बोर्ड कक्षा-9 से कक्षा-12 तक की पाठ्यसामग्री का निर्माण कराएगा

वासुदेव देवनानी
वासुदेव देवनानी

अजमेर। शिक्षा मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा है कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा-9 से कक्षा-12 तक की पाठ्यसामग्री का निर्माण कराएगा। इस पाठ्य सामग्री में राजस्थान और भारत के गौरवपूर्ण इतिहास का समावेश करते हुए भारतीय संस्कृति से विद्यार्थी को जोड़ने और विद्यार्थी को देशभक्त व श्रेष्ठ नागरिक बनाने वाली शिक्षा का समावेश होगा। सरकार का लक्ष्य है कि आगामी दो वर्षाें में राजस्थान शिक्षा के क्षेत्र में देश के प्रथम दस राज्यों की सूची में शामिल हो। उन्होंने कहा कि केरल राज्य के अनुरूप राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड केन्द्रीय मूल्यांकन पद्धति को अपनाने पर मन्थन करे।
प्रो. देवनानी शुक्रवार को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के नवगठित प्रबंध मण्डल की प्रथम बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आमधारणा है कि राजस्थान बोर्ड मात्र परीक्षा लेने वाली एक संस्था है, परन्तु माध्यमिक शिक्षा की गुणवत्ता में वृद्धि करने में भी बोर्ड की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसी दृष्टि से बोर्ड को पाठ्यक्रम निर्माण का महत्ती दायित्व सौंपा गया है। पाठ्यक्रम में अब तक अकबर को महान रेखांकित कर विद्यार्थी को पढ़ाया गया है परन्तु अब इनके स्थान पर महात्मा गांधी, महाराणा प्रताप और वीर सावरकर को पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा। इसी प्रकार विज्ञान में आर्यभट्ट और भास्कराचार्य के योगदान से विद्यार्थिंयों को अवगत कराया जाएगा। नये पाठ्यक्रम के द्वारा विद्यार्थी को यह भी बोध होगा कि वह शिक्षा ग्रहण क्यों कर रहा है और उसके शिक्षित होने का उद्देश्य क्या है।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि वर्तमान परिपेक्ष्य में परीक्षा प्रणाली की समीक्षा की आवश्यकता है। बोर्ड ने इस वर्ष आठवी, दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं का सफलता पूर्वक आयोजन किया, जिसमें 30 लाख विद्यार्थी सम्मिलित हुए। इसको दृष्टिगत रखते हुए बोर्ड आगामी वर्ष से ओपन स्कूल की दसवीं और बाहरवीं की परीक्षाओं का भी आयोजन करेगा।
प्रो. देवनानी ने कहा कि बोर्ड सस्ती और गुणवत्ता युक्त शिक्षा की ओर ध्यान केन्द्रित करे। व्यय की समीक्षा करते हुए गरीब विद्यार्थी को राहत पहुँचाने पर ध्यान दे। पाठ्यपुस्तकों के मूल्य कम करने की दिशा में ठोस कदम उठाये जाएं। उन्होंने कहा कि शिक्षा एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ ट्रेड यूनियनवाद नहीं होना चाहिए, अपितु शैक्षिक परिवार के रूप में कार्य करने की भावना विकसित करनी होगी। कर्मचारी संघ गुणात्मक और प्रमाणिकता के लिए कार्य करें। उन्होंने बोर्ड अधिकारियों से कहा कि पेंडिंग प्रकरणों का निस्तारण समयबद्ध हो और ऊपर से लेकर नीचे तक संवाद बना रहे। उन्होंने बोर्ड के रिक्त पदों को शीघ्र भरने और विद्यालयों की सम्बद्धता को ऑन लाईन करने के निर्देश दिए।
बोर्ड के अध्यक्ष प्रो. बी.एल. चौधरी ने बताया कि बोर्ड प्रबंध मण्डल ने राज्य सरकार की अनुशंषा के अनुसार बोर्ड स्तर पर कक्षा-9 से 12 तक के पुस्तक लेखन के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। वर्ष 2015 की परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं की संवीक्षा के आवेदन ऑन लाईन ही स्वीकार किये जाएंगे और परीक्षार्थी को उत्तर पुस्तिका भी ऑन लाईन उपलब्ध कराई जाएगी। प्रबंध मण्डल ने विभिन्न समितियों के गठन का अधिकार बोर्ड अध्यक्ष को दिया।
प्रबंध मण्डल ने बोर्ड के संबद्धता कार्य के सरलीकरण के प्रस्ताव को भी हरी झण्डी दी। इसके तहत् अब विद्यालयों को माध्यमिक शिक्षा निदेशालय, बीकानेर में मान्यता के लिए आवेदन करते समय राजस्थान बोर्ड से संबद्धता के लिए 10/- रूपये के नॉन ज्यूडिशीयल स्टाम्प पेपर पर आवेदन करना होगा। निदेशालय से मान्यता मिलने पर विद्यालय को बोर्ड का संबद्धता शुल्क ऑन लाईन जमा कराना होगा। बोर्ड की इस नवीन व्यवस्था से निजी विद्यालयों को संबद्धता कार्य के लिए बोर्ड आने की आवश्यकता नहीं होगी।
रीट परीक्षा के आयोजन के लिए कई समितियों का गठन किया गया। रीट की समन्वयक समिति में बोर्ड अधिकारियों के साथ प्रबंध मण्डल के प्रो. भरत राम कुम्हार, डॉ. शिवदयाल सिंह और डॉ. पी.के. शर्मा को भी सदस्य मनोनीत किया गया है। रीट की परीक्षा समिति मंे उमरावमल शर्मा, लेखा समिति मेें डॉ. राजीव सक्सेना अैर परिणाम समिति में प्रो. एन.के.पाण्डे और डॉ. मन्जू शर्मा को मनोनीत किया गया है।
बालिका भ्रूण हत्या को रोकने और बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए एकल और द्विपुत्री वाले परिवार की उन प्रतिभाशाली बालिकाओं को, जो जिला स्तरीय योग्यता सूची में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक समकक्ष परीक्षाओं में प्रथम पांच स्थानों तक योग्यता सूची में शामिल होंगी, उन्हें 5000/- रूपये का पुरस्कार दिया जाएगा।
बोर्ड परीक्षा 2014 के आयोजन के दौरान परीक्षा फ्लाईंग स्क्याईड के सदस्य सवाईमाधोपुर ईसरदा के अध्यापक रमेशचन्द शर्मा की आकस्मिक मृत्यु पर प्रबंध मण्डल ने कुल दो लाख रूपये की अनुग्रह राशि स्वीकार की। बोर्ड के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में 10 सूचना सहायक राज्य प्रौद्योगिकी विभाग से प्रतिनियुक्ति पर नियुक्त किये जाएंगे। इसके लिए बोर्ड बजट में प्रावधान किया गया है।
बोर्ड दस्तावेजों में नाम, उपनाम, और अन्य त्रुटियों का सुधार हेतु आवेदन करने की सीमा को दो वर्ष से बढ़ाकर पांच वर्ष कर दिया गया है और इससे अधिक की अवधि के सुधार आवेदन पत्रों के संबंध में निर्णय लेने के लिए बोर्ड अध्यक्ष को अधिकृत कर दिया गया है। बोर्ड कार्मिकों को गृह ऋण लेने के तीन वर्ष पश्चात् गृह मरम्मत ऋण लेने की सुविधा के प्रस्ताव को स्वीकार किया गया। पहले यह अवधि पांच वर्ष थी, परन्तु ऋणी का आहरित वेतन 50 प्रतिशत से अधिक होने पर ही यह ऋण स्वीकार किया जाएगा। इसी प्रकार अपने सेवा काल में बोर्ड कार्मिक दो बार 7-7 लाख रूपये का कार ऋण ले सकेंगे। बोर्ड कार्मिकों के पुत्र पुत्रियों के लिए तकनीकी और मेडिकल शिक्षा के लिए ऋण की सीमा दो लाख से बढ़ाकर पांच लाख कर दी गई। विभागीय पदोन्निति के बैठक के अभाव में तदर्थ कार्य कर रहे अधिकारी आगामी पदोन्निति बैठक के आयोजन तक कार्य करते रहेंगे। सहायक कर्मचारियों को जूते क्रय करने की सीमा 300/- रूपये से बढ़ाकर 600/- कर दी गई। बोर्ड परिसर में स्थित कान्फ्रेस हॉल व मीटिंग हॉल का किराया सार्वजनिक निमार्ण विभाग के मापदण्डों के अनुरूप निर्धारित किया गया के करने के प्रस्ताव को भी स्वीकार कर लिया।

बैठक में विधायक डॉ. बालू राम चौधरी, सहाड़ा जिला- भीलवाड़ा, विधायक डॉ. विश्वनाथ खाजूवाल जिला- बीकानेर , प्रो. भरतराम कुम्हार, पूर्व अध्यक्ष माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, दीपक जोहरी,जिला शिक्षा अधिकारी, अजमेर, भरत मेहता, जिला शिक्षा अधिकारी, उदयपुर, श्री अवधेश तिवाड़ी, अजमेर, प्रो. एस.डी. पुरोहित, मोहन लाल सुखाडिया विश्वविद्याल, उदयपुर, प्रो. साधना कोठारी, मोहन लाल सुखाडिया विश्वविद्याल, उदयपुर, डॉ. शिवदयाल सिंह, एम.डी.एस. विश्वविद्यालय, अजमेर, डॉ. मन्जू शर्मा, राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर, प्रो. एन.के.पाण्डे, राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर, प्रो. राजीव सक्सेना, राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर, प्रो. कैलाश डागा, जयनारायण व्यास विश्विद्यालय,जोधपुर, डॉ. ललित गुप्ता, जयनारायण व्यास विश्विद्यालय,जोधपुर, प्रो. सुरेश अग्रवाल, महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय, बीकानेर, प्रो.पी.के. शर्मा कोटा खुला विश्वविद्यालय, कोटा, ओमप्रकाश गुप्ता, राजकीय लालबहादुर शास्त्री महाविद्यालय, कोटपुतली, देवलाल गोचर, कोटा, मोहन लाल पुरोहित, सिरोही, प्रदीप गोयल, राजकीय इन्जनियरिंग कॉलेज, अजमेर, बजरंग प्रसाद मजेजी, केकड़ी, डॉ. रजनी शर्मा, जयपुर, प्रो. बी.पी. नन्दवाना, राजकीय इन्जनियरिंग कॉलेज, उदयपुर, बृजनन्दन श्रृंगी, पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय, बीकानेर, श्री पूरणचन्द पालीवाल, बाड़मेर, श्रीमती दीप्ती आनंद, जयपुर, प्रमिलाा शर्मा, जयपुर, सुभाष चन्द मीणा, अलवर, महेश आमेटा, सलूम्बर, डॉ. सुरेशचन्द कुण्तल, भरपुर, उमरावल वर्मा , कोटपुतली, हीरालाल टेलर, भीलवाड़ा, प्रकाश पाठक, कोटा, बृजमोहन रामदेव, जैसलमेर बोर्ड के सचिव महेन्द्र प्रकाश शर्मा और विशेषाधिकारी परीक्षा श्रीमती प्रिया भार्गव भी उपस्थित थी।
राजेन्द्र गुप्ता
उप निदेशक (जन सम्पर्क)

error: Content is protected !!