खुले में शौच के खिलाफ अभियान के रूप में कार्य करने की जरूरत

जिला कलक्टर ने पुष्कर एवं गनाहेड़ा में आमजन को किया प्रेरित
a1a2अजमेर 24 अगस्त । जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने कहा कि खुले में शौच अभिशाप है। अजमेर जिले को इस अभिशाप से मुक्ति दिलाने के लिए सभी के सक्रिय सहयोग की जरूरत है। अजमेर में इस अभियान के शानदार परिणाम सामने आ रहे है। जिले के कई गांव शत प्रतिशत खुले में शौच से मुक्त घोषित हो चुके हैं।
जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने आज पुष्कर एवं गनाहेड़ा में आमजन को खुले में शौच के खिलाफ सक्रिय अभियान चलाने तथा घरों में ही शौचालय निर्माण के लिए पे्ररित किया। पुष्कर नगर पालिका के पार्षदों, जनप्रतिनिधियों एवं अन्य नागरिकों को सम्बोधित करते हुए उन्होंनें कहा कि खुले में शौच एक अभिशाप है। केन्द्र व राज्य सरकार आमजन को इस अभिशाप से मुक्ति के लिए 12 हजार रूपये की आर्थिक सहायता भी दे रही है। हम अपने घर, मौहल्ले, गांव और जिले को इस अभिशाप से मुक्ति दिलाने के लिए सामूहिक रूप से प्रयास करें। सभी मिलकर इस कार्य में सहयोग करेेंगे तो निश्चित रूप से सफलता हासिल होगी।
जिला कलक्टर ने कहा कि खुले में शौच सबसे ज्यादा महिलाओं और बालिकाओं के लिए परेशानी का कारण है। घर में शौचालय नहीं होने से उन्हें अंधेरे में असुरक्षित और गंदगी भरे स्थानों पर शौच के लिए जाना पड़ता है। खुले में शौच कई तरह की बीमारियों का कारण भी बनती है।
जिला कलक्टर ने जागरूक युवाओं से आग्रह किया कि वे बदलाव लाने के लिए सक्रिय सहयोग करें। खुले में शौच करने वालों को हतोत्साहित करें। आमजन अपने निवास पर शौचालय का निर्माण करवाएं, उन्हें तुरन्त सहायता राशि का भुगतान कर दिया जाएगा।
उन्हांेने वार्ड संख्या 15 में जाकर लोगों से मुलाकात की और उन्हें घर में शौचालय निर्माण के लिए पे्ररित किया। जिला कलक्टर ने पुष्कर नगर पालिका क्षेत्रा में लावारिस पशुओं की समस्या के निराकरण के लिए अधिशाषी अधिकारी को निर्देश दिए। इसके पश्चात डाॅ. मलिक एवं प्रशासन का दल पास के गनाहेड़ा गांव पहुंचा और ग्रामीणों को घरों में शौचालय निर्माण के लिए पे्ररित किया। इस अवसर अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री किशोर कुमार, उपखण्ड अधिकारी श्री हीरालाल मीणा, जिला परिषद के ए.सी.ई.ओ. श्री जगदीश चन्द हेड़ा़ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। अधिकारियों ने नांद गांव में भी ग्रामीणों को घरों में शौचालय निर्माण के लिए पे्ररित किया।

error: Content is protected !!