऐसे आयोजनों के लिए बधाई दी।
उर्स के समापन समारोह का संचालन अंजुमन के सचिव एवं उर्स संयोजक सैय्यद वाहिद हुसैन चिश्ती ने करते हुए बताया कि अंजुमन की जानिब से हर साल महफिल खाने में ऐसा जलसा आयोजित करके उर्स में बेहतरीन व्यवस्थाएं करने के लिए प्रमुख विभागों के अधिकारियों का इस्तकबाल किया जाता है। समारोह का आगाज ख्वाजा साहब की शान में पढ़ी गई मनकबद से किया गया। दरगाह की शाही चैकी के कव्वाल असरार हुसैन ने ख्वाजा साहब की शान में कव्वाली पेश की ।
केन्द्रीय विदेश राज्य मंत्राी ने अपनी पत्नी के साथ समारोह से पूर्व ख्वाजा साहब की मजार पर चादर पेश की और अपनी अकीदत के फूल चढ़ाए। शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी भी चादर के साथ थे।
समारोह में अंजुमन की ओर से सदर व सचिव ने केन्द्रीय विदेश राज्य मंत्राी श्री वी.के.सिंह, शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी, अजमेर मेयर श्री कमल बाकोलिया, चैथी दुनियां के सम्पादक श्री संतोष भारती, यूनिवर्सल एसोसिएशन फाॅर स्पीरिचुएल एवेयरनेस के संस्थापक अध्यक्ष पंडित एन. के. शर्मा एवं सैक्यूलर कयामत के संपादक श्री कारी एम. मियां मजहरी की भी दस्तारबंदी की तथा श्रीमती वी.के.सिंह को दुपट्टा ओढ़ाया।
अंजुमन की ओर से उर्स के अच्छे कवरेज के लिए सभी मीडिया कर्मियों का भी समारोह में इस्तकबाल किया गया।

error: Content is protected !!