जनसमस्याओं का त्वरित निस्तारण करें

पानी, बिजली, सफाई व स्वास्थ्य संबंधी साप्ताहिक बैठक आयोजित
aarushi a malik thumbअजमेर, 24 अगस्त। जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर लंबित प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश देते हुए कहा कि जनसमस्याओं का समयबद्ध सीमा में निस्तारण कर आमजन को राहत पहुंचाई जानी चाहिए।
डाॅ. मलिक आज जिला कलेक्टेªट सभागार में आयोजित पानी, बिजली, सफाई व स्वास्थ्य संबंधी साप्ताहिक बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर लंबित विभिन्न प्रकरणों को संबंधित विभाग समयबद्ध सीमा में निस्तारण कर आमजन को राहत प्रदान करें। अधिकारी पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की नियमित माॅनिटरिंग करें एवं इन प्रकरणों के त्वरित निस्तारण हेतु नियमानुसार कार्यवाही भी करें।
उन्होंने बताया कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर नगर निगम के 114, शिक्षा विभाग के 98, एवीवीएनएल के 52, राजस्व विभाग के 174, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के 44, अजमेर विकास प्राधिकरण के 33, सार्वजनिक निर्माण विभाग के 60, पुलिस के 21, रोडवेज के 44, खान विभाग के 12, पशुपालन विभाग के 10, श्रम विभाग के 10 सहित अन्य विभागों के भी प्रकरण लंबित है। अधिकारी उक्त सभी प्रकरणों का समयबद्ध सीमा में निस्तारण कर आमजन को राहत प्रदान करें।
डाॅ. मलिक ने जिले में पेयजल परिवहन एवं अवैध कनेक्शन पर कार्यवाही के संबंध में जानकारी ली। जिस पर जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री सुनील सिंहल ने बताया कि जिले में टेंकर के माध्यम से शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल परिवहन नही किया जा रहा है, बीते सप्ताह 300 हेडपम्प की मरम्मत की गई, 679 लीकेज दुरूस्त किए गए एवं 54 अवैध कनेक्शन पर कार्यवाही की गई है। उपमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. लाल थदानी ने बताया कि जिले में मौसमी बीमारियों की स्थिति नियंत्राण में है, मलेरिया के 7, उल्टी दस्त के 43 एवं पीलिया के 8 रोगी चिन्ह्ति हुए है। मौसमी बीमारियों से बचाव हेतु दवाओं की पर्याप्त उपलब्ध्ता है, वर्षाजनित रोगों से बचाव हेतु शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में फोगिंग की जा रही है। पशुपालन विभाग के अधिकारी ने बताया कि जिले में फुट एंड माउथ रोग की रोकथाम हेतु टीकाकरण किया जा रहा है, पशुओं में किसी प्रकार के रोग का प्रकोप नही है। पशु चिकित्सालय हेतु रामनगर में भू-आवंटन हेतु एडीए द्वारा स्वीकृति दी गई है, माखूपुरा में भूमि आवंटन का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा गया है। सचिव अजमेर विकास प्राधिकरण श्री बंशीलाल मीणा ने बताया कि जिले में स्वास्थ्य केन्द्रांे हेतु भूमि आवंटन के प्रस्ताव को राज्य सरकार की स्वीकृति हेतु भेजा गया है, जिसमें कोटडा, कानस, कायड व लाडपुरा शामिल है। पशुपालन विभाग हेतु माखूपुरा व रामनगर में भूमि आवंटन के प्रस्ताव को भी शीघ्र ही स्वीकृत किया जाएगा। एवीवीएनएल के अधिकारियों ने बताया कि विभाग द्वारा जिले में घरेलू कनेक्शन देने हेतु -‘हर घर बिजली, डिस्काॅम आपके द्वार’ कार्यक्रम के तहत शिविर लगाए जा रहे है इसी क्रम में 30 अगस्त को सब डिविजन कार्यालय ब्यावर, ब्यावर खास, हरराजपुरा, जवाजा, सबडिविजन कार्यालय किशनगढ, रूपनगढ, अरांई, रामसर, भिनाय, केकडी, सावर एवं सरवाड में शिविर लगाए जाएंगे।
कलक्टर डाॅ. मलिक ने जिले को खुले में शौच से मुक्त करने हेतु ओ.डी.एफ प्रभारी अधिकारियों द्वारा किए गए क्षेत्रा भ्रमण की जानकारी लेते हुए कहा कि अधिकारी नियमित क्षेत्रा भ्रमण कर आमजन को घर में शौचालय निर्माण हेतु प्रेरित करेें। इस अवसर पर जिले विद्यालयों में शौचालयों की स्थिति, टंकियों की सफाई आदि के संबंध में संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री जगदीश चन्द्र हेडा समेत कई विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।
युवाओं को भारतीय सेना से जोड़ने के लिए कार्यक्रम 26 को
अजमेर, 24 अगस्त। भारतीय सेना की 12 आर्टीलरी ब्रिगेड द्वारा युवाओं को भारतीय सेना के महत्व और देश के प्रति योगदान से अवगत कराने तथा उन्हें सेना से जुड़ने के लिए पे्ररित करने के लिए 26 अगस्त को नसीराबाद के छावनी क्षेत्रा में प्रातः 9.45 बजे कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। लेफ्टिनेंट कर्नल बी.पी. पांडा ने जानकारी दी की इस अवसर पर सेना से जुड़े विभिन्न कार्यक्रम एवं सेना में केरियर आदि की जानकारी दी जाएगी । साथ ही सेना द्वारा उपयोग में लिए जाने वाले विभिन्न हथियार की प्रदर्शनी तथा अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएगे।

error: Content is protected !!