संभागीय आयुक्त ने पुष्कर के सर्वांगीण विकास के लिए चर्चा की

एक वर्ष के विकास कार्यों का एक्शन प्लान बनेगा
पुष्कर सरोवर के घाट एवं वार्ड की सफाई व देखरेख का जिम्मा संस्थाओं को भी

dharmendra bhatnagar thumbअजमेर 31 जुलाई । संभागीय आयुक्त डाॅ.धर्मेन्द्र भटनागर ने प्रमुख तीर्थ स्थल पुष्कर के सर्वांगीण विकास के लिए आज पुष्कर में ही बैठक लेकर खुली चर्चा की और कहा कि आगामी एक वर्ष के विकास कार्यों का एक्शन प्लान बनाया जाएगा और उसे मूर्त रूप दिया जाएगा जिससे पुष्कर में होने वाले विकास कार्य प्रभावी नजर आ सकें।
संभागीय आयुक्त ने आज आर.टी.डी.सी. के सरोवर पर्यटक विश्राम गृह में आयोजित बैठक में कहा कि इस महान तीर्थ के सर्वांगीण विकास के लिए सर्वप्रथम यहां के नागरिकों को संकल्पबद्ध होना पड़ेगा तथा यहां कार्य कर रहे विभिन्न ट्रस्ट, सामाजिक संस्थाएं एवं अन्य प्रमुख व्यक्तियों को तन-मन और जरूरत पड़ने पर धन के साथ इसमें सहयोग देने की आवश्यकता होगी। सकारात्मक एवं सक्रीय सहयोग के बलबूते पर ही पुष्कर विकास की राह पर तेजी से आगे बढ़ सकता है।
डाॅ. भटनागर ने पुष्कर शहर के बीस वार्ड तथा सरोवर के प्रमुख घाटों की साफ सफाई व पर्यवेक्षण का जिम्मा लेने के लिए भी संस्थाओं से अपील भी की और बैठक में ही उनकी अपील पर संस्थाओं ने सरोवर के घाट और वार्ड गोद लेने शुरू किए। पुष्कर चिकित्सालय में साफ सफाई एवं अन्य कार्यों के पर्यवेक्षण के साथ-साथ आवारा पशुओं व गायों को गऊ शाला एवं कांजी हाऊस में रखने के लिए भी दानदाता एवं एसोसिएशन आगे आए।

उन्होंने प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के “स्वच्छ भारत – स्वस्थ भारत“ अभियान की तेजी से क्रियान्वित पुष्कर से करने का सभी से अनुरोध किया। यहां सफाई की अत्यधिक आवश्यकता है। प्रतिदिन सैकड़ों की तादाद में श्रद्धालु इस तीर्थ स्थल पर आते हंै। मुख्यमंत्राी ने हाल ही में बूढ़ा पुष्कर में आयोजित समारोह में पुष्कर को ’’टेम्पल सिटी’’ के रूप में विकसित करने की घोषणा की है। हेरिटेज सिटी के लिए कार्य चल रहा है तथा स्मार्ट सिटी के लिए पुष्कर व किशनगढ़ को भी सम्मिलित करने के प्रस्ताव राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार को भिजवाएं हंै।
संभागीय आयुक्त ने कार्तिक एवं पशु मेला पुष्कर में और अधिक व्यवस्था करने एवं आने वाले श्रद्धालुओं, पशुपालकों व पशुओं को अधिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में सुझाव मांगे। उन्हांेने बैठक में मौजूद सभी प्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि यहां के आम जनता को जोड़े ।
बैठक में पुष्कर नगर पालिका अध्यक्ष श्री कमल पाठक, उपाध्यक्ष श्री कुमावत सहित विभिन्न पार्षद एवं विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि तथा पुष्कर के आसपास की ग्राम पंचायतों के पटवारी, ग्राम सेवक व सरपंच मौजूद थे।
अतिरिक्त कलक्टर श्री किशोर कुमार ने प्रारम्भ में पुष्कर के विकास की परिकल्पना के संबंध में जानकारी दी। पुष्कर नगरपालिका अधिशाषी अधिकारी श्री शशिकांत शर्मा ने बताया कि पुष्कर के सभी घरों में शौचालय होने के लिए सर्व कराया गया । 422 परिवारों के यहां घर में शौचालय नही थे इनसे आवेदन लेकर शौचालय के लिए अनुदान दिया जा रहा है एवं निर्माण कार्य प्रगति पर है। कचरा संग्रहण व सफाई के लिए व्यापक स्तर पर प्रबन्ध किए जा रहे हैं। उन्होंने आवारा पशुओं की समस्या के बारे में विस्तार से बताया।
बैठक में उपखण्ड अधिकारी श्री हीरालाल मीणा, उपपुलिस अधीक्षक ग्रामीण सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!