सरकारी स्कूलों की होगी ब्रांडिंग – प्रो. देवनानी

वर्ष 2012 के शिक्षकों को वेतन नियमतीकरण पर शिक्षक संघ सियाराम ने किया शिक्षा राज्य मंत्राी का अभिनन्दन
विधानसभा में फीस एक्ट पास, अभिभावकों को मिलेगी राहत

v devnani 1अजमेर। जिले के प्रभारी एवं शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि राज्य में सरकारी स्कूलों की ब्रांंिडंग की जाएगी। इन स्कूलों में प्रदेश के सबसे योग्य शिक्षक पढ़ाते हैं। पिछले दो सालों में नामांकन वृद्धि, बुनियादी सुविधाओं का विकास एवं परीक्षा परिणाम में शानदार प्रगति हासिल हुई है। इन सब उपलब्धियों से राज्य के सरकारी विद्यालयों के प्रति सोच बदली है। राज्य सरकार ने फीस एक्ट पास कर निजी स्कूलों की मनमानी फीस से भी अभिभावकों को राहत प्रदान की है।
शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. देवनानी ने यह बात आज राजस्थान शिक्षक संघ सियाराम द्वारा आयोजित अभिनन्दन समारोह में कही। शिक्षक संघ ने आज इंडोर स्टेडियम में वर्ष 2012 के शिक्षकों के नियमतीकरण पर शिक्षा राज्य मंत्राी का अभिनन्दन किया। उन्होंने कहा कि राजस्थान में शिक्षा जगत में दो सालों में अभूतपूर्व प्रगति हुई है। सरकारी स्कूलों के प्रति अभिभावकों का आकर्षण बढ़ा है। शिक्षकों ने भी पूरी जिम्मेदारी के साथ काम किया। यही कारण है कि पिछले शैक्षणिक सत्रा में राजस्थान में 8.50 लाख नामांकन वृद्धि हुई।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शिक्षकों की समस्याओं के प्रति संवेदनशील है। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे ने स्वयं दिलचस्पी दिखाकर वर्ष 2012 के शिक्षकों का वेतन नियमतीकरण किया। इस संबंध में कई अड़चने थी लेकिन हमने इनका निराकरण कर शिक्षकों को उनका हक दिलाया। पदोन्नति , डीपीसी एवं शिक्षकों से संबंधित सभी प्रमुख मांगों को पूरा किया गया है। पिछले कई दशकों से ज्यादा काम हमने दो सालों में किया है।
प्रो. देवनानी ने कहा कि सरकारी स्कूलों की मार्केटिंग और ब्रांडिंग करने की आवश्यकता है ताकि प्रदेश के अभिभावक पहले सरकारी स्कूल में प्रवेश दिलवाए एवं उसके बाद निजी स्कूलों की ओर जाएं। शिक्षा जगत के योग्यतम शिक्षक सरकारी स्कूलों में पढ़ाते है। हम अपनी जिम्मेदारी और दायरे को बढ़ाए और सरकारी स्कूलों को फिर से शीर्ष पर पहुंचाएं। शिक्षक संगठन भी इस कार्य में राज्य सरकार का साथ दें।
उन्होंने कहा कि राज्य मे ंसरकारी स्कूलों के इन्फ्रास्ट्रक्चर में सुधार हुआ है। प्रत्येक विद्यालय के संस्था प्रधान एवं शिक्षक अपने आसपास भामाशाहों को प्रेरित कर इस दिशा में और सुधार करवाएं। राज्य में अभिभावकों की पीड़ा को समझते हुए हमने फीस एक्ट पास किया है। अब विद्यालयों में फीस निर्धारण में अभिभावकों की भी भूमिका होगी। सरकार ने पारदर्शिता बरतते हुए अपील का भी विकल्प खुला रखा है।
इससे पूर्व शिक्षक संघ सियाराम के प्रदेश अध्यक्ष श्री शक्ति सिंह गौड़ के नेतृत्व में प्रो. देवनानी का अभिनन्दन किया गया। कार्यक्रम में वर्ष 2012 के बड़ी संख्या में शिक्षक उपस्थित थे।

error: Content is protected !!