राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान : प्रथम चरण में 17 से 19 तक पिलायी जाएगी दवा

beawar samacharब्यावर, 15 जनवरी। राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत ब्यावर शहरी क्षेत्रा एवं ग्रामीण क्षेत्रा में पल्स पोलियो कार्यक्रम के प्रथम चरण 17 से 19 जनवरी तक 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को बूथ एवं घर-घर जाकर पल्स पोलियो की दवा पिलायी जाएगी।
प्रिन्सिपल मेडिकल आॅफिसर राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय श्री एम.के.जैन ने बताया कि पल्स पोलियो कार्यक्रम के प्रथम चरण 17 से 19 जनवरी तक 0 से 5 वर्ष के बच्चों को बूथ व घर-घर जाकर दवा पिलाने संबंधी समस्त व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दे दिया गया है। जिसके तहत ब्यावर शहर के समस्त 101 बूथ में आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित किया गया है जिससे यहां बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक दी जा सकें।
उन्होंने बताया कि पल्स पोलियो कार्यक्रम में नियुक्त वैक्सीनेटर एवं सुपरवाईजर को 11 से 16 जनवरी तक प्रशिक्षण देकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गए हैं जिससे पोलियो बूथ पर प्रातः 8 से सायं 5 बजे तक बिना किसी व्यवधान के बच्चों को पोलियो की पल्स पोलियो की दवा पिलायी जा सकें। साथ ही उन्होंने बताया कि जिन राजकीय, निजी विद्यालयों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, पंचायती भवनों, राजकीय व निजी चिकित्सालयों एवं निजी भवनों में पोलियो बूथ स्थापित किये गए हैं उनको अभियान के दौरान प्रातः 8 से सायं 5 बजे तक खुला रखने के निर्देश भी दिए गए हैं।
खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के डाॅ. सी.पी.कुमावत ने बताया कि पल्स पोलियो कार्यक्रम के तहत प्रथम चरण में 17 से 19 जनवरी तक ग्रामीण क्षेत्रा में 144 बूथ के माध्यम से 36 हजार 456 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रा में बूथ व्यवस्थाओं, प्रशिक्षण आदि से संबंधित व्यवस्थाओं को पूर्ण कर लिया गया है। पल्स पोलियो कार्यक्रम के तहत प्रथम दिन बूथ में दवा पिलायी जाएगी एवं अन्य दो दिनों में सर्वे कर घर-घर जाकर दवा पिलायी जाएगी।–00 —
राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान
कन्ट्रोल रूम स्थापित
ब्यावर, 15 जनवरी। राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत ब्यावर के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रा में दो चरणोें में 0 से 5 वर्ष के बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलायी जानी है। उक्त कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन व व्यवस्थाओं के लिए कन्ट्रोल की रूम की स्थापना की गई है।
खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी जवाजा के डाॅ.सी.पी. कुमावत के अनुसार राष्ट्रीय पल्स पोलियो कार्यक्रम के तहत प्रथम चरण में 17 से 19 जनवरी एवं द्वितीय चरण में 21 से 23 फरवरी तक 0 से 5 वर्ष के बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलायी जाएगी। उक्त कार्यक्रम के सफल संचालन व क्रियान्वयन हेतु कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसकी दूरभाष संख्या 01462-267007 है। कन्ट्रोल रूम द्वारा क्षेत्रा से सूचनाओं को संकलित कर उच्च अधिकारियों को भिजवाया जाएगा।
राजकीय अमृतकौर चिकित्सालय के डाॅ.पी.एम. बोहरा ने बताया कि शहरी क्षेत्रा में पल्स पोलियो कार्यक्रम के सफल संचालन एवं व्यवस्थाओं हेतु भी कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसकी दूरभाष संख्या 01462-257322 है। –00–
भामाशाह योजना: सीडिंग शिविर का आयोजन
वार्ड नं. 21,22,23 व 24 के लिए 18 जनवरी को शिविर
ब्यावर,15 जनवरी। भामाशाह योजना के तहत नकद व गैर नकद लाभ भामाशाह प्लेटफाॅर्म के माध्यम से पात्रा व्यक्ति व परिवार को सुनिश्चित करने हेतु सीडिंग का कार्य पूर्ण किया जा रहा है। जिसके तहत ब्यावर शहरी क्षेत्रा एवं जवाजा पंचायत समिति की समस्त ग्राम पंचायतों में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार भामाशाह नामांकन शिविर आयोजित किये जा रहे हैं।
नगर परिषद आयुक्त श्री मुरारीलाल वर्मा के अनुसार ब्यावर शहर में सोमवार 18 जनवरी को वार्ड संख्या-21,22,23 व 24 के लिए भामाशाह सीडिंग शिविर चांदमल मोदी पुस्तकालय में आयोजित होगा।
ग्राम पंचायत बनजारी व सरमालिया में शिविर 18 व 19 जनवरी को
विकास अधिकारी श्री विजयसिंह रावत ने बताया कि भामाशाह योजना के तहत पंचायत समिति जवाजा की ग्राम पंचायत बड़ाखेड़ा व देलवाड़ा में 14 व 15 जनवरी को भामाशाह सीडिंग शिविर का आयोजन हुआ। इसी क्रम में 18 व 19 जनवरी को ग्राम पंचायत बनजारी व सरमालिया में भामाशाह सीडिंग शिविर का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शिविर में बड़ी संख्या में ग्रामवासी आवश्यक दस्तावेज समेत उपस्थित होकर सीडिंग संबंधी कार्य में सहभागी बन रहे हैं। –00–

error: Content is protected !!