जनसमस्याओं का सजग होकर निस्तारण करें

उपखण्ड अधिकारी श्री गुप्ता ने ली विभागीय समीक्षा बैठक
IMG_20160215_112046ब्यावर, 15 फरवरी। उपखण्ड अधिकारी श्री आशीष गुप्ता की अध्यक्षता में आज डाक बंगला सभाकक्ष में आयोजित विभागीय समीक्षा बैठक में जनसमस्याओं से संबंधित विभिन्न प्रकरणों एवं लोक कल्याणकारी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन संबंधी चर्चा हुई। श्री गुप्ता ने विभिन्न विभागों के कार्य की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को जनसमस्याओं के निस्तारण हेतु सजग व संवेदनशील होकर कार्य करने की बात कही।
श्री गुप्ता ने कहा कि अधिकारी नियमित तौर पर राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज़ आमजन की समस्याओं से संबंधित प्रकरणों की माॅनिटरिंग करे जिससे लम्बित प्रकरणों का निस्तारण निश्चित समयावधि में कर राहत दी जा सके। उन्होंने विभिन्न विभागों के लम्बित प्रकरणों की जानकारी लेेते हुए विकास अधिकारी श्री विजय सिंह रावत को ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के 46 लम्बित प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौेचालय निर्माण, मुख्यमंत्राी जल स्वालम्बन अभियान, आरोग्य राजस्थान अभियान, मिड-डे-मील समेत विभिन्न योजनाओं के तहत विभागीय कार्याे की प्रगति रिपोर्ट ली एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
श्री गुप्ता ने राष्ट्रीय पल्स पोलियो कार्यक्रम के दूसरे चरण 21 से 23 फरवरी के संबंध में व्यवस्थाओं की जानकारी लेते हुए कहा कि पल्स पोलियो की दवा 0 से 5 वर्ष तक के समस्त बच्चों को पिलाना सुनिश्चित किया जाना चाहिए। साथ ही उन्होंने मौसमी बीमारियों एवं राजकीय अमृतकौर अस्पताल के सामने नाले की सफाई के बारे में भी जानकारी ली। जिस पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय पल्स पोलियो कार्यक्रम हेतु पुख्ता व्यवस्थाएं की गई हैं इसी क्रम में 15 से 20 फरवरी तक वैक्सीनेटर्स को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अस्पताल के सामने नाले की सफाई का कार्य नगरपरिषद द्वारा करवाया गया है। बैठक में एवीवीएनएल के अधिकारियों ने बताया कि जालिया रोड़ पर विद्युत पोल शिफ्टिंग का कार्य लगभग पूर्ण कर लिया गया है अन्य कार्य हेतु वित्तीय स्वीकृति ज़ारी हो गई है जिसे शीघ्र पूर्ण किया जाएगा। ब्लाॅक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी श्री सुवालाल सुवासिया ने मिड-डे-मिल कार्यक्रम की जानकारी देते हुए नामांकन के अनुसार पोषाहार बनाने, स्टोरेज एवं स्वच्छता आदि के संबंध में जानकारी दी। नगर परिषद के अधिकारी ने बताया कि परिषद में वितरण हेतु रखे राशनकार्ड के संबंध में रसद विभाग के निर्देशानुसार कार्यवाही की जाएगी।
उपखण्ड अधिकारी श्री गुप्ता ने मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तहत शुरू किये गए कार्याे की जानकारी लेते हुए इस अभियान में जन सहभागिता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस मौके पर उन्होंने आरोग्य राजस्थान अभियान के तहत आयोजित किये जा रहे शिविर एवं भामाशाह योजना के तहत आयोजित भामाशाह सीडिंग शिविर के बारे में जानकारी लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए।
बैठक में तहसीलदार श्री जी.आर.बैरवा, नायब तहसीलदार श्री रामपाल बोहरा, सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी श्री विनोद मोलपरिया समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। –00–
जनअभाव अभियोग व सतर्कता समिति की बैठक आयोजित
ब्यावर, 15 फरवरी। उपखण्ड अधिकारी श्री आशीष गुप्ता की अध्यक्षता में आज डाक बंगला में उपखण्ड स्तरीय जनअभाव अभियोग व सतर्कता समिति की बैठक में विभिन्न प्रकरणों पर चर्चा हुई। उपखण्ड अधिकारी श्री गुप्ता ने नगरपरिषद से संबंधित प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इस मौके पर विभागीय अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे। –00–

भामाशाह योजना: भामाशाह सीडिंग शिविर
ग्राम पंचायत नाईकला एवं गोहाना में 16 व 17 फरवरी को शिविर
ब्यावर, 15 फरवरी। भामाशाह योजना के तहत नकद व गैर नकद लाभ भामाशाह प्लेटफाॅर्म के माध्यम से पात्रा व्यक्ति व परिवार को सुनिश्चित करने हेतु सीडिंग का कार्य पूर्ण किया जा रहा है। जिसके तहत जवाजा पंचायत समिति की ग्राम पंचायतों में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार भामाशाह नामांकन शिविर आयोजित किए जा रहे हैं।
विकास अधिकारी श्री विजयसिंह रावत ने बताया कि पंचायत समिति जवाजा की ग्राम पंचायत देवाता व अतीतमण्ड में 12 व 15 फरवरी को भामाशाह सीडिंग शिविर आयोजित हुए। इसी क्रम में ग्राम पंचायत नाईकला एवं गोहाना में 16 व 17 फरवरी को भामाशाह सीडिंग शिविर का आयोजन होगा। उन्होंने बताया कि भामाशाह सीडिंग शिविर में बड़ी संख्या में ग्रामवासी आवश्यक दस्तावेज समेत उपस्थित होकर सीडिंग संबंधी कार्य में सहभागी बन रहे हैं। –00–

error: Content is protected !!