अजमेर डेयरी की ओर से सरस महाकुम्भ संपन्न

भारी संख्या में किसानों व दुग्ध उत्पादकों ने लिया भाग
सरकार किसानों की आर्थिक उन्नति के लिए कटिबद्ध – प्रो. सांवरलाल
“राम रूठ जाए पर राज नही रूठे“ -श्री किलक
सहकार व सरकार एक दूसरे के पयार्य- प्रो. देवनानी
खेती के साथ पशुपालन भी जरूरी -श्रीमती भदेल

IMG-20151114-WA0046IMG-20151114-WA0047अजमेर 14 नवम्बर। केन्द्रीय जल संसाधन राज्य मंत्राी प्रो. सांवर लाल जाट ने कहा कि राज्य व केन्द्र सरकार किसानों की आर्थिक प्रगति और उन्नति के लिए पूरी तरह से कटिबद्ध है और किसानों एवं पशु पालकों के लिए अनेक ऐसी योजनाएं प्रारम्भ की गई है जिनसे वे अपनी माली हालत में सुधार कर सकें।
प्रो. जाट आज अजमेर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ द्वारा आयोजित सरस महाकुम्भ सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने अजमेर जिले के गांव-गांव से आए दुग्ध उत्पादकों से कहा कि वे स्वयं भी दूध का इस्तेमाल करना सीखे जिससे उनके परिवार की भी सेहत अच्छी रहे। उन्होंने अजमेर डेयरी द्वारा दुग्ध उत्पादकों व किसानों के लिए किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए अजमेर डेयरी अध्यक्ष श्री रामचन्द्र चैधरी को इसके लिए बधाई दी।
प्रदेश के सहकारिता मंत्राी श्री अजय सिंह किलक ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे ने दुबारा राजस्थान में सरकार बनाते ही किसानों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं प्रारम्भ की है इससे किसान को राहत मिली है और उनकी आर्थिक स्थिति सुधर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार राज्य के 50 लाख किसानों को 17 हजार 500 करोड़ रूपये का ब्याज रहित ऋण देगी। इस वर्ष अब तक 24 लाख किसानों को साढ़े दस हजार करोड़ रूपये का ऋण वितरित किया जा चुका है। उन्होंने यह भी कहा कि खेती व पशुपालन से जुड़े काश्तकारों के दुर्घटना बीमा की राहत राशि को 50 हजार रूपये से बढ़ा कर तीन लाख रूपये किया गया है और इसे बढ़ाकर पांच लाख रूपये करने की मंशा है।
सहकारिता मंत्राी ने राजस्थान में इस वर्ष में हुई कम वर्षा की चर्चा करते हुए कहा कि किसानों को इस वर्ष भी काफी निराशा हुई है लेकिन “राम रूठ जावे पर राज कोनी रूठे“ । राजस्थान सरकार किसानों के कल्याण के लिए पूरी तरह से कटिबद्ध है।
अजमेर जिले के प्रभारी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि सरकार एवं सहकारिता दोनों एक दूसरे के पर्याय हंै। राज्य सरकार सहकारिता आंदोलन व इस क्षेत्रा के माध्यम से कार्य करने वालों को अनेक प्रकार की सुविधाएं दे रही है उन्होंने किसानों व दुग्ध उत्पादकों से अपील की कि वे शिक्षा को भी पूरी तरह से अपने जीवन में उतारें । उन्होंने बालिका शिक्षा पर जोर देते हुए शिक्षा के उन्मूलन के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर हायर सैकण्डरी स्कूल खुलने से किसानों के बच्चों को शिक्षा में सुविधा मिलेगी। यह परिवार शिक्षित होगा तो उसके घर में खुशहाली आएगी।

महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने राज्य सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण के साथ-साथ महिलाओं व बच्चों के लिए प्रारम्भ की गई अनूठी योजनाओं के बारे में विस्तार से बोलते हुए किसानों से अनुरोध किया कि वे इन योजनाओं का पूरा लाभ उठाए व अपने क्षेत्रा की ग्रामीण महिलाओं को इन योजनाओं के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि खेती के साथ साथ पशु पालन भी करना अब समय की आवश्यकता है। राजस्थान का सहकारिता आंदोलन गुजरात माॅडल से भी बेहतर बने ।
सरस महाकुम्भ को किशनगढ़ के विधायक श्री भागीरथ चैधरी एवं पुष्कर के विधायक श्री सुरेश सिंह रावत, श्री भंवर सिंह पलाड़ा ने भी सम्बोधित किया। इस मौके पर जोधपुर व गंगानगर डेयरी के अध्यक्ष सर्वश्री रामलाल विश्नोई एवं जसवीर सिंह सारण तथा प्रो. बी.पी.सारस्वत भी मौजूद थे।
अजमेर डेयरी के पांचवी बार अध्यक्ष बने श्री रामचन्द्र चैधरी ने सरस महाकुम्भ को सम्बोधित करते हुए डेयरी द्वारा अजमेर जिले के दुग्ध उत्पादकों की प्रगति व कल्याण के लिए चलाएं जा रहे विभिन्न कार्यो एवं अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दी और कहा कि वे हमेशा दुग्ध उत्पादकों की बहबूदी के लिए कार्य करते रहेंगे। डेयरी ने 11 नवम्बर से उपभोक्ताओं के लिए सरस दुग्ध चार रूपये प्रति लीटर सस्ता किया है। परन्तु दुग्ध उत्पादकों को दिए जा रहे भुगतान में कोई कमी नही की है। उन्होंने कहा कि सरस के दूध सहित अन्य उत्पाद उच्च किस्म के है।
श्री चैधरी ने सरकार से 4 रूपये प्रति लीटर समर्थन मूल्य डेयरी को दिलाने का अनुरोध किया है। उन्होंने इसके अतिरिक्त भी किसानों की आवश्यकताओं के अनुरूप सुविधाओं के लिए राज्य सरकार से अनुरोध किया।
श्री चैधरी ने यह भी कहा कि 60 वर्ष से अधिक दुग्ध उत्पादक जो अजमेर डेयरी से जुड़े हुए हंै को प्रतिमाह 200 रूपये की पेंशन डेयरी द्वारा दी जाएगी। डेयरी द्वारा आने वाले समय में दस लाख लीटर क्षमता का प्लांट लगाया जाएगा।
सरस महाकुम्भ में अजमेर जिले के विभिन्न गांवों से सैंकड़ों की तदाद में काश्तकार दुग्ध उत्पादक सम्मिलित हुए। डेयरी के प्रबन्ध निदेशक श्री गुलाब भाटिया ने सभी अतिथियों का स्वागत एवं आभार प्रस्तुत किया।
सरस महाकुम्भ से पूर्व प्रातः जवाहर रंगमंच पर आयोजित डेयरी की आम सभा में डेयरी का वर्ष 2016-17 के लिए 563 करोड़ रूपये का बजट स्वीकृत किया गया। आम सभा की अध्यक्षता डेयरी अध्यक्ष श्री रामचन्द्र चैधरी ने की ।

1 thought on “अजमेर डेयरी की ओर से सरस महाकुम्भ संपन्न”

Comments are closed.

error: Content is protected !!