किलबिल में गूंजी किलकारी

IMG_0021IMG_0197मीनू स्कूल में हुआ सामान्य व विषेष बच्चों का 11 वॉ सम्मिलित बाल मेला
राजस्थान महिला कल्याण मण्डल संस्था द्वारा संचालित मीनू मनोविकास मन्दिर सम्मिलित स्कूल चाचियावास के द्वारा 11 वें सम्मिलित बाल मेले ”किलबिल“ का आयोजन किया गया। संस्था के वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी राकेष कुमार कौषिक के अनुसार बाल मेले में 25 से अधिक स्कूलों के लगभग 1000 विषेष व सामान्य बच्चों ने भाग लिया।
पुलिस महानिरीक्षक ने किया उद्घाटन
”किलबिल“ का उद्घाटन श्रीमती मालिनी अग्रवाल पुलिस महानिरीक्षक अजमेर रेंज के द्वारा मुख्य अतिथि के द्वारा किया गया। एस.पी. मित्तल वरिष्ठ पत्रकार एवं अध्यक्ष अजयमेरू प्रेस क्लब अजमेर, सोमरत्न आर्य पूर्व सभापति एवं समाजसेवी ने विषिष्ठ अतिथि के रूप में षिरकत कर बच्चों का उत्साहवर्धन किया। संस्था की मुख्य कार्यकारी क्षमा आर. कौषिक ने सभी का स्वागत कर ”किलबिल“ बाल मेले के उद्देष्य के आयोजन के बारे में जानकारी देते हुए बताया की इस तरह के आयोजनों से मनोरंजन के साथ-साथ विषेष बच्चों को सामान्य बच्चों के बराबर मंच प्रदान करके सम्मिलित षिक्षा के माध्यम से उनकी छुपी हुई प्रतिभाओं को बाहर लाया जा सकता है।
पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती मालिनी अग्रवाल द्वारा मेले में लगाई गई संस्थागत प्रदर्षनी व प्रतियोगिता स्टालों का अवलोकन कर विषेष बच्चों के लिए आयोजित की जाने वाली गतिविधियों की विस्तृत जानकारी ली। श्रीमती मालिनी अग्रवाल ने इस अवसर पर कहा की सम्मिलित षिक्षा के माध्यम से प्रत्येक सामान्य व्यक्ति को विषेष आवष्यकता बाले बच्चे के क्रिया कलापों को स्वयं महसूस करने से ही इनके प्रति अधिक संवेदनषील बनाया जा सकता है।
प्रतियोगिताओं में दिखाया उत्साह
मेले के दौरान बच्चों ने विभिन्न खेल गतिविधियों व मनोरंजक प्रतियोगिताओं में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया बच्चों के लिये मुख्य आकर्षण का केन्द्र क्रिकेट एक मिनट गतिविधि रही जिसमें एक टांग से चलकर अधिक वस्तुएं उठाना, रिंग फेकना, गुलेल से गुब्बारे फोड़ना, एक हाथ से गुब्बारा फुलाना, व सामान्य ज्ञान के प्रष्नों के जबाब देना, ऑख बांध कर महिला के चित्र पर बिन्दिया लगाना आदि गतिविधियों में रोचकता से भाग लिया एवं पुरस्कार जीते।
संस्थागत प्रदर्षनी से ली जानकारी
मेला स्थल पर लगाई गई प्रदर्षनी में बच्चों के साथ अभिभावकों व अन्य सभी अतिथियों ने सम्मिलित षिक्षा, शीघ्र हस्तक्षेण, चुनौतिपूर्ण चुनौतियॉ, विषेष षिक्षा, चाइल्ड लाइन व बाल अधिकार, आजीविका संवर्धन, स्वास्थ्य जागरूकता, आदि कार्यो के बारे में फोटो, पोस्टर व बेनर आदि के माध्यम से संस्था के विभिन्न कार्यक्रमों व गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की।
चटखारों व झूले-चकरी का लिया आनन्द
”किलबिल“ के फूड जोन में बच्चों के साथ-साथ बड़ों ने भी पानी पताषे, भेल पूरी, चाट, कचौरी – समौसे, दही पपड़ी पेस्ट्री, पेटीज, केक आदि व्यंजनो का लुफ्त उठाया। स्कूल प्रांगण में लगे झूले व चकरी का भी बच्चों ने खूम आनन्द लिया। फिसल पट्टी, लालू पीलू पर झूमना व भूल भुलैया में दौड़ लगाना आदि बच्चों को खूब भाया।
नृत्य व गीतों के साथ पपेट शो से हुआ मनोरंजन
कार्यक्रम के दौरान बच्चों ने अलग-अलग प्रस्तुतियों से सभी का मन मोह लिया। विषेष बच्चों ने अपने नृत्य प्रस्तुतियों से सभी को आष्चर्यचकित होने पर मजबूर कर दिया। राजस्थानी, देषभक्ती गानों के साथ साथ फिल्मी गानों पर भी बच्चे जमकर थिरके। कठपुतली कार्यक्रम भी बच्चों के लिए रोचकता पूर्ण रहा।
इन मुख्य स्कूलों ने निभाई भागेदारी
1. सेन्टजोसफ सीनियर सैकेण्डरी स्कूल, परबतपूरा, अजमेर
2. सेन्टजोसफ बाल निकेतन सीनियर, सैकेण्डरी स्कूल, धोला भाटा, अजमेर
3. दयानन्द बाल निकेतन, केंसरगंज, अजमेर
4. रेयान ईन्टरनेषनल स्कूल, अजमेर
5. मैयो कॉलेज गर्ल्स स्कूल, अजमेर
6. मैयो कॉलेज बॉयज स्कूल, अजमेर
7. मयूर स्कूल, अलवरगेट, अजमेर
8. सावित्री स्कूल, अजमेर
9. प्रेसिडेन्सि स्कूल, गेगल, अजमेर
10. बचपन स्कूल, किषनगढ़, अजमेर
11. सेन्ट स्टिफन स्कूल, किषनगढ़, अजमेर
12. डी.बी.एन. ईन्लिष मिडीयम सीनियर सैकेण्डरी स्कूल, रामगंज, अजमेर
13. उम्मीद पुष्कर
14. संजय इन्क्लूसिव स्कूल ब्यावर,
15. सर्वेष्वर स्कूल एवं विभिन्न सरकारी स्कूलों के बच्चों ने भाग लिया
समापन समारोह में इनामी ड्रॉ के प्रति रहा विषेष रूझान
किलबिल के समापन समारोह में श्रीमान ज्ञानेन्द्र कुमार जैन सहायक महा प्रबंधक स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया ने मुख्य अतिथि एवं अन्य विषिष्ठ अतिथियों के द्वारा इनामी ड्रा निकाला गया तो यह सभी बच्चों व अन्य लोगों के लिए विषेष आकर्षण का केन्द्र रहा। कुल 153 लोगों को ड्रॉ में एल.ई.डी. टीवी. वाषिंग मषीन, माइक्रोवेव ओवन व अन्य सांत्वना पुरस्कार मिला।
किलबिल के समापन समारोह में विषिष्ठ अतिथि के रूप में मयूर स्कूल के वाइस प्रिंसीपल अधिराज सिंह, एडवोकेट विवके सक्सेना, श्रीमती शोभना सक्सेना, संगीता सामन्त, पूजा गुप्ता, कुलवंत सिंह, दीपक शर्मा, अरविन्द कुमार आदि ने षिरकत कर बच्चों का उत्साह वर्धन किया। संस्था की मुख्यकार्यकारी श्रीमती क्षमा आर. कौषिक ने मेले में आये सभी स्कूलों के बच्चों, अध्यापकों के साथ अभिभावकों व मेले में सहयोग प्रदान करने वाले सभी सहयोगियों का आभार व्यक्त किया।
किलबिल के आयोजन में नेमीचन्द वैष्णव, भगवान सहाय शर्मा, तरूण शर्मा, खुषबु सोनी, अनुराग शर्मा, नानूलाल प्रजापति, पद्मा चौहान, सत्तार मोहम्मद, रणसिंह चीता, लक्ष्मण सिंह, दीपक जोरम आदि का सहयोग रहा। कार्यक्रम का संचालन नानूलाल प्रजापति ने किया।
राकेष कुमार कौषिक
वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी
मो.न. 9829140992

error: Content is protected !!