लोगों को अच्छी गुणवत्तापूर्ण बिजली मिलेगी – शिक्षा राज्यमंत्राी

मोतीकटला जीएसएस का उद्घाटन

मोती कटला में 33 केवी जीएसएस के उद्घाटन अवसर पर प्रभारी मंत्राी प्रो. वासुदेव       देवनानी।
मोती कटला में 33 केवी जीएसएस के उद्घाटन अवसर पर प्रभारी मंत्राी प्रो. वासुदेव
देवनानी।
अजमेर, 18 दिसम्बर। प्रदेश के शिक्षा राज्य मंत्राी एवं जिला प्रभारी मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि सरकार ने गत दो वर्षो के दौरान विद्युत क्षेत्रा में काफी अच्छा कार्य किया हैं। जिससे लोगों को अच्छी गुणवत्तापूर्ण बिजली निर्बाध रूप से मिलेगी।
प्रो. देवनानी शुक्रवार को अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. द्वारा अजमेर शहर के अंदरूनी क्षेत्रा मोतीकटला में आठ करोड़ रूपए की लागत से निर्मित 33/11 केवी जीएसएस के उद्घाटन अवसर पर संबोधित कर रहे थे। समारोह की अध्यक्षता महापोर श्री धर्मेन्द्र गहलोत ने की।
प्रभारी मंत्राी ने कहा कि सरकार ने गत दो वर्षो के दौरान हर क्षेत्रा मंे काफी विकास के कार्य हुए है जिससे लोगों का राहत मिली है। दरगाह क्षेत्रा में भी विद्युत आपूर्ति निर्बाध मिले इसके लिए इस जीएसएस का निर्माण करवाया गया है।
उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि अजमेर डिस्काॅम ने बहुत कम क्षेत्राफल की जमीन पर नया जीएसएस बनाया। उन्होंने जमीन आवंटन के समय को याद करते हुए बताया कि इस बात का ख्याल रखा गया है कि जीएसएस पुराने ट्रांसफार्मर की भूमि पर बनाया जाए तथा खुला चैक भी बचा रहे। प्रारंभ में मुख्य अभियंता बी.एस. रत्नू ने सभी का स्वागत किया तथा बताया कि इस सब स्टेशन को बनाने के लिए भूमिगत सिस्टम काम में लिया गया है। इस 33 केवी मोती कटला सब स्टेशन पर 5.0 एमवीए के दो पावर ट्रांसफार्मर लगाकर इस सब स्टेशन को 33 केवी के रिंग सिस्टम से जोड़ा गया है। जिसके तहत एक तरफ से सप्लाई बंद होने पर यह क्षेत्रा तुरंत दूसरे सप्लाई सिस्टम से स्वतः जुड़ जायेगा। इस सब स्टेशन को 33 केवी लौंगिया सब स्टेशन से जोडा गया है। जिसके 33 केवी सिंगल सर्किट (700 मीटर) लाईन डाली गयी है तथा दूसरे 33 केवी सब स्टेशन हाथीभाटा से जोड़ा गया है। जिसके लिए 33 केवी भूमिगत केबल 2 किलोमीटर डबल सर्किट डाली गयी है।
इस मौके पर अधीक्षण अभियंता (शहर वृत) श्री जस्साराम छाबा ने बताया कि इस 33 केवी सब स्टेशन को बनाने में कुल लागत आठ करोड़ रूपये आई है। इस सब स्टेशन सेे 11 केवी लाईन के चार फीडर जुडेंगे तथा जिसके अंदर तीन फीडर चालू कर दिये गये हैं तथा एक शेष फीडर भविष्य में लोड बढने पर जोड दिया जायेगा। इन तीन फीडरों से मोतीकटला, दरगाह व दरगाह बाजार, धानमंडी, फूलगली, चुनपचान, धोबी मौहल्ला, नला बाजार, ईमली मौहल्ला, लंगर खाना, झालरा लंगरखाना गली, खादिम मौहल्ला, नाजिम गेस्ट हाउस, ढोलीवाल चैक चारियारी आदि क्षेत्रा को जोड दिया गया है। जिससे इन सभी क्षेत्रों से संबंधित उपभोक्ताओं को बिजली समस्या से निजात मिलेगी तथा इस सब स्टेशन से लगभग सात हजार उपभोक्ता लाभान्वित हुए हैं। इससे बिजली की छीजत में कमी आयेगी और इससे लगभग एक लाख यूनिट बिजली की सालाना बचत होगी व पूरे सिस्टम को भूमिगत किया गया है। इससे लाईनों के अंदर आंधी तूफान में भी ट्रीपिंग नहीं आयेगी।
इस मौके पर अजमेर डिस्काॅम के प्रबंध निदेशक श्री हेमन्त कुमार गेरा, जिला कलक्टर श्रीमती आरूषि मलिक, डिस्काम के समस्त अभियंता, जनप्रतिनिधिगण, सामाजिक कार्यकर्ता, पत्राकार एव गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

error: Content is protected !!