मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष की अजमेर जिले की यात्रा

एच.आर.कुड़ी ब्यावर में 12 मार्च को मानवाधिकार विषय पर अधिकारियों से करेंगे चर्चा
beawar samacharब्यावर, 10 मार्च। राजस्थान राज्य मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष श्री एच.आर.कुड़ी 11 से 13 मार्च तक अजमेर जिले में राजकीय यात्रा पर रहेंगे। जिसके तहत वे 11 मार्च को सायं अजमेर पहुंचेंगे। अगले दिन 12 मार्च को दोपहर 3 बजे डाक बंगला ब्यावर में उपखण्ड अधिकारी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एवं उपखण्ड के अन्य अधिकारियों के साथ मानवाधिकार से जुड़े विषयों पर विचार-विमर्श करेंगे।
इससे पूर्व श्री कुड़ी 12 मार्च को प्रातः 11 बजे सर्किट हाउस अजमेर में संभागीय आयुक्त अजमेर, पुलिस महानिरीक्षक अजमेर, जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक के साथ भी मानवाधिकार से जुड़े विषयों पर विचार विमर्श करेंगे। वे 13 मार्च को ब्यावर से जयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।–00–
विश्व उपभोक्ता दिवस 15 मार्च को
उपभोक्ता हितों के संरक्षण हेतु हैल्पलाईन
ब्यावर 10 मार्च। उपभोक्ताओं के हितों के संरक्षण व अन्य जानकारी के लिए केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा हैल्पलाईन नम्बर ज़ारी किये हुए हैं जिसका उपयोग आमजन द्वारा किया जा सकता है। यह जानकारी केन्द्रीय उपभोक्ता समन्वयक परिषद नई दिल्ली के सदस्य जसवन्त सिंह रावत ने दी।
श्री रावत ने बताया कि प्रतिवर्ष की भांति विश्व उपभोक्ता दिवस आगामी 15 मार्च को मनाया जाएगा। उपभोक्ताओं के हितों के संरक्षण के लिए केन्द्र सरकार की हैल्पलाईन 1800-11-4000 एवं राज्य सरकार की हैल्पलाईन 1800-180-6030 उपलब्ध है जिस पर आमजन सम्पर्क कर उपभोक्ता अधिकारों व कानून के बारे में जानकारी ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि उपभोक्ता संरक्षण कानून की जानकारी के अभाव में लोगों को भ्रामक विज्ञापनों के माध्यम से ठगा जा रहा है अतः उपभोक्ता को जागरूक करने हेतु विश्व उपभोक्ता दिवस के मौके पर विद्यालयों, महाविद्यालयों एवं सरकारी कार्यालयों में उपभोक्ता संरक्षण से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किये जाने चाहिए।–00–
प्रतिभाशाली महिलाओं का सम्मान 13 मार्च को
ब्यावर, 10 मार्च। मानवाधिकार सुरक्षा समिति राजस्थान द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष में आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला में आगामी 13 मार्च को प्रतिभाशाली महिलाओं का सम्मान किया जाएगा। यह कार्यक्रम द्वारकाधीश गार्डन में आयोजित होगा।
समिति के प्रदेश उपाअध्यक्ष विजय वर्मा ने बताया कि प्रतिभाशाली महिलाओं को सम्मानित करने हेतु आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रम की तैयारियां व रूपरेखा के संबंध में समिति अध्यक्ष महेन्द्र भाटी की अध्यक्षता में द्वारकाधीश गार्डन में बैठक आयोजित कर सदस्यों से सुझाव आमंत्रित किये। उन्होंने बताया कि सम्मान समारोह में बतौर अतिथि प्रबन्ध निदेशक खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम डाॅ. वीणा प्रधान, कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक, पुलिस महानिरीक्षक मालिनी अग्रवाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात अदिति कावंट, सभापति बबीता चैहान, समाजसेवी चन्द्रकला पौखरणा, शिक्षा प्रधान ज्योति चैहान शामिल होगी।
समारोह में महिला प्रतिभा शिक्षाविद् डाॅ.दीपाली लाल, चिकित्सक डाॅ. अमिता टण्डन, रेडियो जाॅकी पूजा तूनवाल, एंकर वृतिका जैन, कत्थक नृत्यांगना निशा जालौरी, समाजसेवी वीना नाहर, एनजीओ फाउण्डर कीर्ति पाठक समेत कई प्रतिभाओं को सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम में सहयोगी भामाशाहों का भी सम्मान किया जाएगा। –00–
फाग उत्सव 24 मार्च को
ब्यावर,10 मार्च। बांके बिहारी ट्रस्ट उत्सव समिति द्वारा आगामी 24 मार्च को धुलण्डी के अवसर पर फाग उत्सव मनाया जाएगा। फाग उत्सव की तैयारी व व्यवस्था के संबंध में मंदिर परिसर में बैठक आयोजित हुई।
समिति के मीडिया प्रभारी सतीश गर्ग ने बताया कि समिति अध्यक्ष माणक डाणी की अध्यक्षता में मंदिर प्रांगण में आयोजित बैठक में प्रतिवर्ष की भांति धुलण्डी पर 24 मार्च को फाग उत्सव मनाने का निर्णय किया गया। प्रख्यात भजन गायक गोपाल वर्मा द्वारा फाग की प्रस्तुति दी जाएगी। उन्होंने बताया कि फाग उत्सव की व्यवस्था के लिए महेन्द्र सलेमावादी, अविनाश गर्ग, सुरेश रायपुरिया, अतुल बंसल एवं राधेश्याम डाणी को संयोजक बनाकर विभिन्न टीमों की जिम्मेदारी सौंपी गई। उल्लेखनीय है कि बांके बिहारी फाग उत्सव में बिहारी जी को विशेष केशु के फूलों का रंग बनाकर उसमें केसर मिलाकर रंग तैयार किया जाता है, इसके बाद चांदी की पिचकारी से होली खेलायी जाती हैं। इस मौके पर फूलों से भी होली खेली जाती है।
बैठक में नेमीचन्द सर्राफ, श्यामसुन्दर गर्ग, सुरेश गोयल, राजेन्द्र गर्ग, कमल मुरारका, महेश सिंहल, श्यामसुन्दर अग्रवाल, किशोर अग्रवाल, गोविन्द किशोर, विजय तंवर, सतीश गर्ग, पं. शिवरतन दाधीच आदि उपस्थित थे।–00–

error: Content is protected !!