सूचना केन्द्र में विकास प्रदर्शनी का शुभारम्भ

अजमेर जिले में चली विकास की गंगा: जिला प्रशासन ने की पूरी मेहनत
प्रभारी मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने विकास प्रदर्शनी को बताया विकास का दर्पण

अजमेर जिले के प्रभारी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी अजमेर सूचना केन्द्र में दीप प्रज्जवलित      कर विकास प्रदर्शनी का शुभारम्भ करते हुए।
अजमेर जिले के प्रभारी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी अजमेर सूचना केन्द्र में दीप प्रज्जवलित
कर विकास प्रदर्शनी का शुभारम्भ करते हुए।
सूचना केन्द्र अजमेर में आयोजित विकास प्रदर्शनी का दृश्य।
सूचना केन्द्र अजमेर में आयोजित विकास प्रदर्शनी का दृश्य।
अजमेर जिले के प्रभारी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानीएवं जनप्रतिनिधि अजमेर सूचना केन्द्र में     आयोजित विकास प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए।
अजमेर जिले के प्रभारी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानीएवं जनप्रतिनिधि अजमेर सूचना केन्द्र में
आयोजित विकास प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए।
सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा वर्तमान सरकार के दो वर्ष की उपलब्धियों के प्रकाशित प्रचार साहित्य      का अवलोकन करते अजमेर जिले के प्रभारी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी।
सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा वर्तमान सरकार के दो वर्ष की उपलब्धियों के प्रकाशित प्रचार साहित्य
का अवलोकन करते अजमेर जिले के प्रभारी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी।
अजमेर, 17 दिसम्बर। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे की वर्तमान सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर अजमेर सूचना केन्द्र में आयोजित विकास प्रदर्शनी का शुभारम्भ आज जिले के प्रभारी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने किया और इस प्रदर्शनी को विकास का दर्पण बताया।
प्रभारी मंत्राी प्रो. देवनानी ने अजमेर महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक सहित विभिन्न जनप्रतिनिधियों के साथ दीप प्रज्जवलित कर ‘‘सच होते सपने पूरे होते वादे‘‘ विकास प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया। उन्होंने लगभग एक घण्टे तक प्रदर्शनी का अवलोकन किया और मौजूद मीडियाकर्मियों से कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के मुख्यमंत्राी के रूप में इस दूसरे कार्यकाल के दो वर्षों में राजस्थान में जहां तेजी से विकास हुआ है। वहीं अजमेर जिले में भी विकास की गंगा तेजी से बह रही है। अजमेर जिला प्रशासन ने पूरी मेहनत करके जिले के सभी ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में विकास कार्य कराने में पूरी मेहनत की है। उन्होंने इसके लिए जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक सहित पूरी टीम को बधाई भी दी।
शिक्षा राज्य मंत्राी ने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती राजे के प्रयासों से आयोजित रिसर्जेन्ट राजस्थान में 33 हजार करोड़ से अधिक के एम.ओ.यू. विभिन्न क्षेत्रों में किए गए है। इससे यह साफ नजर आता है कि आने वाले वर्षो में राजस्थान कितना तेजी से आगे बढ़ेगा और यहां की युवा पीढ़ी को रोजगार उपलबध होगा।
प्रभारी मंत्राी ने सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय अजमेर द्वारा आयोजित इस विकास प्रदर्शनी को विकास का दर्पण बताते हुए कहा कि इस प्रदर्शनी में दर्शयी गई उपलब्धियों को जन -जन तक पहुंचाने का दायित्व सभी का है। उन्होंने आकर्षक प्रदर्शनी जो खुद विकास की गाथा प्रस्तुत कर रही है लगाने के लिए विभाग के संयुक्त निदेशक श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी एवं उनकी टीम को बधाई दी। इस प्रदर्शनी का शुभारम्भ राज्यपाल श्री कल्याण सिंह व मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के चित्रों के साथ हुआ। इसके पश्चात् रिसर्जेन्ट राजस्थान, सरकार आपके द्वार, मुख्यमंत्राी की 22, 23 नवम्बर की पुष्कर यात्रा के अतिरिक्त प्रत्येक विभाग के विकास कार्यों को प्रदर्शित किया गया है।
प्रभारी मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी का सूचना केन्द्र पहुंचने पर जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने पुष्पगुछ भेंट किया तथा संयुक्त निदेशक श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी ने माल्यार्पण किया। प्रभारी मंत्राी प्रो. देवनानी, अजमेर महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, अजमेर डेयरी अध्यक्ष श्री रामचन्द्र चैधरी, श्री भगवती प्रसाद सारस्वत, श्री अरविंद यादव सहित विभिन्न जनप्रतिनिधियों ने दीप प्रज्जवलित कर विकास प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया। इस मौके पर जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक, अतिरिक्त कलक्टर शहर श्री हरफूल सिंह यादव, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, उपनिदेशक सामाजिक अधिकारिता, उपनिदेशक कृषि सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
पुष्कर विधायक द्वारा प्रदर्शनी का अवलोकन
पुष्कर के विधायक श्री सुरेश सिंह रावत ने भी विभिन्न जनप्रतिनिधियों के साथ पहुंचकर विकास प्रदर्शनी का अवलोकन किया और कहा कि विकास के इन कार्यों को आम जनता तक पहुंचाने के लिए चल प्रदर्शनी वाहन की व्यवस्था की जानी चाहिए जिससे दूर -दराज के गांवों में भी ग्रामीण राज्य मे हुए विकास को देख सके। उन्होंने आकर्षक व शिक्षाविद प्रदर्शनी के लिए सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग को बधाई भी दी।
प्रचार साहित्य का वितरण
विकास प्रदर्शनी के शुभारम्भ के अवसर पर सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा राज्य सरकार के दो वर्ष की उपलब्धियों से परिपूर्ण प्रकाशित प्रचार साहित्य का वितरण भी किया गया। लगभाग 500 विशेष प्रचार साहित्य किट इस मौके पर आए जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों , मीडियाकर्मियों व नागरिकों को वितरित किए गए।
अजमेर डेयरी की सेवाएं
अजमेर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ के अध्यक्ष श्री रामचन्द्र चैधरी व प्रबंध निदेशक श्री गुलाब भाटिया ने प्रदर्शनी के शुभारम्भ अवसर पर आए सभी मेहमानों को डेयरी की और से श्रीखण्ड सहित अन्य उत्पाद का सेवन कराया। प्रभारी मंत्राी ने अजमेर डेयरी के विकास की प्रशंसा करते हुए कहा कि 6 रूपए प्रति लीटर कीमत कम कर अजमेर डेयरी अध्यक्ष श्री रामचन्द्र चैधरी ने उपभोक्ताओं को राहत प्रदान की है। इसके लिए उन्होंने श्री चैधरी को बधाई दी।
अशोक टांक की प्रस्तुति
प्रसिद्ध ऊंट श्रृंगारक पुष्कर निवासी श्री अशोक टांक ने भी प्रदर्शनी में मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे द्वारा इस बार पुष्कर मेले को पर्यटन, पशुपालन, धार्मिक पर्यटन की ओर अग्रसर करने के लिए किए गए प्रयासों को रंगीन चित्रों के माध्यम से दर्शाया श्री टांक ने प्रभारी मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी का स्वागत भी किया।

error: Content is protected !!