अजमेर डेयरी ने विभिन्न बीमा योजनाओं की शुरूआत की

20 नवम्बर तक समितियों से सूचनाएं मांगी
ajmer dairy logoअजमेर 17 नवम्बर। अजमेर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ ने अपनी समितियों से जुड़े दुग्ध उत्पादकों की सुरक्षार्थ विभिन्न बीमा योजनाओं की शुरूआत करते हुए जिले की सभी सहकारियों समितियों एवं दुग्ध संग्रह केन्द्रों से बीस नवम्बर तक सभी प्रकार की सूचनाएं मांगी है।
डेयरी के अध्यक्ष श्री रामचन्द्र चैधरी की अध्यक्षता में सम्पन्न आज एक बैठक में संचालक मंडल द्वारा लिए गए निर्णयों की तत्काल क्रियान्वति हेतु एक परिपत्रा जारी कर विभिन्न बीमा योजनाओं से दुग्ध उत्पादकों को जोड़ने के लिए आगामी 20 नवम्बर तक सभी प्रकार की सूचनाएं चाही है।
श्री चैधरी ने बताया कि डेयरी द्वारा प्रारम्भ सरस सुरक्षा कवच योजना में 18 से 59 वर्ष के दुग्ध उत्पादक सदस्यों को जोड़ा जाएगा जिनमें वार्षिक प्रीमियम 100 रूपये प्रति सदस्य देय है। इसमें आर.सी.डी.एफ. के अंशदान देने के पश्चात शेष अंशदान संघ, समिति व सदस्य द्वारा बराबर वहन किया जाएगा। आरोग्य बीमा योजना से भी सभी दुग्ध उत्पादको को समितियों द्वारा लाभान्वित किया जाएगा। इसी प्रकार करनाल में आयोजित होने वाले आईडा में भी समितियों के विभिन्न सदस्यों को भी भेजा जाएगा। जिनकी सूची समितियों से मांगी गई है। नाबार्ड योजना के अन्तर्गत वर्ष 2011-12 व 2012-13 में दुधारू पशु क्रय हेतु बैंक से लिए गए ऋण के बकाया अनुदान के भुगतान की भी कार्यवाही की गई है।
डेयरी अध्यक्ष के अनुसार एन.डी.पी. योजना के तहत 272 समितियों को ए.एम.सी.यू. दिए जा चुके हंै। समितियां इन्हें तत्काल शुरू कर पशुपालकों को लाभान्वित करें। एन.डी.पी. प्रथम योजना में 102 बी.एम.सी. लगाए जाने हंै।
उन्होंने सभी दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों से अनुरोध किया कि वे 16 नवम्बर से पशु पालन विभाग द्वारा प्रारम्भ किए गए टीकाकरण अभियान का पूरा लाभ उठाए जिसमंे पशुओं में सुगल्या बीमारी का इलाज किया जा रहा है।

error: Content is protected !!