सरकार की योजनाओं को गम्भीरता से लागू करें अधिकारी

जिले के प्रभारी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने की विभागों के कामकाज की समीक्षा
प्रभारी मंत्राी प्रो. देवनानी ने ली समीक्षा बैठक

v devnani 1अजमेर, 15 फरवरी। जिले के प्रभारी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार ने हर वर्ग के कल्याण एवं उन्नति के लिए विभिन्न योजनाएं लागू की है। इन योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने की जिम्मेदारी अधिकारियों की है। अधिकारी संवेदनशील होकर कार्य करें एवं आमजन को राहत प्रदान करें। उन्होंने निर्देश दिए कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत रोगियों को स्वास्थ्य सेवाएं नहीं देने वाले निजी अस्पतालों के खिलाफ सख्ती की जाए। जिन विभागों का वर्ष 2015-16 एवं राज्य सरकार द्वारा घोषित बजट घोषणा के काम बाकी है। उन कामों को शीघ्र पूरा कराए जाए।
प्रभारी मंत्राी प्रो. देवनानी ने आज कलेक्ट्रेट के सभागार में विभिन्न विभागों के कामकाज की मासिक समीक्षा की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे द्वारा लागू की गई भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना सरकार की सबसे महत्वपूर्ण योजना है। इसमें भामाशाह योजना के तहत चयनित व्यक्तियों को 30 हजार से 3 लाख रूपए तक का बीमा कवर दिया गया है। जरूरतमंद व्यक्तियों तक इसका लाभ पहुंचाएं।
प्रो. देवनानी ने जिला कलक्टर को निर्देश दिए कि जिन अस्पतालों ने राज्य सरकार या अजमेर विकास प्राधिकरण से रियायती जमीन एवं अन्य सुविधाएं ली है। उन्हें भामाशाह बीमा योजना के रोगियों का मुफ्त उपचार करने के लिए बाध्य किया जाए। सरकार के निर्देश नहीं मानने वाले चिकित्सालयों के खिलाफ कार्यवाही की जाए। साथ ही सरकारी अस्पतालों में भी रोगियों को इस योजना का अधिक से अधिक लाभ दिलवाना सुनिश्चित किया जाए। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को आई.वी.एफ. सेन्टर, सिटी स्केन मशीन एवं डायलिसिस से संबंधित निर्देशों का भी पालना करने के निर्देश दिए गए।
सार्वजनिक निर्माण विभाग को निर्देशित किया कि जिले में प्रक्रियाधीन सम्पूर्ण निर्माण कार्यों को इसी वित्तीय सत्रा में पूर्ण करने का प्रयास किया जाए। आदर्श ग्राम को समय पर विकसित करने के लिए उनसे जुड़े कार्य प्राथमिकता के साथ पूर्ण करवाएं।
उन्होंने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया की अवैध नल कनेक्शन हटाने के लिए नामजद रिपोर्ट दी जाए। बैठक में विभाग के अधिकारियों ने अवगत कराया कि जिले में एक वर्ष में 3 हजार 582 अवैध नल कनेक्शन हटाएं गए जिससे गांवों में पेयजल सप्लाई बहाल की जा सकी।
प्रभारी मंत्राी ने सीवरेज कनेक्शन के लिए प्राप्त आवेदनों को तुरन्त जोड़ने की आवश्यकता बतायी और निगम को सफाई, रोड लाईट, अतिक्रमण तथा बेसहारा जानवरों पर विशेष कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहर के मुख्य मार्गों तथा व्यस्त चैराहों पर से बेसहारा पशुओं को पकड़कर यातायात व्यवसथा को दुरूस्त करने में सहयोग करावें। नया बाजार स्थित पशु चिकित्सालय परिसर में पार्किंग के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया।
उन्होंने सभी विभागों को निर्देशित किया कि राज्य सरकार की बजट घोषणा एवं विभागीय बजट से संबंधित कार्य तुरन्त पूरे करवाएं। इस अवसर पर जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने भी अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य सरकार की विभिन्न योजना से संबंधित कार्य समय पर पूरा करें। बैठक में अतिरक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार, जिला रसद अधिकारी श्री सुरेश सिंधी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!