बाल हितों की सुरक्षा हम सभी का कर्त्तव्य

चाइल्ड लाइन कार्यषाला में बाल अधिकारों पर हुआ विचार मंथन
IMG_0753दिनांक 16 फरवरी 2016: अजमेर: चाइल्ड लाइन के सहयोगी संगठन राजस्थान महिला कल्याण मण्डल संस्था द्वारा चाइल्ड लाइन रिसोर्स ओर्गेनाइजेषन कार्यषाला का आयोजन किया गया।
निदेषक राकेष कुमार कौषिक ने बताया कि कार्यषाला में बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष डॉ0 विभोर राय झा ने मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए कहा कि बाल हितों व इनके अधिकारों की सुरक्षा करना हम सभी का पहला कर्त्तव्य है। समिति के सदस्यों श्रीमती नुसरत नकवी, श्रीमती सरोज सत्रावला, श्रीमती अनिता शर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए बताया कि बाल कल्याण समिति बच्चों से सम्बन्धित कार्यों के लिए 24 घन्टे तत्पर रहेगी। लायन्स क्लब अजमेर सिटी के श्री एस.एन. नुवाल एवं ओ.एस. माथुर ने बच्चों के मुद्दों को बहुत ही संवेदनषील मानते हुए उपेक्षित बच्चों की हर सम्भव मदद करने की बात कही।
मानव तस्करी विरोधी इकाई की उप निरीक्षक श्रीमती कल्पना राठौड़ ने बालश्रम व बाल भिक्षावृत्ति में लिप्त बच्चों के पुनर्वसन के लिए कार्य करने की आवष्यकता पर जोर दिया। जी.आर.पी. थाना अजमेर के उपनिरीक्षक हरीष चन्द्र ने बच्चों को शोषण से मुक्त कराने में पुलिस की भूमिका को बहुत आवष्यक मानते हुए संवेदनषील होकर कार्य करने पर बल दिया।
निदेषक श्री राकेष कुमार कौषिक ने कार्यषाला में उपस्थित सभी प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए संस्था के कार्यक्रमों एवं गतिविधियों के बारे में अवगत कराया।
चाइल्ड लाइन की नोडल संस्था दिषा मदार से कुषाल सिंह एवं सहयोगी संस्थाओं गरीब नवाज महिला एवं बाल कल्याण समिति से जगदीष प्रसाद, महिला जन अधिकार समिति से करूणा फिलिप एवं ग्रामीण सामाजिक एवं विकास संस्था के सुमन्त बेप्टिस्ट एवं सहायक संगठन राजस्थान महिला कल्याण मण्डल के चाइल्ड लाइन टीम के नानूलाल प्रजापति, रामेष्वर प्रजापति, प्रेमनारायण, राजेन्द्र पंवार, ललिता प्रजापति, वनिता पंवार ने कार्यषाला में भाग लिया।
संस्था की मुख्य कार्यकारी श्रीमति क्षमा आर. कौषिक ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए एक दूसरे के समन्वयन व सहयोग से एक जुट होकर कार्य करते हुए बाल अधिकार व बाल हितों के मद्दों पर प्राथमिकता से कार्य करने का आह्वान किया।
कार्यक्रम का संचालन समन्वयक नानूलाल प्रजापति ने किया। अनुराग सक्सेना, अभिजीत सिंह, रामचन्द्र भाटी एवं नादान भाटी ने सहयोग किया।
निदेषक
सहायक संगठन, चाइल्ड लाइन अजमेर
मो. न. 9829140992

error: Content is protected !!