स्वच्छता के महत्व को समझें – आशीष गुप्ता

उपखण्ड अधिकारी श्री गुप्ता ने ग्राम पंचायत बड़ाखेड़ा में ली बैठक

उपखण्ड अधिकारी श्री आशीष गुप्ता ग्राम पंचायत  बड़ाखेड़ा के अटल सेवा केन्द्र में बैठक लेते हुए।
उपखण्ड अधिकारी श्री आशीष गुप्ता ग्राम पंचायत बड़ाखेड़ा के अटल सेवा केन्द्र में बैठक लेते हुए।
ब्यावर, 11 दिसम्बर। उपखण्ड अधिकारी श्री आशीष गुप्ता ने कहा कि गांव में स्वास्थ्य व स्वच्छता के लिए आवश्यक है कि ग्रामवासी स्वच्छता के महत्व को समझते हुए उसे दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएं।
श्री गुप्ता आज जवाजा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत बड़ाखेड़ा के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित बैठक में स्थानीय जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकांे एवं अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विकास के सर्वांगीण लक्ष्यों को स्वच्छता व स्वास्थ्य की अनदेखी कर प्राप्त करना सम्भव नहीं है अतः आवश्यकता इस बात की है कि गांव-गांव व ढाणी-ढाणी में स्वच्छता व स्वास्थ्य के प्रति आमजन को जागरूक किया जाए।
उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत जवाजा पंचायत समिति की चार ग्राम पंचायतें देलवाड़ा, सरवीना, सुहावा एवं तारागढ़ खुले में शौच की बुराई से मुक्त हो चुकी हैं। बड़ाखेड़ा ग्राम पंचायत को भी इन ग्राम पंचायतों से प्रेरणा लेकर लोगों को अपने घरों में शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित करना होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि खुले में शौच जाने पर गांव का वातावरण प्रदूषित होता है व कई तरह की बीमारियां फैलती हैं, जिससे बचाव के लिए प्रत्येक घर में शौचालय निर्माण किया जाना आवश्यक है।
श्री गुप्ता ने इस मौके पर ग्राम पंचायत के विकास कार्याें की प्रगति की जानकारी ली एवं निर्देश दिए। उन्होंने भामाशाह योजना से अधिक से अधिक परिवारों को जोड़ने की बात भी कही जिससे भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ पात्रा व्यक्तियों को मिल सके। साथ ही उन्होंने दीनदयाल उपाध्याय कौशल्य योजना, पालनहार योजना समेत विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ वंचित वर्ग को सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।
बैठक में बड़ाखेड़ा सरपंच श्रीमती निर्मला देवी ने उपखण्ड अधिकारी श्री गुप्ता को ग्राम पंचायत में स्वच्छ भारत अभियान के तहत ज़ारी कार्य की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की एवं आमजन के सहयोग से शौचालय निर्माण के लक्ष्य को पूर्ण करने की बात कही। इस मौके पर तहसीलदार श्री मदनलाल जीनगर, विकास अधिकारी श्री विजय सिंह रावत, ग्राम सेवक श्री भगवान सिंह, स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक मौजूद थे।
शौचालय निर्माण कार्याें का किया निरीक्षण
उपखण्ड अधिकारी श्री आशीष गुप्ता ग्राम पंचायत  बड़ाखेड़ा के अटल सेवा केन्द्र में बैठक लेते हुए।
उपखण्ड अधिकारी श्री आशीष गुप्ता ग्राम पंचायत बड़ाखेड़ा के अटल सेवा केन्द्र में बैठक लेते हुए।
विकास अधिकारी श्री विजय सिंह रावत ने बताया कि उपखण्ड अधिकारी श्री आशीष गुप्ता ने बड़ाखेड़ा के अटल सेवा केन्द्र में बैठक के बाद बड़ाखेड़ा में स्वच्छ भारत अभियान के तहत ज़ारी शौचालय निर्माण के कार्याें का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को शौचालय निर्माण के लक्ष्यों को प्राप्त करने हेतु आमजन को स्थानीय जनप्रतिनिधियों के सहयोग से जागरूक करने की बात कही। इस मौके पर स्थानीय जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद थे।

विकास पखवाड़ा आयोजित होगा
ब्यावर, 11 दिसम्बर। राज्य सरकार के कार्यकाल के 2 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला में आगामी 14 दिसम्बर के बाद विकास पखवाड़ा मनाया जाएगा जिसके तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे।
उपखण्ड अधिकारी श्री आशीष गुप्ता के अनुसार प्रदेश सरकार के कार्यकाल के 2 वर्ष पूर्ण होने पर जिला व उपखण्ड स्तर पर विविध कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसी क्रम में गत 9 दिसम्बर को उपखण्ड ब्यावर की पंचायत समिति जवाजा की समस्त ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन किया गया। उपखण्ड स्तर पर विभिन्न सरकारी योजनाओं, कार्यक्रमों व नवाचार को हाॅर्डिंग्स के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है जिससे आमजन लोक कल्याणकारी योजनाओं की समुचित जानकारी मिल सकें। साथ ही आगामी कार्यक्रमों की श्रृंखला में 14 दिसम्बर के बाद विकास पखवाड़ा मनाया जाएगा जिसके तहत विकास कार्याें से संबंधित आयोजन होंगे।

error: Content is protected !!