विद्यार्थियों की सुरक्षा सबकी जिम्मेदारी

विद्यालय बालवाहिनी से संबंधित सूचनाएं प्रस्तुत करेंगे
बालवाहिनी योजना क्रियान्वयन हेतु गठित स्थायी समिति की बैठक आयोजित

school busअजमेर 31 जुलाई। विद्यालयी छात्रा-छात्राओं को सुरक्षित परिवहन द्वारा घर से विद्यालय लाने व पुनः घर छोडने हेतु बालवाहिनी योजना के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु महानिरीक्षक पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग के सभागार में आयोजित बैठक में निर्णय लिया गया कि विद्यार्थियों की सुरक्षा हेतु अभिभावक, विद्यालय, परिवहन विभाग व यातायात पुलिस को सम्मिलित कदम उठाने होंगे। बैठक में विद्यालयों द्वारा बालवाहिनी से संबंधित सूचनाएं प्रस्तुत करने एवं बालवाहिनी वाहन चालकों द्वारा बाल वाहिनी परमिट हेतु शपथ पत्रा प्रस्तुत करने का निर्णय लिया गया।
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री प्रवीण जैन ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यालयी छात्रा-छात्राओं की सुरक्षा हेतु सभी को सम्मिलित होकर कार्य करने की आवश्यकता है, जिससे किसी प्रकार की दुर्घटना व अनहोनी का सामना ना करना पडे। उन्होंने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार बालवाहिनी योजना की शत-प्रतिशत क्रियान्विति करना आवश्यक है, जिससे विद्यालयी छात्रा-छात्राओं को सुरक्षित परिवहन के माध्यम से घर व विद्यालय तक पहुंचाया जा सके।
श्री जैन ने कहा कि समस्त विद्यालयों को बालवाहिनी से संबंधित सूचना निर्धारित फोर्मेट में उपलब्ध करानी होगी जिसमे बस नम्बर व माॅडल, ड्राइवर का नाम, लाईसेन्स की वैधता, अनुभव, परमिट नम्बर व वैधता, फिटनेस वैधता एवं बीमा वैधता आदि सूचनाओं का संकलन शामिल है। उक्त सूचनाओं के आधार पर बालवाहिनी वाहनों का वेरिफिकेशन कर वाहनों की फिटनेस आदि की जांच की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि विद्यालय जहां तक संभव हो बालवाहिनी के रूप में बस का उपयोग करे, जिससे विद्यार्थियों की सुरक्षा को पुख्ता किया जा सके। यदि वैन, आॅटो का उपयोग किया जा रहा है तो उक्त वाहनों में भी बालवाहिनी योजना के नियम लागू होंगे जिसके तहत इन वाहनों की गति सीमा का निर्धारण, अगली सीट पर बच्चों को नही बैठना, विद्यार्थियों के समक्ष धूम्रपान ना करना, तेज संगीत ना चलाना एवं वाहन की सीट क्षमता के अनुरूप ही विद्यार्थियों को बैठाया जाना शामिल है।
प्रादेशिक परिवहन अधिकारी श्री विनोद कुमार ने कहा कि बालवाहिनी योजना का लक्ष्य विद्यालयी छात्रा-छात्राओं को सुविधाजनक व सुलभ वाहन व्यवस्था उपलब्ध कराना है, सभी विद्यालयों हेतु बालवाहिनी के नियमों की पालना की जानी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि बालवाहिनी परमिट हेतु सभी वाहन चालकों को निर्धारित फोर्मेट में शपथ पत्रा देना आवश्यक है, जिसमें वाहन का रजिस्टेªशन नम्बर, सीट क्षमता, विद्यार्थियों की क्षमता, वाहन चालक का अनुभव एवं परमिट संबंधी जानकारी का उल्लेख किया जाना आवश्यक है। उक्त कवायद का उद्देश्य बालवाहिनी योजना का प्रभावी क्रियान्वयन एवं विद्यार्थियों की सुरक्षा हेतु परिवहन के सुरक्षा मानकों का प्रभावी क्रियान्वयन करना है। साथ ही उन्होंने कहा कि विद्यालय ये सुनिश्चित करें कि विद्यालय परिसर से ही विद्यार्थियों को बालवाहिनी में बैठाया व छोडा जाए, वाहनों में क्षमता से अधिक सवारी ना बैठे, विद्यालयी वाहनों में अवैध रूप से घरेलू गैस सिलेण्डरों का उपयोग ना हो, वाहनों की फिटनेस, बीमा, प्रदूषण स्तर, लाईसेंस आदि की भी जांच आवश्यक है।
बैठक में स्कूली वैन एसोसिएशन के प्रतिनिधि ने कहा कि पुलिस की सख्ती व चालान काटने से काफी परेशानी हो रही है, वैन चालकों को बालवाहिनी योजना के तहत शपथ पत्रा भरकर प्रस्तुत करने हेतु उचित समय दिया जाना चाहिए जिसके बाद ही कार्यवाही की जानी चाहिए। जिस पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री प्रवीण जैन ने वैन चालकों को बालवाहिनी परमिट हेतु शपथ पत्रा प्रस्तुत करने हेतु उचित समय देने का भरोसा दिलाया, साथ ही उन्होंने कहा कि स्कूली वैन चालक क्षमता से अधिक विद्यार्थियों को बिठाएंगे तो नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। विद्यालय प्रतिनिधियों ने कहा कि कई मर्तबा स्कूल बस की सुविधा होने के बावजूद अभिभावक निजी वाहन से बच्चों को भेजते है, जिनमें क्षमता से अधिक बच्चों को सवार किया जाता है। शहर के कई घनी आबादी क्षेत्रों में बसों का संचालन संभव नही है, ऐसे में वैन व आॅटो का उपयोग भी आवश्यक हो जाता है लेकिन इन वाहनों को सवारी क्षमता के संबंध में पाबन्द किया जाना आवश्यक है।
इस अवसर पर विद्यालय प्रतिनिधियों ने प्रार्थना सभा के दौरान विद्यार्थियों को यातायात के नियमों की जानकारी देने, स्कूली परिसर से विद्यार्थियों को वाहन में बैठाने व उतारने, हेलमेट लगाने, बाईक के माध्यम से विद्यालय आने वाले विद्यार्थियों की सूची प्रस्तुत करने एवं अभिभावकों को जागरूक करने के संबंध में सहमति जताई।
बैठक में यातायात निरीक्षक श्री तोलाराम राठौड, विद्यालय प्रतिनिधि, स्कूली वैन एसोसिएशन के प्रतिनिधि, बस एसोसिएशन के श्री नवीन सोगानी, टेम्पो यूनियन अध्यक्ष श्री गुलाबचन्द, सिटी बस यूनियन अध्यक्ष श्री शक्तिसिंह, शिक्षा विभाग के अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!