अब हरण के बाद सभाऐं होती हैं…….

श्री स्टाफ क्लब द्वारा हास्य कवि सम्मेलन का आयोजन
0607

कवि,ठहाके लगाते हुए पुरुष श्रीश्रोता व कार्यक्रम मे मौजुद श्रीमहिलाए। फोटो- हेमन्त साहू
कवि,ठहाके लगाते हुए पुरुष श्रीश्रोता व कार्यक्रम मे मौजुद श्रीमहिलाए। फोटो- हेमन्त साहू
ब्यावर, (हेमन्त शाहू)। श्री सीमेन्ट स्थित रंगमंच सभागार में श्री स्टाफ क्लब के तत्त्वावधान में हास्य कवि सम्मेलन ”हॅसगुल्लेÓÓ कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें जाने-माने कवियों ने चुटकले, छंद, पेरोडी व कविताऐं सुनाकर देर रात तक श्रोताओ ंका भरपूर मनोरंजन किया।
कवियत्री डॉ. कीर्ति काले ने मॉ सरस्वती को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए सम्मेलन की शुरूआत की। कवि दिनेश बावरा ने अपनी कविता में आसाराम, रामपाल व राधे मॉ पर धर्म की आड में किये जाने वाले कारनामों पर व्यंग्य किया। कवि बावरा ने कहा कि ”सुगर खाने में मजा देती है यदि हो जाये तो सजा देती हैÓÓ। कविता के माध्यम से दहेज की बलि वेदी अपनी आहुति देने वाली बेटी के बारे मे ंसुनाकर श्रोताओं को भाव विहिल कर दिया। मध्यप्रदेश के कवि गोविन्द राठी ने कहा कि हर-युग में सियासत में अपनी-अपनी व्यवस्थाऐं होती हैं। पहले सभा में द्रोपदी का चीर हरण होता था, अब हरण के बाद सभाऐं होती हैं। कवि ने आगे कहा कि नेता, कुत्ता व जूता हमेशा अपने साथ में रहते हैं। इनको यदि घर में प्रवेश दिया तो गन्दगी फैलाते हैं। कविता के माध्यम से नेताओं को जमकर कोसा। कवि सम्मेलन को हास्य की ऊॅचाई देते हुऐ कवि सूर्यकान्त पाण्डे ने कहा कि ”कभी मै हास्य लिखता हॅू, कभी पत्थरों की बस्ती में खास लिखता हॅूÓÓ। महिलाओं के प्रति पुरूषों की सोच पर सटीक व्यंग्य पर श्रोताओं ने ठहाके लगाये। दिल्ली की कवियत्री डॉ. काले ने श्रृंगार रस छिडकते हुऐ पे्रमी-प्रेमिका के जीवन दर्शन का चित्रण दिया तथा ”वाहरे दिल्ली के दिल को भाया है कुंवारों का हाल। वाहरे दिल्ली के मतदाता, तूने कैसा किया कमाल, कविता सुनाकर वाही-वाही बटोरी। चांद तारे, सूर्य, गृह नक्षत्र सारे गा रहे हैं जो गीत हम भी गुन गुना रहे है के माध्यम से सम्मेलन को गति दी। हास्य कवि सुरेन्द दुबे ने महाभारत, भागवत गीता, जैसे महाग्रन्थों पर स्वरचित कुण्डलिया सुनाकर आध्यात्मक संदेश देते हुऐ स्वच्छ मनोरंजन किया। जन कविताओं को भी श्रोताओं ने काफी सराहा।
कार्यक्रम प्रारम्भ से पूर्व कम्पनी के वरिष्ठ अधिकारी संजय मेहता, अरविन्द खींचा, एम.एम. राठी, विनय सक्सेना, एस.के.सोनी ने मॉ सरस्वती के चित्र पर द्वीप प्रज्जवलित कर माल्र्यापण किया। कार्यक्रम का संचालन वरूण मुद्गल ने किया।

error: Content is protected !!