प्रो. देवनानी की समझाइश से बनी सहमति

v devnani 1अजमेर, 11 अगस्त। नसीराबाद में बूचड़खाने हटाने की मांग को लेकर जारी आंदोलन में राज्य सरकार एवं प्रशासन द्वारा किए जा रहे प्रयासों को सफलता मिली है। जिले के प्रभारी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी की अध्यक्षता में प्रशासन एवं बूचड़खाना हटाओ संघर्ष समिति की बैठक में धरना एवं आमरण अनशन समाप्त किए जाने पर सहमति बन गई। मंगलवार प्रातः नसीराबाद में जारी धरना भी समाप्त हो गया। बैठक में विभिन्न बिन्दुओं पर सहमति बनी है।
नसीराबाद में बूचड़खाने हटाने को लेकर कई दिनों से जारी आंदोलन के पश्चात देर रात्रि में कलेक्ट्रेट में जिले के प्रभारी मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक, पुलिस अधीक्षक श्री विकास कुमार, छावनी परिषद के प्रतिनिधि एवं बूचड़खाना हटाओ संघर्ष समिति के पदाधिकारी उपस्थित थे। बैठक में विचार विमर्श के बाद निम्न बिन्दुओं पर सहमति बनी।
1. छावनी परिषद क्षेत्रा में अवैध पशुवध रोकने के संबंध में पूर्व में विभिन्न न्यायालयों द्वारा पारित निर्णयों की अनुपालना में छावनी परिषद द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा की भविष्य में छावनी परिषद क्षेत्रा में अवैध पशुवध ना हो। इस हेतु छावनी परिषद द्वारा एक उप कमेटी गठित की जाएगी तथा एक प्रशासनिक समिति भी पृथक से गठित की जाएगी। इस कमेटी में उपखण्ड अधिकारी नसीराबाद, मुख्य अधिशाषी अधिकारी छावनी परिषद नसीराबाद तथा पुलिस उप अधीक्षक नसीराबाद सदस्य होंगे जो इस संबंध में प्राप्त होने वाली शिकायतों की माॅनिटरिंग एवं निस्तारण सुनिश्चित करेंगे।
2. छावनी परिषद नसीराबाद द्वारा चिन्हित 21 वार्डों मे से दिनांक 4 अगस्त 2015 को ध्वस्त किए जाने से यदि कोई बाडा शेष बचा हुआ हो तो उसे चिन्हित करने हेतु एक उच्च स्तरीय कमेटी अध्यक्ष छावनी परिषद नसीराबाद द्वारा गठित की जाएगी। इसमें उपाध्यक्ष छावनी परिषद नसीराबाद, स्टेशन मुख्यालय के एक नामित अधिकारी, जीई/एजीई (एम.ई.एस.) नसीराबाद/जिला प्रशासन के एक अधिकारी/ जिला पुलिस का एक अधिकारी एवं मुख्य अधिशाषी अधिकारी छावनी परिषद नसीराबाद शामिल होंगे। कमेटी द्वारा 15 दिन में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के पश्चात यदि ऐसा कोई बाड़ा हटाया जाना शेष पाया जाता है तो इसे 10 दिवस में हटाना सुनिश्चित किया जाएगा।
3. हटाए गए चिन्हित अवैध पशु गृह स्थल पर छावनी परिषद के पटल पर वित्तीय स्वीकृति लेकर तारबन्दी किए जाने बाबत् सैद्धान्तिक सहमति प्रकट की गई।
4. छावनी परिषद क्षेत्रा में एक पुलिस चैकी स्थापित किये जाने बाबत् सैद्धान्तिक सहमति प्रकट की गई।
5. नसीराबाद कस्बे में मन्दिरों के आस-पास मीट-मांस की दुकानों को छावनी परिषद द्वारा निर्णय किए जाने के उपरान्त उसको हटाने के संबंध में मुख्य अधिशाषी अधिकारी छावनी परिषद नसीराबाद द्वारा नियमानुसार विधिसम्मत कार्यवाही कर हटाना सुनिश्चित किया जाएगा।
6. संघर्ष समिति के जब्तशुदा टेन्ट व अन्य सामान प्रक्रिया अनुसार लौटा दिए जाएंगे।
जिले के प्रभारी मंत्राी प्रो. देवनानी ने बताया कि संघर्ष समिति ने सभी बिन्दुओं पर सहमति प्रकट की। आज प्रातः नसीराबाद में जारी धरना एवं आमरण अनशन भी समाप्त कर दिया गया।

error: Content is protected !!