प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करें-डाॅ. मलिक

जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक आयोजित
aarushi a malik thumbअजमेर 28 अगस्त । जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने कहा कि आमजन के प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण कर राहत दी जानी चाहिए।
कलक्टर डाॅ. मलिक आज जिला कलेक्टेªट सभागार में आयोजित जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि अधिकारी, जनसमस्याओं का संवेदनशील होकर त्वरित निस्तारण कर राहत प्रदान करंे जिससे विश्वसनीयता कायम होगी साथ ही उन्होंने कहा कि अतिक्रमण, पेंशन प्रकरण, अवैध खनन, घरेलू विद्युत कनेक्शन, छात्रावृत्ति, एवं सामाजिक सहायता से संबंधित प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण कर फरियादी को राहत दी जानी चाहिए, जिससे आमजन को असुविधा नहीं हो। इस अवसर पर कलक्टर डाॅ. मलिक ने विभिन्न प्रकरणों की सुनवाई कर संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।
डाॅ. मलिक ने परिवादी कृष्ण गोपाल जोशी के ग्राम सेंदरिया में राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित जमीन पर अतिक्रमण हटाने के प्रकरण पर सुनवाई करते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों से जानकारी ली। जिस पर नगर निगम उपायुक्त श्रीमती सीमा शर्मा ने बताया कि उक्त प्रकरण में जांच के पश्चात अतिक्रमण हटाना प्रस्तावित था लेकिन अक्रिमण संबंधित व्यक्ति ने न्यायालय में वाद प्रस्तुत कर दिया है, न्यायालय के निर्देश के अुनरूप निगम द्वारा कार्यवाही की जाएगी। इसी प्रकार ग्राम पंचायत अरडका निवासी धरणीधर जाट व अन्य ने सरपंच पति पर अवैध खनन कर सरकारी भुगतान उठाने का भ्रष्टाचार करने संबंधी प्रकरण के संबंध में खनन विभाग के अधिकारी ने बताया कि प्रकरण के तहत एफआईआर दर्ज कर कार्यवाही की जा रही है। अरांई तहसील की ग्राम पंचायत गुजरवाडा के रामरतन जाट व ग्रामवासियों के गुजरवाडा में आबादी के समीप खनिज पट्टा निरस्त करने के प्रकरण के संबंध में कलक्टर डाॅ. मलिक ने खनन अभियन्ता को विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने एवं प्रकरण में नियमानुसार कार्यवाही के निर्देश दिए।
बैठक में परिवादी नुसरत अली के घरेलू कनेक्शन की डिमांड राशि जमा कराने के बावजूद 15 माह से कनेक्शन नही देने पर एवीवीएनएल के अधीक्षण अभियन्ता श्री सत्यनारायण चावला ने बताया कि फरियादी के मकान से पूर्व वक्फ बोर्ड की जमीन है, जिस पर विद्युत पोल लगाने पर स्थानीय लोगों द्वारा विरोध किया जा रहा है। जिस पर कलक्टर डाॅ. मलिक ने फरियादी को पुलिस की सहायता लेकर विद्युत कनेक्शन दिलवाने अथवा प्रार्थी के घर के पीछे के खेत से कनेक्शन दिलवाने हेतु निर्देशित किया। नया बाजार अजमेर निवासी सीताराम अग्रवाल ने नगर निगम की सरकारी पत्रावली से दस्तावेज चोरी के प्रकरण में राहत मांगी। जिस पर उपायुक्त नगर निगम श्रीमती सीमा शर्मा ने बताया कि उक्त प्रकरण में दोषी अधिकारियों के विरूद्ध उपविधि परामर्शी से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार नियमानुसार कार्यवाही की जा रही है। परिवादी उषा के ससुराल वालों द्वारा शोषण एवं सहायता की मांग के प्रकरण के संबंध में उपनिदेशक सामाजिक न्याय व आधिकारिता विभाग श्रीमती विजयलक्ष्मी गौड ने बताया कि उक्त प्रकरण में अनुसूचित जाति जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत आर्थिक सहायता की मांग पर 25 अगस्त 2015 को 15 हजार रूपए आॅनलाईन प्रार्थियां के खाते में जमा करवाए दिए है। कलक्टर डाॅ. मलिक ने प्रार्थियों को उद्यमिता कौशल विकास निगम के माध्यम से रोजगार प्रशिक्षण दिलवाने के निर्देश भी दिए।
इस अवसर पर अवैध खनन, नाले पर अतिक्रमण, पदोन्नति ना होने, फर्जी रजिस्ट्री, गलत भू-आवंटन समेत विविध प्रकरणों की भी सुनवाई की गई। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री विकास कुमार, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री जगदीश चन्द्र हेडा, उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!