खुले में शौच के अभिशाप से मुक्त होना प्राथमिकता- डाॅ. आरूषी मलिक

कलक्टर डाॅ. मलिक का टाॅडगढ़ दौरा: जनसुनवाई की ,अधिकारियों को दिए निर्देश

जिला कलक्टर डॉ. आरूषी मलिक टॉडगढ़ के  अटल सेवा केन्द्र में जनसुनवाई करते हुए।
जिला कलक्टर डॉ. आरूषी मलिक टॉडगढ़ के अटल सेवा केन्द्र में जनसुनवाई करते हुए।
ब्यावर, 01 दिसम्बर। जिला कलक्टर डाॅ आरूषी मलिक ने कहा कि सभ्य व विकसित समाज के लिये आवश्यक है कि वह खुले में शौच के अभिशाप से मुक्त होकर समाज में स्वच्छता व स्वास्थ्य के उच्च मापदण्ड स्थापित करे, अतः प्रत्येक ग्राम पंचायत के सर्वांगीण विकास हेतु उसे खुले में शौच से मुक्त करना प्राथमिकता होनी चाहिए।
डाॅ.मलिक आज टाॅडगढ़ दौरे के दौरान अटल सेवा केन्द्र टाॅडगढ़ में आयोजित जनसुनवाई में स्थानीय जनप्रतिनिधियों , अधिकारियों व आमजन को सम्बोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि यदि सरपंच , वार्डपंच, प्रबुद्धजन एवं अधिकारी यह तय कर लें कि जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत को खुले में शौच के अभिशाप से मुक्त करना है तो इस लक्ष्य को निश्चित समयावधि से पूर्व ही प्राप्त किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि जिले में स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण का अभूतपूर्व कार्य हुआ है जिसके चलते कई ग्राम पंचायतें खुले में शौच से मुक्त हो चुकी है और वहां गौरव यात्राएं भी निकाली गई हैं। इसी प्रकार टाॅडगढ़ क्षेत्रा की सभी ग्राम पंचायतों को भी खुले में शौच की बुराई से मुक्त करने के लिये सजग व प्रतिबद्ध होकर कार्य करने की आवश्यकता है, आमजन को शौचालय निर्माण हेतु प्रेरित करने के लिए तहसीलदार, पटवारी, अध्यापक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं अन्य सभी कर्मचारियों को भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करनी होगी। जिससे लोगों में स्वास्थ्य व स्वच्छता के प्रति जागरूकता आये और वे घरों में शौचालय निर्माण के लिये प्रेरित हो।
इस मौके पर आयोजित जनसुनवाई में कलक्टर डाॅ. मलिक ने संस्थागत प्रसव, बालिका शिक्षा, टीकाकरण, बाल-विवाह रोकथाम एवं आरोग्य राजस्थान संबंधी योजनाओं के संबंध में विभागीय कार्याे व लक्ष्यों के बारे में जानकारी ली एवं अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार की महत्वपूर्ण लोक कल्याणकारी योजनाओं के बारे में आमजन को जागरूक करते हुए उनका समुचित लाभ सुनिश्चित किया जाना चाहिए। जिससे कोई व्यक्ति इन योजनाओं के लाभ से वंचित ना रहे।
कलक्टर मलिक ने जनसुनवाई के दौरान बिजली, पानी, सड़क, अतिक्रमण, अवैध खनन आदि से संबंधित विभिन्न समस्याओं के निस्तारण हेतु अधिकारियों को निर्देश देते हुए समयबद्ध सीमा में उक्त प्रकरणों के निस्तारण की बात कही।
इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी श्री नमित मेहता, विकास अधिकारी श्री विजय सिंह रावत, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.लक्ष्मण हरचन्दानी, ग्राम पंचायतों के सरपंच, स्थानीय जनप्रतिनिधि, ग्राम सेवक , आमजन एवं कई अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।
कलक्टर डाॅ.मलिक ने किया विद्यालय का अवलोकन
जिला कलक्टर डॉ.आरूषी मलिक राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय कानाखेजड़ी में छात्राओं से बातचीत करते हुए।
जिला कलक्टर डॉ.आरूषी मलिक राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय कानाखेजड़ी में छात्राओं से बातचीत करते हुए।
कलकटर डाॅ. आरूषी मलिक ने अटल सेवा केन्द्र टाॅडगढ़ में जनसुनवाई के बाद राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय कानाखेजड़ी का दौरा कर विद्यालय का अवलोकन किया एवं छात्राओं से बातचीत भी की। इस अवसर पर डाॅ. मलिक ने छात्राओं से कई सवाल किये एवं उनसे घरों में शौचालय के बारे में भी पूछा, जिस पर कुछ छात्राओं ने घर में शौचालय नहीं होने की जानकारी भी दी। कलक्टर डाॅ. मलिक ने बालिकाओं से शिक्षा पूरी करने एवं अभिभावकों को स्वास्थ्य व स्वच्छता का महत्व बताते हुए घर में शौचालय निर्माण के लिये प्रेरित करने की बात भी कही।
इस मौके पर स्थानीय जनप्रतिनिधि, अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!