अजमेर को स्मार्ट सिटी बनाने हेतु नागरिकों के सुझाव आमंत्रित

‘‘आपणों अजमेर‘‘ फेस बुक पेज पर
ajmer smart cityअजमेर, 17 सितम्बर। जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने अजमेर शहर के नागरिकों से अनुरोध किया है कि वे एतिहासिक और सबसे प्राचिनतम अजमेर शहर को स्मार्ट सिटी का स्वरूप प्रदान करने के लिए अपने बहुमूल्य सुझाव दें जिससे यह शहर देश के घोषित 100 स्मार्ट सिटी में टाॅप 10 में आ सकें।
जिला कलक्टर ने आज अपने कक्ष में आयोजित स्मार्ट सिटी की बैठक में कहा कि अजमेर शहर को स्मार्ट बनाने के लिए यहां के नागरिकों के सकारात्मक व बहुमूल्य सुझाव जरूरी हैं। इन्ही के आधार पर यह शहर स्मार्ट सिटी के लिए तेजी से आगे बढ़ेगा। उन्होंने बताया कि अजमेर शहर के प्रत्येक नागरिक की सक्रिय भागीदारी ही हम सभी की प्रेरणा रहेगी।
जिला कलक्टर ने नागरिकों से अनुरोध किया कि वे ‘‘आपणों अजमेर‘‘ फेस बुक पर अपने सुझाव दें सकते हैं। इसके अतिरिक्त कलेक्ट्रेट स्थित राजस्थान सम्पर्क पोर्टल के दूरभाष नम्बर 0145- 2422514 पर भी अपने सुझाव नोट करा सकते हंै।
जिला कलक्टर ने अजमेर के नागरिकों से यह भी अनुरोध किया कि यदि वे अपने सकारात्मक सुझाव लिखित में कलेक्ट्रेट स्थित राजस्थान सम्पर्क पोर्टल कार्यालय जो अटल केन्द्र में स्थित है पर दे सकते हंै। उन्होंने नागरिकों को विश्वास दिलाया कि उनके बहुमूल्य एवं सकारात्मक सुझावों को तत्काल लागू करने का जहां प्रयास किया जाएगा वहीं 72 घण्टे की अवधि में उन्हें भी सूचित किया जाएगा।
जिला कलक्टर ने यह भी कहा कि नागरिक अपने सुझाव नगर निगम में भी दे सकते हंै।

अजमेर को स्मार्ट सिटी बनाने की तैयारियां जोर शोर से प्रारम्भ
अजमेर, 17 सितम्बर। राजस्थान के सबसे प्राचीन एवं देश के एतिहासिक शहरों में एक अजमेर शहर को ‘‘स्मार्ट सिटी‘‘ के रूप में परिवर्तित करने के लिए जोर शोर से तैयारियां प्रारम्भ की जा रही है। इसके लिए विभिन्न स्तर पर जिम्मेदारियां भी दी जाएंगी।
जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक की अध्यक्षता में आज उनके कक्ष में आयोजित एक महत्वपूर्ण बैठक में स्मार्ट सिटी की आवश्यकताओं और इसकी रूपरेखा पर विस्तार से चर्चा की गई। जिसमें अजमेर नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कन्सलटेन्ट कम्पनी के प्रतिनिधि मौजूद थे।
जिला कलक्टर ने स्मार्ट सिटी की प्रारम्भिक आवश्यकताओं के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए उनके द्वारा हाल ही में केन्द्रीय शहरी विकास मंत्राी द्वारा ली गई बैठक में दिए गए निर्देशों के बारे में विस्तार से बताया। दिल्ली की इस बैठक में महापौर श्री गहलोत भी मौजूद थे।
जिला कलक्टर ने अजमेर शहर की पानी, बिजली, यातायात व्यवस्था के साथ-साथ सेनीटेशन, भविष्य में आधुनिक व सुव्यवस्थित आवासीय बस्तियों का निर्माण, ग्रीन वाॅक वे, अजमेर की साफ सफाई व्यवस्था, भूमिगत बिजली लाईन बिछाने, आई.टी. व एज्यूकेशन हब विकसित करने के बारे में चर्चा करते हुए सभी विभागों से सुझाव लिए और कंसलटेन्ट कम्पनी के प्रतिनिधियों को दो दिन में इस आधार पर विजन डाॅक्यूमेन्ट तैयार करने को कहा।
नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत ने कहा कि अजमेर शहर को देश के सबसे प्रारम्भिक शहर में सम्मिलित कर स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करना है और इसके लिए शहर के प्रत्येक नागरिक को इसमें कटिबद्ध होकर सहयोग देना होगा। उन्होंने विश्वास दिलाया कि नगर निगम अपनी जिम्मेदारियों को पूरी तत्परता से निभाइगी।
बैठक में नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री एच. गूईटे, अजमेर विकास प्राधिकरण श्री आयुक्त श्रीमती स्नेहलता पंवार, अतिरिक्त कलक्टर शहर श्री हरफूल सिंह यादव सहित जलदाय, विद्युत, सूचना प्रौद्योगिकी सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

2 thoughts on “अजमेर को स्मार्ट सिटी बनाने हेतु नागरिकों के सुझाव आमंत्रित”

  1. अजमेर को स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में पूरे अजमेर में गुज़र रही आनासागर ऐसकेप चैनल को भी स्मार्ट बनाने का पृयास होना चाहिए ताकि अजमेर वासियों को और अजमेर में बाहर से आने वालों को इस नाले से आने वाली बदबू एवं नाले से उत्पन्न होने वाली ज़हरीली गैस से निजात मिल सके और नागरिकों का स्वास्थ्य ठीक रह सकें

Comments are closed.

error: Content is protected !!