सहकारी बैंकों में खाता खुलवाने व केवाईसी फार्म पूर्ति हेतु अभियान प्रारम्भ

beawar samacharब्यावर, 15 फरवरी। प्रदेश के सहकारी बैंकों द्वारा नकद हस्तान्तरण की योजनाओं का लाभ बैंक प्रतिनिधि (बी.सी.) के माध्यम से सीधे लाभार्थी को सुनिश्चित करने हेतु सहकारी बैंकों की शाखाओं में खाता खुलवाने, खाताधारकों को केवाईसी फार्म की पूर्ति एवं खाताधारकों को रूपे-डेबिट कार्ड वितरण करने के लिए 15 फरवरी से 15 मार्च तक केन्द्रीय सहकारी बैंकों की शाखाओं के माध्यम से अभियान चलाया जाएगा। जिसके तहत उपखण्ड ब्यावर की विभिन्न ग्राम पंचायतों में भी शिविर आयोजित होंगे।
सहायक रजिस्ट्रार सहकारी समितियां श्री अब्दुल रज्ज़ाक ने बताया कि भामाशाह योजना के तहत 1 अप्रैल 2016 से अल्पकालीन फसली ़़ऋण वितरण, महात्मा गांधी नरेगा योजना एवं सामाजिक सुरक्षा योजनाओं सहित सभी नकद हस्तान्तरण की योजनाओं का लाभ सहकारी बैंकों की शाखाओं द्वारा अपने बी.सी. व बी.सी.ए. के माध्यम से सीधे लाभार्थी को किया जाएगा। इसी क्रम में सहकारी बैंक की शाखाओं में खाता खोलने, खाताधारकों के केवाईसी फार्म की पूर्ति एवं खाताधारकों को डेबिट कार्डाे का वितरण करने के लिए 15 फरवरी से 15 मार्च 2016 तक केन्द्रीय सहकारी बैंकों की शाखाओं के माध्यम से ग्राम स्तर पर अभियान चलाकर शिविर आयोजित किये जाएंगे।
शिविर के दौरान किये जाने वाले कार्य
सहकारी बैंकों की शाखाओं द्वारा आयोजित शिविर में भामाशाह योजना के तहत नकद लाभ सीधे बैंक खातों के माध्यम से सुनिश्चित करने हेतु लाभार्थियों के हितार्थ विभिन्न कार्य किये जाएंगे। जिसके तहत शिविर में सहकारी बैंक में खातेदार पेंशनर को प्री-एक्टिवेटेड रूपे-डेबिट कार्ड का वितरण करना, महात्मा गांधी नरेगा योजना, छात्रावृत्ति, जननी सुरक्षा योजना एवं फसली ऋण की जमा राशि आहरित करने की सुविधा देना , राजकीय योजनाओं के लाभ हेतु खोले गए खातों की केवाईसी पालना करवाना, शिविर के दौरान खोले गए समस्त खातों की सीडिंग एवं केवाईसी का कार्य पूर्ण करवाने आदि कार्य किये जाएंगे। –00

error: Content is protected !!