बच्चों ने ली दौराई स्कूल को साफ रखने की शपथ

DSC_0038DSC_0030अजमेर। मरुधर सांस्कृतिक संस्था व भारत पेट्रोलियम के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय दौराई में स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान के तहत अजमेर रंगकर्मियों द्वारा नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी, जिसे उपस्थित स्कूली बच्चों ने सराहा।
मरुधर सांस्कृतिक संस्था के अध्यक्ष गोपाल बंजारा ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत की बारिकियां बच्चों को बताई। उन्होंने कहा कि यदि हम स्वयं साफ रहेंगे तभी हम स्वस्थ रह सकते हैं। हम साफ रहेंगे तभी घर साफ होगा और घर साफ होगा तो हमारी गली व मोहल्ले साफ रह सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस अभियान में हम सभी को बराबर का सहभागी हो पड़ेगा, तभी मौहल्ले, शहर व राज्य तथा देश में यह सपना साकार होगा।
मरुधर सांस्कृतिक संस्था व भारत पेट्रोलियम के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित नाटक का आरम्भ रामदेवजी महाराज के भजन की प्रस्तुति से हुआ। नाटक से लघु नाटिका ‘रामू और श्यामूÓ महेश वैष्णव व गोपाल बंजारा ने प्रस्तुत की जिसमें हास्य व व्यंग ‘आन्टी चांदी का चम्मच किसका है व मलबा में पीतल की भगोनी किसकी है प्रस्तुत किया जिस पर बच्चे व स्कूल स्टॉफ हंसते-हसते लोटपोट हो गए। नाटक में प्रस्तुत गए कटाक्ष तरक्श से निकले तीर का काम कर रहे थे। प्रस्तुत व्यंग में गुप्ताजी अपनी लड़की को लेकर लड़के वालों के घर जाते हैं। इस दौरान रास्ते में नालियों में कचरा, सड़कों पर गड्डों के कारण उनके कपड़े खराब हो जाते हैं। लड़के वालों के यहा पहुंचकर लड़की के पिता शौचालय के लिए पूछता है तो ब्याईजी कहते हैं हम तो खुले में शौचते हैं। इस पर लड़की व उसके पिता नाराज होकर रिश्ता तोड़ने की बात कहते हैं तभी ब्याईजी संकल्प लेते हैं कि मैं घर में शौचालय बनवाऊंगा तथा उपने घर व आस-पास की साफ-सफाई का ध्यान रखूंगा। इस हास्य-व्यंग पर आधारित नुक्कड़ नाटक के दौरान स्कूली बच्चों व अध्यापक व अध्यापिकाओं को साफ-सफाई व क्षेत्र में शौचालय बनवाने का संकल्प दिलाया गया। नाटक की स्कूली छात्र-छात्राओं ने प्रशंसा की साथ ही स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत में भागीदारी निभाने का संकल्प लिया।
नीतू चौहान व प्रिया हलुदानिया ने गीत स्वच्छ भारत हमें बनाना है, घर घर में संदेश पहुंचाना है। ना फैलाओं कचरा, न फैलाओं गन्दगी, स्वच्छता की रखेंगे बन्दगी। ….. पर सभी बच्चों ने खड़े होकर तालियों बजाकर कलाकारों का उत्साहवर्धन किया।
प्रस्तुत नुक्कड़ के लेखक महेश वैष्णव, निदेशन गोपाल बंजार व संगीत निदेशर कृष्ण गोपाल पाराशर, कमल डोली ने किया। नाटक में महेश वैष्णव, गोपाल बंजारा, कृष्ण गोपाल पाराशर, प्रिया हलुदानिया, गोपाल कृष्ण शर्मा, नीतू चौहान ने आकर्षक अभिनय किया। कार्यक्रम के अन्त में भारत पेट्रोलियम के ऑपरेशन मैनेजर सुनील भारद्वाज, नवनीत पंथ व शाला प्रधानाचार्या कविता खण्डेलवाल ने सभी का आभार व्यक्त किया।

error: Content is protected !!