स्मार्ट सिटी में तकनीक से लैस होंगी विभिन्न सुविधाएं

बीएसएनएल ने स्मार्ट सिटी में योगदान के लिए दिया प्रजेन्टेशन
dharmendra bhatnagar thumbअजमेर। संभागीय आयुक्त डाॅ. धर्मेन्द्र भटनागर ने कहा कि स्मार्ट सिटी अजमेर में अपेक्षित विकास के लक्ष्य को तकनीक के सहारे ही अर्जित किया जा सकता है। स्मार्ट सिटी अजमेर में भी विभिन्न सुविधाएं एवं सेवाएं आधुनिक तकनीक से लैस होंगी।
संभागीय आयुक्त डाॅ. भटनागर ने यह बात बुधवार को स्मार्ट सिटी के संबंध में बीएसएनएल द्वारा दिए गए प्रजेन्टेशन के दौरान कही। उन्होंने कहा कि तकनीक का रोजमर्रा के कार्यों में उपयोग तभी सार्थक है जब आम आदमी को उसका फायदा मिले। स्मार्ट सिटी में भी विभिन्न कार्यों में नई तकनीक का उपयोग किया जाएगा।
बीएसएनएल के वरिष्ठ महाप्रबंधक श्री एच.एस.शर्मा के नेतृत्व में उनकी टीम ने स्मार्ट सिटी में विभिन्न सुविधाओं के बारे में प्रजेन्टेशन दिया। उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी में पानी, बिजली, यातायात, सुरक्षा, शिक्षा, कचरा प्रबंधन, पर्यटक हैल्पलाइन, सरकारी दस्तावेजों का प्रबंधन आदि कार्य तकनीक की सहायता से आसानी से सम्पन्न किए जा सकते हैं।
श्री शर्मा ने बताया कि टूरिस्ट हैल्पलाइन के तहत अजमेर में स्मार्ट अजमेर टूरिस्ट काॅल सेन्टर शुरू किया जा सकता है। इस काॅल सेन्टर के जरिए अजमेर आने वाले पर्यटकों को एक विशिष्ट टोल फ्री नम्बर पर काॅल करने पर अजमेर जिले में पर्यटन स्थलों एवं अन्य महत्वपूर्ण विभागों के बारे में जानकारी दी जा सकती है। संभागीय आयुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए की इस सेवा को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शीघ्र शुरू कर दिया जाए।
अधिकारियों ने बताया कि पानी व बिजली में सूचना तकनीक का इस्तेमाल कर समय रहते लीकेज एवं छीजत आदि का पता लगाया जा सकता है। इसके साथ ही पानी व बिजली का रियल टाइम मीटर उपभोग भी पता लग सकता है। इसी तरह शिक्षा के क्षेत्रा में भी तकनीक के इस्तेमाल से क्रांंितकारी परिवर्तन लाए जा सकते है।
सुरक्षा के क्षेत्रा में प्रजेन्टेशन देते हुए बीएसएनएल के अधिकारियों ने जानकारी दी कि सीसीटीवी सर्विलांस, जीपीएस युक्त पुलिस, सुरक्षा वाहन एवं मेडिकल वाहनों के लोकेशन के आधार पर किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सकता है। इस अवसर पर एडीए आयुक्त श्रीमती स्नेहलता पंवार सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!