किशनगढ़ भी बनेगा स्मार्ट सिटी – डाॅ. भटनागर

संभागीय आयुक्त ने किशनगढ़ में स्मार्ट सिटी से संबंधित तैयारियों का लिया जायजा
उपखण्ड अधिकारी की अध्यक्षता में कोर कमेटी एवं सब ग्रुप बनाने के निर्देश
योजना में शामिल होंगे ट्रेफिक, शिक्षा , स्वास्थ्य, इन्फ्रास्ट्रक्चर, सफाई, सड़क आदि बिन्दु

dharmendra bhatnagar thumbअजमेर, 05 जून। संभागीय आयुक्त डाॅ. धर्मेन्द्र भटनागर ने कहा कि केन्द्र सरकार की स्मार्ट सिटी योजना में अजमेर के साथ किशनगढ़ व पुष्कर को भी शामिल करने का प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भेजा जा चुका है। किशनगढ़ को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए हमें अभी से योजना निर्माण एवं प्रयास शुरू करने होंगे। इसके लिए उपखण्ड अधिकारी की अध्यक्षता में कोर कमेटी एवं सब ग्रुप का गठन किया जाएगा। स्मार्ट सिटी योजना के विजन डाक्यूमेन्ट में यातायात, शिक्षा, सफाई, स्वास्थ्य, इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं सड़क सहित अन्य विकास के बिन्दुओं को शामिल किया जाएगा।
संभागीय आयुक्त डाॅ. भटनागर ने शुक्रवार का किशनगढ़ उपखण्ड अधिकारी कार्यालय में स्मार्ट सिटी योजना से संबंधित बैठक ली। डाॅ. भटनागर ने बताया कि योजना के तहत अजमेर के साथ ही किशनगढ़ व पुष्कर को भी स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए केन्द्र सरकार को प्रस्ताव भेज दिया गया है। योजना के लिए किशनगढ़ से संबंधित तैयार अभी से शुरू कर ली जाए ताकि मंजूरी मिलने के बाद काम शुरू करने में किसी तरह की देरी नहीं हो।
डाॅ. भटनागर ने कहा कि स्मार्ट सिटी विजन डाक्यूमेन्ट तैयार करने के लिए उपखण्ड अधिकारी की अध्यक्षता में कोर कमेटी एवं सब ग्रुप का गठन किया जाएगा। इस कोर कमेटी में अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ ही शहर विकास से जुड़े संगठनों व व्यक्तियों को भी शामिल किया जाएगा। विजन डाक्यूमेन्ट में यातायात, शिक्षा, सफाई, स्वास्थ्य, इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं सड़क सहित अन्य विकास के बिन्दुओं को शामिल किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि किशनगढ़ का यज्ञनारायण चिकित्सालय आस-पास के कई गांवों के लाखों लोगों को राहत का केन्द्र है। इसके विकास के लिए त्वरित गति से प्रयास होने चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को अस्पताल मंे सफाई, दवा एवं जांच की सम्पूर्ण उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा। अस्पताल में विकास के लिए विभिन्न वार्डों को स्वयं सेवी संगठनों को गोद दिया जाए।
उन्होंने कहा कि इसी तरह सफाई को लेकर भी गम्भीरता बरती जाए। नगर परिषद दिन के साथ ही रात्रि में भी सफाई करवाएं। जिन क्षेत्रों में गन्दगी समस्या अधिक है वहां विशेष अभियान चलाकर सफाई करवायी जाए। सफाई कार्य में आमजन की निगरानी एवं भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए मौहल्ला विकास समितियों का गठन कराया जाए साथ ही संगठित व असंगठित क्षेत्रा के लोगों को भी सफाई के प्रति प्रेरित किया जाए। बैठक में रोटरी क्लब ने बस स्टैण्ड को सफाई के लिए गोद लेने की इच्छा जाहिर की।
डाॅ. भटनागर ने किशनगढ़ में ट्रेफिक व्यवस्था में सुधार के लिए विस्तृत योजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने शहर में सिटी हाॅटीकल्चर एवं किचन गार्डन को बढ़ावा देने, नगर परिषद द्वारा नर्सरी की स्थापना करने, कौशल विकास कार्यक्रम चलाने, सड़क सुधार एवं अन्य मुद्दों पर भी प्रशासन को शीघ्र कार्य शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने किशनगढ़ स्मार्ट सिटी से संबंधित वेबपेज भी बनाने के निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री मौहम्मद यासीन पठान, उपखण्ड अधिकारी श्री अशोक कुमार, एडीए सचिव श्री कृष्णावतार त्रिवेदी सहित अन्य अधिकारी एवं नागरिक उपस्थित थे। इससे पूर्व संभागीय आयुक्त ने कार्यालय परिसर में विश्व पर्यावरण दिवस पर पौधरोपण भी किया।

error: Content is protected !!