खेल-सप्ताह का आयोजन

राजकीय महिला अभियांत्रिकी महाविद्यालय, अजमेर में वार्षिक अन्तर महाविद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता ‘‘तक्ष-रियूनाईटेड’’ का उदघाटन दिनांक 05/10/2015 को किया गया। कार्यक्रम 05/10/2015 सोमवार से लेकर 09/10/2015 शुक्रवार तक जारी रहेगा।
कार्यक्रम का उद्घाटन माननीय मुख्य अतिथि श्री कमाण्डर रणधीर सिंह पूनिया (2-राज नवल एन.सी.सी. अजमेर) सम्मानीय अतिथि श्वेता दीदी (विवेकानन्द केन्द्र अजमेर) श्री बनवारी लालजी, (सैनिक कल्याण अधिकारी अजमेर) एवं महाविद्यालय के प्राचार्य श्री अजय सिंह जेठू के द्वारा किया गया।
मुख्य अतिथि श्री कमाण्डर रणधीर सिंह पूनिया ने कहा कि आज के तकनीकी एवं इन्टरनेट के युग में अधिकतर विद्यार्थी खेलकूद पर ध्यान न देकर सिर्फ इन्टरनेट पर अपना समय व्यतीत करते है। जिससे उन्हें कम उम्र में ही तरह-तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। नियमित खेलकूद एवं शारीरिक गतिविधियॉ शरीर एवं मन को चुस्त एवं स्वस्थ बनाये रखती हैं। अन्त में उन्होंने यह भी कहा कि महाविद्यालय में एन.सी.सी. विंग खुलवाने का पूरा प्रयास करेंगें।
राजकीय महिला अभियांत्रिकी महाविद्यालय में चल रहे खेल-उत्सव ‘तक्ष-रियूनाइटेड’ के शानदार आगाज के पश्चात् मंगलवार, दिनांक 06/10/2015 को विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें छात्राओं ने पूर्ण उत्साह व उमंग के साथ भाग लिया। खो-खो में इलेक्ट्रोनिक्स एवं कम्यूनिकेशन विभाग की टीम मेकेनिकल पर भारी पड़ी। वही कबड्डी में इनफोरमेशन टेक्नोलोजी की छात्राओं के खिलाफ इलेक्ट्रोनिक्स एवं इलेक्ट्रीकल इंजीनियरिंग की छात्राओं का पलड़ा भारी रहा। इसी तरह वॉलीबाल में भी दो जुट के बीच में टक्कर का गेम चला लेकिन कम्प्यूटर साइंस की छात्राओं ने अपनी क्षमताओं का जोरदार ढंग से प्रदर्शन किया व मेकेनिकल के खिलाफ जीत हासिल की। साथ ही साथ छात्राओं ने क्रिकेट में भी काबिलियत दिखाई व इस क्षेत्र में इलेक्ट्रोनिक्स एवं इलेक्ट्रीकल इंजीनियरिंग की छात्राओं ने इलेक्ट्रीकल इंजीनियरिंग की छात्राओं को हराया। इनडोर गेम्स का भी आयोजन किया गया। छात्राओं ने इनडोर गेम्स जैसे केरम, चेस, चाइनीस चेकरस, टेबल टेनिस आदि में बढ़-चढ़ कर भाग लिया।
कार्यक्रम के तीसरे दिन, 07/10/2015 को भी छात्राओं का जोश बरकरार रहा। कार्यक्रम की शुरूआत विभिन्न प्रकार की दौडों से हुई। 200 मीटर दौड की विजेता इलैक्ट्रीकल ब्रांच की किरण रावत रही, 100 मीटर की बाधा दौड में साक्षी छोलक ;मैक्नीकल ब्रांचद्ध की विजेता रही एवं तीन टांग दौड में इलैक्ट्रीकल ब्रांच की कंचन जांगिड प्रथम स्थान पर रही। छात्रओं का उत्साहवर्धन करने के लिए खेलों के बीच-बीच में अनेक रंगारंग प्रस्तुतियां दी गई। कडी धूप में भी इलैक्टीकल की छात्राओं ने अपना हौसला बुलन्द रखते हुए कम्प्यूटर सांइस की छात्राओं पर 2-1 से जीत हासिल कर दर्शकों का मन जीत लिया। इसी तरह इलैक्ट्रोनिक्स एण्ड इलैक्ट्रीकल की टीम भी पीछे रहने वालों में से नहीं थी उन्होंने कम्प्यूटर सांइस के खिलाफ थ्रो-बॉल में चौकोने वाली जीत हासिल की व इन्फोर्ममेशन टेक्नॉलिजी ;आई.टी.द्ध के खिलाफ वॉलीबॉल में जीत हासिल की।
खेलों के दौरान खिलाडियों को कोई तकलीफ ना हो इसलिए उन्हें समय-समय पर नाश्ता, गूलकोज व मेडीकल आदि सेवाएं प्रदान की गई। वंशिका शर्मा द्वारा की गई कमेन्ट्ररी ने मैच का लुफत उठा रहे दर्शकों का उत्साह बनाये रखा। शाम के समय मेें ढलते हुए सूरज के साथ मैक्नीकल की छात्राओं ने कबडडी के मैदान में इलैक्टॉनिक्स कम्यूनिकेशन की छात्राओं को भारी अंको से पछाड दिया साथ ही फर्स्ट ईयर की छात्राओं के द्वारा दी गई उरजा युक्त प्रस्तुति ने सभी का मन मोह लिया। इण्डोर गेम में भी छात्रओं ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया। जैसे कि टेबल टेनिस में मैक्नीकल की छात्राओं ने इलैक्ट्रॉनिक्स कम्यूनिकेशन को 8-0 से हराया।
इसी तरह रात के अंधेरे को चीरते हुए कम्प्यूटर सांइस की छात्राओं ने खो-खो व बॉस्केट बॉल में अच्छा प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल की।
Shveta Tripathi
9414644685

error: Content is protected !!